Hindi
comment

COVID-19 लॉक डाउन के दौरान घर मे व्यस्त रहने के तरीके

लॉक डाउन के दौरान हम में से बहुत लोग बोरियत/नाराज़गी /गुस्सा या निराशा महसूस कर रहे होंगे। अब वक्त आ गया है कि हम ऐसी चीजों पर ध्यान ना देकर हालात को बेहतर बनाने वाली चीज़ों पर ध्यान देना शुरू करें। यहाँ 10 आसान तरीक़े बताए गए है जिन्हें अपना कर आप और आपका पूरा परिवार इस COVID-19 लॉक डाउन के दौरान खुद को खुश और व्यस्त रख सकता है।

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown
+

तय दिनचर्या या शेड्यूल बनाएँ

जब आप काम पर जाते हैं तो आपका एक तय शेड्यूल जैसे कि सुबह 6 बजे उठना, दौड़ने जाना, नाश्ता बनाना, तैयार होना, काम पर जाना आदि को फॉलो करना पड़ता है। लॉक डाउन के दौरान भी इसी शेड्यूल को जितना मुमकिन हो सके, फॉलो करने की कोशिश करनी चाहिए। रोज़ाना तय वक्त पर उठने की कोशिश करें, क्योंकि आप बाहर दौड़ने नही जा सकते, इसलिए घर पर ही एक्सरसाइज करें, रोज़ाना की तरह ही काम के लिए तैयार हो, अपने रोज़ के लॉग इन टाइम पर ही काम शुरू करें, मानसिक थकान से बचने के लिए बीच-बीच में ब्रेक ले। इस तरह का शेड्यूल आपको ये जानने में मदद करेगा कि कब क्या करना हैं और यह बेचैनी को भी कम करता है।
Read: इन्वेस्ट करने के लिए सबसे ट्रेंडिंग लोकैलिटी – चेन्नई 2024


Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

एक्सरसाइज़

इस दौरान  एक्टिव रहना और एक्सरसाइज़ करना बहुत जरूरी है। हमारे लिए सुस्ती से बेड या सोफे पर पड़े रहना आसान है, लेकिन एक्सरसाइज़ करने से हम अच्छा महसूस करेंगे, हमारे दिमाग को शांत रखने में मदद मिलेगी और हमारी इम्युनिटी में भी सुधार आएगा। साथ ही, हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि ज़्यादा एक्सरसाइज़ करना भी नुक़सानदेह होता है इसलिए, संतुलन बनाना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आपको जिम जाने या किसी ख़ास सामान की भी जरूरत नहीं है; आप नीचे बताई गई इन आसान एक्सरसाइज़ से भी शुरुआत कर सकते हैं। आपको बस थोड़ी सी जगह और थोड़ी प्रेरणा की जरूरत है।

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

घर की मेंटेनेंस से जुड़े कुछ बाकी काम पूरे करें

जब आप इतना ज़्यादा वक्त घर पर बिताते हैं, तो आपको अपने आस-पास कुछ न कुछ ज़रूर ऐसा नज़र आएगा जिस पर ध्यान देने की ज़रूरत है। यह इस तरह के काम निपटाने का बिलकुल सही वक्त है। आप आवाज़ करने वाले दरवाज़ों की ऑयलिंग कर सकते हैं, टपकते हुए नल को टाइट कर सकते हैं, शॉवर हेड को उतार सकते हैं, दरवाज़े टाइट कर सकते हैं और इसके अलावा भी काफी छोटे-मोटे काम कर सकते हैं। इस तरह के काम के लिए किसी प्रोफेशनल की जरूरत नहीं पड़ती है, आप खुद भी ये काम आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो Youtube पर ऐसे कई सारे वीडियो हैं जिनसे आप सीख सकते हैं।
Read: भारत में इस साल सजावट के 5 नए ट्रेंड  

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

स्प्रिंग क्लीन (आमतौर पर बसंत ऋतु में की जाने वाली साफ सफ़ाई)

सर्दियां खत्म हो गई है और जैसे-जैसे गर्मी का मौसम नज़दीक आ रहा है, हमें अपने घर को बदलते मौसम के हिसाब से तैयार करने की ज़रूरत है। इसलिए यह आपके और आपके परिवार के लिए घर साफ करने का एकदम सही वक्त है। आप आपस मे काम बांट सकते हैं और साफ-सफाई का कैलेंडर बना सकते हैं ताकि घर के हर कमरे की सफाई हो सके और घर के हर सदस्य के पास करने के लिए कुछ काम होना चाहिए। कंबल, कारपेट को पैक कर के अलग रख दें, खिड़की-दरवाज़ों के पर्दे बदलें और गर्मियों की तैयारी करें। जो चीज़ें गर्मी के मौसम में काम नहीं आती है, उन्हें हटाकर स्टोर या कहीं दूसरी जगह रखें ताकि आपका घर खुला- खुला और व्यवस्थित नज़र आने लगे। आपका घर जितनी ज़्यादा फ़ालतू चीज़ों से भरा रहेगा, आपको उतनी ज़्यादा चीज़ों को साफ़ और सेनिटाइज़ करना पड़ेगा।

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

कोई नई स्किल सीखें

क्या कुछ ऐसा है जो आप हमेशा से सीखना चाहते थे पर आपको कभी इसके लिए वक्त ही नही मिला? कोई बात नहीं, क्योंकि कुछ नया सीखने का सही वक्त आ गया है। Coursera, Udemy जैसे कई प्लेटफॉर्म बहुत सारे प्रोफेशनल कोर्स करवा रहे है, जहां आप कुछ नया सीख सकते हैं। ये स्किल सिर्फ आपके काम के लिए कुछ नया सीखने तक ही सीमित नहीं है, आप खुद के मज़े या सुकून के लिए भी कई सारी स्किल जैसे कि कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना (Youtube पर) या कोई नई भाषा (Duolingo पर) सीख सकते हैं।
Read: साल 2024 का पेंटोन कलर और इसे कैसे इस्तेमाल करें 

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

जो शो आप नहीं देख पाए थे वो देखें

क्या आपने कभी एक के बाद एक लगातार शो देखने वाले लोगों के बारे में सुना है, लेकिन आपके पास कभी ऐसा करने का वक्त ही नहीं रहा? अब जब नेटफ्लिक्स, अमेज़ॉन, हॉटस्टार आदि आपके डेस्कटॉप, मोबाइल, स्मार्ट टीवी, फायरस्टिक पर उपलब्ध है, तो आप वो सारे शो देख सकते है जो आप किन्हीं कारणों से नहीं देख पाए थे। आप इनका एक महीने या एक साल का सब्क्रिप्शन ले सकते हैं और फैमिली मैन, मिर्जापुर, सेक्रेड गेम्स, लिटिल थिंग्स, पुष्पावली जैसे कई अच्छे भारतीय शो देख सकते हैं। आप गेम ऑफ थ्रोन्स, द विचर, पीकी ब्लाइंडर्स, द हैंडमेड्स टेल जैसे कई इंटरनेशनल शो भी आप देख सकते है। अगर आपको फ़िल्म देखना पसंद है तो आप अमेज़ॉन प्राइम नाउ पर ऑस्कर विनर पैरासाइट और कई तरह की हज़ारो फिल्में भी देख सकते हैं। इन स्ट्रीमिंग सर्विस पर आप कई क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्में भी देख सकते हैं।
Read: अपना खुद का टेरेस गार्डन (छत पर बगीचा) बनाएँ

 

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

तरह-तरह के गेम खेलें

अगर आप अपने परिवार के साथ कुछ गेम खेलना चाहते हैं तो अब आप अपने उन सारे पुराने बोर्ड गेम और पज़ल को निकालकर खेलना शुरू कर सकते हैं। मोनोपोली से ले कर यूनो तक ये खेल आपको घंटो तक व्यस्त रख सकते हैं। अगर आपके पास कोई बोर्ड गेम नही है तो आप अपने बच्चों को कुछ मज़ेदार कार्ड गेम सीखा सकते हैं। अगर आप अकेले रहते हैं, तो आप हज़ारों ऑनलाइन और मोबाइल मल्टीप्लेयर गेम खेल सकते हैं। इन खेलों को आप एक टीम के रूप में भी खेल सकते है और अकेले या किसी विरोधी के खिलाफ भी खेल सकते हैं, ये गेम वक्त बिताने के साथ-साथ नए दोस्त बनाने में भी मदद करते हैं।

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

दोस्तों और परिवार से जुड़ें

अगर आपको लोगों से मिलना-जुलना, बातचीत करना अच्छा लगता है, तो लॉक डाउन को अपने दोस्तों और परिवार को दूर न करने दें। फ़ोन उठाएँ और उन्हें कॉल करें। आप ज़ूम, हाउस पार्टी, व्हाट्सऐप, स्काईप आदि जैसे कई सारे ऐप की मदद से उन्हें वीडियो कॉल कर भी सकते हैं। आप इवेंट और सिंग-अलोंग सेट कर सकते हैं और और उनसे बात करते हुऐ गेम भी खेल सकते हैं, और ऐसी अनगिनत संभावनाएं है। इससे आपका मूड च्छा हो सकता है, ये आपको उन लोगो से जुड़ने में मदद करता है जिनकी आप परवाह करते हैं और आपके दिमाग को दूसरी परेशानियों से दूर भी रखता है।

 

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

खाना बनाना सीखें या कुकिंग स्किल को बेहतर बनाएँ 

अगर आपको खाना बनाना नही आता है तो इस काम को सीखने का सही वक्त आ गया है। ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन ट्यूटोरियल है जो आपको खाना बनाने से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें सीखा सकते हैं। आप खाना बनाने की नई स्टाइल और कई तरह के पकवान बनाना सीख सकते हैं। अगर आपको पहले से खाना बनाना आता है तो बेक करना सीखें, या ऐसी वेबसाइट ढूंढे जहाँ दुनिया भर के मास्टर शेफ ऑनलाइन क्लास देते हैं।

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

कुछ ऐसा करें जो आपको सुकून दें

यह बहुत मुश्किल वक्त है, और काम संभालना, घर संभालना और अपने परिवार की देखभाल करना भी काफी तनावपूर्ण हो जाता है। ऐसे में आपको खुद के लिए वक्त निकालने की भी ज़रुरत है। कुछ ऐसा करें जिससे आपको खुशी मिलती है और जो आपको सुकून देता है। यह मेडिटेशन से ले कर बाग़बानी तक, गाने से ले कर बुनाई तक, अपने लिए प्रार्थना करना, कुछ भी हो सकता है, आपको  पूरे दिन में अपने लिए कुछ अच्छा वक्त ज़रूर निकालना चाहिए। बहुत से लोग ऐसा वक्त अकेले बिताना पसंद करते हैं तो कुछ लोग परिवार के साथ वक्त बिता कर सुकून पाते हैं। तरीका चाहे कोई भी हो, लेकिन दिन भर में सुकून के लिए कम से कम 30 मिनट का वक्त ज़रूर निकालना चाहिए।

Ways to Stay Entertained at Home During The COVID-19 Lockdown

आप घर मे खुश और व्यस्त रहने के लिए क्या करते हैं? नीचे दिए गए मैसेज बॉक्स में हमें मैसेज करके बताएँ। आप हमसे NoBroker पर भी जुड़ सकते हैं। याद रखें, घर पर रहे, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और सुरक्षित रहें। इस वीडियो से आप जल्दी से जान सकते हैं कि आप खुश और व्यस्त रहने के लिए क्या कर सकते हैं।

 

 

COVID-19 से जुड़ी किसी भी तरह की इमरजेंसी में संपर्क करें-

नेशनल हेल्पलाइन नंबर- +91-11-23978046 या 1075 

व्हाट्सऐप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क – 9013151515

कर्नाटक- 104

महाराष्ट्र- 020-26127394

तमिलनाडु- 044-29510500

दिल्ली- एनसीआर- 011-22307145

तेलंगाना- 104

आन्ध्र प्रदेश- 0866-2410978

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask