Hindi
comment

अपने बिज़नेस के लिए सही कमर्शियल प्रॉपर्टी किराए पर लेने के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स

क्या ये पहला मौक़ा है जब आप एक कमर्शियल प्रॉपर्टी किराए पर लेने जा रहे हैं? अगर आपका जबाव हाँ है तो ये आसान स्टेप्स इस काम को काफ़ी हद तक सरल बना सकते हैं। ध्यान रहे, आप जो भी कमर्शियल प्रॉपटी चुनेंगे उसका आपके बिज़नेस पर सीधा असर पड़ेगा, इसलिए ध्यान से और पूरी जानकारी के साथ प्रॉपर्टी चुनना समझदारी से भरा फ़ैसला होगा।

+

1-     लोकेशन

कमर्शियल प्रॉपर्टी की लोकेशन से ज़्यादा ज़रूरी कुछ भी नहीं है। अगर आप एक गैराज, किसी पार्टनरशिप बिज़नेस के लिए जग़ह,ऑफ़िस, शॉप, शोरूम, इंडस्ट्रियल (व्यवसायिक) बिल्डिंग, और भले ही गोदाम के लिए जग़ह ढूंढ रहे हों, इसकी लोकेशन आपके बिज़नेस को बना और बिगाड़ सकती है किसी ऐसे बिज़नेस के लिए प्रॉपर्टी ढूंढना जिसके लिए ज़्यादा जग़ह की ज़रूरत हो जैसे गोदाम या गैराज, तो शहर से बाहर की लोकेशन पर प्रॉपर्टी ढूंढ़ना ज़्यादा बेहतर होगा। ऐसी लोकेशन पर आपको कम किराए में ज़्यादा जग़ह मिल जाती है। अगर आप एक शॉप या पार्टनरशिप बिज़नेस के लिए जग़ह ढूंढ रहे हैं, तो शहर के मेन बिज़नेस पॉइंट या बाज़ार के आस-पास की लोकेशन देखना ज़्यादा बेहतर है। इससे आपका बिज़नेस ज़्यादा लोगों की नज़र में आएगा और आप आसानी से ग्राहकों तक अपने बिज़नेस की पहुँच बना पाएंगे। सही बिज़नेस लोकेशन से आपको 12-13% का रिटर्न मिल सकता है, एक साधारण सी लोकेशन पर केवल 9-10% के बीच ही रिटर्न मिल पाता है।
Read: पुणेवासियों, अब समय है बुद्धिमानी से घर ख़रीदने और बेचने का 


Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



2-     सुविधाएँ

आपके बजट और जग़ह के हिसाब से, आपको ये पता लगाना भी ज़रूरी है कि आप जो जग़ह लेना चाहते हैं वो एक ख़ाली और बिना फर्निश्ड वाली जगह है या पहले से तैयार और फर्निश्ड है। ख़ाली और बिना फर्निश्ड वाली जग़ह से आपको फ़ायदा ये होगा कि आप इसे अपनी पसंद और ज़रूरत के हिसाब से डिज़ाइन कर पाएंगे और ये आपको कम क़ीमत में भी मिल जाएगी। बस इसके लिए आपको अपना थोड़ा समय, मेहनत और पैसा लगाना पड़ेगा। 

पहले से तैयार और फर्निश्ड ऑफिस या शॉप की अच्छी बात ये है कि आप उसी समय बिज़नेस शुरू करने के लिए सामान शिफ्ट कर सकते हैं और तुरंत काम करना शुरू कर सकते हैं। सिर्फ़ एक चीज़ जिससे आपको समझौता करना पड़ेगा कि आप इस प्रकार की शॉप या ऑफ़िस में अपनी सुविधा के हिसाब से ज़्यादा कुछ बदलाव नहीं कर सकते और पहले से उपलब्ध सुविधा और उतनी ही जग़ह में एडजस्ट करना पड़ेगा। ऐसी जग़ह का किराया उन जगहों से भी ज़्यादा होता है जिनमें कोई सुविधा नहीं होती है।

3- आपके बिज़नेस के लिए क्या ज़रूरी है

अपने बिज़नेस के लिए कमर्शियल प्रॉपटी ढूंढने से पहले क्या आपने अपने बिज़नेस से जुड़ी ज़रूरतों को समझ लिया है? कहीं आपको अपने  बिज़नेस के लिए पार्किंग की जग़ह, सामान उतारने-चढ़ाने के लिए जग़ह, बिज़नेस करने के लिए लाइसेंस, व्हील चेयर इस्तेमाल करने की सुविधा, ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त जग़ह और किसी ख़ास प्रकार डिज़ाइन और बनावट की ज़रूरत तो नहीं है।
Read: अपने घर को इको फ्रेंडली कैसे बनाएँ 

इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि बिज़नेस की वर्तमान ज़रूरतों के आलावा , बिज़नेस बढ़ाने के लिए ज़रूरी चीज़ों की लिस्ट और एजेंडा आपके पास पहले से होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपका प्लान 2 साल में 20 कर्मचारियों से 100 या 200 कर्मचारियों तक पहुँचने का हैं, तो आपको ऐसी प्रॉपर्टी देखनी चाहिए जिसमें ज़रूरत पड़ने पर आपको ऑफ़िस स्पेस बढ़ाने में दिक़्क़त न हो इसलिए ऐसी बिल्डिंग चुनें जिसमें ज़्यादा फ्लोर हों। 

4- लाइसेंस और सुरक्षा

जब आपको अपनी पसंद की जग़ह मिल जाए, तो आप प्रॉपर्टी मालिक़ से ये सुनिश्चित कर लें कि जगह सही ज़ोन (कमर्शियल ज़ोन या रिहायशी ज़ोन) में है या नहीं। अगर प्रॉपर्टी मालिक के पास लाइसेंस है तो आप निश्चिन्त होकर अपना बिज़नेस कर सकते हैं। इस सब में एक वकील आपकी अच्छे से मदद कर सकता है; वो आपको सही सलाह दे सकता है कि एग्रीमेंट के तौर पर आगे क्या- क्या ज़रूरी है और लाइसेंस या किसी प्रकार के डॉक्युमेंट न होने की स्तिथि में आप क्या कर सकते हैं।
Read: 5 ताज़गी और स्वास्थ्य से भरे पेय पदार्थ जो आपको आज़माने चाहिएँ

याद रखें, कमर्शियल जगह पर बिज़नेस करने के लिए आपके पास सही लाइसेंस नहीं होने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है यहाँ तक कि सरकारी अधिकारी आपके बिज़नेस पर ताला भी डाल सकते हैं। आपकी और आपके बिज़नेस की सुरक्षा के लिए, बिल्डिंग की बनावट की भी जाँच करें और देखें कि क्या यह बिज़नेस स्टैंडर्स को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। फायर सेफ़्टी, सफ़ाई के लिहाज़ से कचरे का प्रबन्धन बिज़नेस करने वाली जगहों पर बहुत ज़रूरी हो जाता है। अगर आपकी कमर्शियल प्रॉपर्टी इन मापदंडो पर खरी नहीं उतरती है तो ऐसी जग़ह पर आपको बिज़नेस करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

अगर इन 4 चीज़ों का आप ध्यान रखें तो भारत में कहीं भी आपको अपने बिज़नेस के हिसाब से अच्छी कमर्शियल प्रॉपर्टी ढूंढ़ने में ज़रा भी मुश्किल नहीं होगी। अगर आपको लगता है कि कुछ और जानकारी या मदद की ज़रूरत है तो आप हमारी वेबसाइट Nobroker.com.देख सकते हैं। हमारे एक्सपर्ट रिलेशनशिप मैनेजर आपके बिज़नेस के लिए एक सही कमर्शियल प्रॉपर्टी ढूंढने में मदद करेंगे। आपको छोटी-छोटी बातों और हर चीज़ की गहराई में जाकर जाँच-पड़ताल करने की चिंता किए बिना प्रॉपर्टी के ज़्यादा ऑप्शन भी मिलते हैं, आज ही संपर्क करें। 
Read: इन्वेस्ट करने के लिए सबसे ट्रेंडिंग लोकैलिटी – चेन्नई 2024

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Loading More Post...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask