whatsapp sharing button 2
Hindi
comment

नए शहर में शिफ्ट हो रहे हैं? इन बातों को ध्यान में रखें और ज़िंदगी आसान बनाएँ 

किसी नए शहर में जाकर नौकरी करना या एक नई शुरुआत करना हमेशा रोमांचक होता है लेकिन फिर भी मन में अनचाहा डर लगा रहता है। हमें पता नहीं होता कि क्या होने वाला है क्योंकि किसी शहर में घूमने जाना और रहने जाना बिलकुल अलग-अलग बाते हैं। अगर आप नए शहर में रहने की सोच रहे हैं, तो बस इन सुझावों का पालन करें। इनसे आपका काम आसान हो जाएगा हो और बहुत सारा तनाव भी दूर हो जाएगा।

Moving to A New City? Here’s What You Need to Do to Make Life Easier
+

अपनी तरफ से पूरी जाँच-पड़ताल करें

किसी दूसरे शहर में जाकर रहने का फैसला लेने से पहले उस शहर के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेने काफी ज़रूरी है। अगर वहाँ पर आपके दोस्त और परिवार वाले हैं, तो बुनियादी बातें जैसे कि वहाँ किराए का घर लेने में कितना ख़र्चा आता है, वहाँ कम से कम कितने पैसों की ज़रुरत पड़ेगी आदि जानने के लिए उनसे बात करें। इस तरह की जानकारी आपका बजट बनाने में आपकी मदद करेगी। आप रहने के लिए आस-पास की कुछ अच्छी जगहों के सुझाव भी ले सकते हैं। लेकिन, बजट बनाना बहुत ज़रूरी  है क्योंकि आप जहाँ रहना चाहते हैं, वह जगह आपके बजट के अंदर होनी चाहिए।
Read: इसे पढ़े बिना भारत मे घर ना खरीदें


Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



Moving to A New City? Here’s What You Need to Do to Make Life Easier

 

अपनी नौकरी को ध्यान में रखें 

अगर आप कहीं नौकरी करते हैं, तो अपने ऑफ़िस की लोकेशन और सैलरी को ध्यान में रखें। सोचें कि ऑफ़िस के आस-पास रहना और ज़्यादा किराया देना अच्छा है या वहां से थोड़ी दूर अच्छी जगह पर रहना और आने-जाने पर खर्च करना बेहतर है । आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सारे खर्च के बाद भी  आपके पास कुछ सेविंग होनी चाहिए।

यदि आप नौकरी के बिना ही नए शहर में जा रहे हैं, तो रहने के सस्ते विकल्पों की तलाश करें; आपको अपना पैसा लंबे समय तक बचा कर रखने की ज़रूरत पड़ेगी।

आपको कितनी जल्दी घर ढूंढना पड़ेगा?

जब आप किसी नए शहर और नई कंपनी  में नौकरी करने जाते हैं, तो शायद कंपनी आपको कुछ दिनों, हफ्तों या एक महीने के लिए रहने की जगह दे सकती है। कंपनी की पॉलिसी के बारे में पता करें। आप उस शहर में रहने वाले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी पता कर सकते हैं कि क्या उनके पास आपको देने के लिए कोई खाली कमरा है?

यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है क्योंकि इससे आपको अपनी ज़रूरतों के हिसाब से घर ढूंढने के लिए काफ़ी वक्त मिला जाएगा। नए शहर में पहुँचते ही नए घर में जाना थकावट और जोखिम भरा हो सकता है। नए घर में रहने से पहले कम से कम एक बार वहाँ जाकर सुविधाओं, पड़ोस आदि की जांच कर लेनी चाहिए। 
Read: 2024 में अपने मकान को घर बनाने के तरीके

 

 

घर ढूंढने की शुरुआत कहाँ से करें?

अगर आपको उस शहर के बारे में ठीक-ठाक जानकारी है जहाँ आप नौकरी करने और रहने के लिए जाने वाले हैं, तो एक ऑनलाइन पोर्टल या रियल एस्टेट रेंटल ऐप पर घर ढूंढने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। आप NoBroker पर दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे और हैदराबाद के हज़ारों विकल्प में से चुन सकते हैं। 

NoBroker के पास रिलेशनशिप मैनेजर होते हैं  जो घर ढूंढने की पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करते हैं । वे आपकी ज़रूरतों को नोट करके आपके पास आपकी पसंद के घरों के विकल्प भेजेंगे, आपके पहुँचने पर आपको घर दिखाएँगे, उस लोकैलिटी के बारे में सारी जरूरी जानकारी देंगे , यहां तक ​​कि आपकी ओर से किराए पर मोलभाव भी करेंगे।

आपको किस तरह का घर चाहिए?

अगर आप पहली बार घर की तलाश कर रहे हैं, तो मकान किराए पर लेने से पहले आपको यह सोचना होगा  कि आपको किस तरह का घर चाहिए। अकेले इंसान और अपने परिवार के साथ रहने वाले इंसान की ज़रूरतें भी अलग-अलग होती हैं। अगर आपको अपने और परिवार के लिए घर की ज़रुरत है, तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा

यदि आपको सिर्फ अपने लिए ही घर चाहिए, तो सोचें कि घर में आपको किन चीज़ों की ज़रुरत है, जैसे कि:      
Read: NoBroker अब दिल्ली-एनसीआर में

  • फर्नीचर (फर्निश्ड, सेमी फर्निश्ड या अन-फर्निश्ड)
  • पार्किंग की जगह  (क्या आपको कार या बाइक पार्किंग की ज़रुरत है, क्या आप गाड़ी खरीदेंगे या पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर निर्भर रहेंगे)
  • सुरक्षा (क्या आपको सिक्योरिटी कैमरा और NoBrokerHOOD जैसे स्मार्ट सिक्योरिटी ऐप चाहिए या सिर्फ एक सुरक्षा गार्ड काफ़ी है)
  • क्या आपको 24/7 बिजली और वाई-फाई की जरूरत है (अगर आप घर से काम करते हैं, तो यह ज़रूरी है)
  • आपको कितनी जगह की ज़रुरत है
  • आपकी लोकैलिटी में कौन सी ज़रूरी चीजें होनी चाहिए, इत्यादि

 

अपने घर की गैर-ज़रूरी चीज़ों को अलग करें 

यह उन सभी गैर-ज़रूरी चीजों से छुटकारा पाने का समय है, जो आप कई सालों से इकट्ठी कर रहे थे। आपको सिर्फ ज़रूरी चीज़ों को रखना है और जो चीज़ें काम नहीं आती हैं उन्हें किसी और को दें या बेच दें। अगर आप दूसरे शहर में रहने जा रहे हैं तो कम सामान के साथ सफर करना अच्छा रहता है। जितना ज़्यादा सामान आप साथ ले जाएँगे, यह आपको उतना ही महँगा पड़ेगा। आपको सामान ले जाने के लिए बड़ी वैन, नए घर में ज़्यादा जगह, सेट-अप करने में ज़्यादा मदद की ज़रुरत पड़ेगी। इसलिए, जब आपके पास कम सामान होगा तो आप थोड़ी सेविंग भी कर लेंगे।

Moving to A New City? Here’s What You Need to Do to Make Life Easier

 

सबसे अच्छे पैकर्स एंड मूवर्स को चुनें

एक बार जब आप तय कर लेते हैं कि आप क्या ले जाना चाहते हैं, तो उसके बाद आपको इस सामान को दूसरे शहर में कैसे ले जाना है, इसके बारे में सोचना पड़ेगा। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि पैकिंग और मूविंग एक आसान काम है और वे इसे खुद कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से आप जो थोड़ी सी बचत करते हैं, वह इस काम को करने में होने वाली परेशानी और कड़ी मेहनत के सामने कुछ भी नहीं है।
Read: घर में पानी से होने वाले नुकसान को पहचानें और रिपेयरिंग पर खर्च होने वाले हज़ारों बचाएँ

NoBroker Packers and Movers को बुक करना बहुत आसान है, ये भरोसेमंद, अनुभवी और प्रोफेशनल हैं। वे इस काम को चुटकियों में पूरा कर देंगे, पैकिंग के लिए अच्छा और सही मटेरियल लाएंगे और अपने  अनुभव व हुनर का इस्तेमाल करके चीजों को इस तरह पैक करेंगे कि किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। आपको एक समर्पित मूव मैनेजर भी मिलेगा, जो यह देखेगा कि सब कुछ प्लान और वक्त के मुताबिक हो रहा है और इसलिए आपको इसके बारे में फ़ोन करके पता लगाने और फॉलो-अप करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। 

प्रोफेशनल क्लीनर को बुलाएँ  

अपने पुराने शहर और पुराने घर को छोड़ने से पहले उस घर की सफाई करना नहीं भूलना चाहिए। ऐसे करने से वहां रहने के लिए आने वाले अगले िरायेदारों को थोड़ी मदद मिल जाएगी या जब आप वहां अगली बार वापस जाते  हैं, तो घर अच्छी स्थिति में होगा।

Moving to A New City

 

आपको नए शहर में भी प्रोफेशनल क्लीनर की ज़रुरत पड़ेगी। वे नए घर की साफ़-सफाई करेंगे ताकि जब आप वहां रहने आए तो सब कुछ साफ- सुथरा और सेनिटाइज़ किया हुआ मिले।  NoBroker के प्रोफेशनल क्लीनर तेजी और कुशलता से काम करते हैं और आपको बेहतर नतीजे देने के लिए उनके पास सही उपकरण और क्लीनिंग मटेरियल होते हैं।

अपना घर सेट करने के लिए एक चेक लिस्ट का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने नए घर को नए सिरे से सेट करना चाहते हैं, तो अपनी ज़िंदगी को आरामदायक बनाने के लिए आपको बहुत सी चीज़ें खरीदने/अरेंज करने की ज़रुरत पड़ेगी। आपको बाल्टी से लेकर गैस कनेक्शन तक, घर के हर कमरे के लिए चीज़ों को सही ढंग से सेट करना पड़ेगा।

हमने उन सभी चीजों की लिस्ट बनाई है, जिनकी ज़रुरत आपको पड़ सकती है, ताकि आप कुछ भी न भूलें। आप मदद के लिए इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। वहां से चेकलिस्ट  डाउनलोड करें और अपनी जरूरत की सभी चीजें आसानी से ऑर्डर करें या खरीदें ।

परेशान और भावुक न हों 

इतने सारे काम करने और इतने सारे प्लान बनाने के कारण थोड़ा परेशान और भावुक होना स्वाभाविक है। उन चीजों पर समय बिताना ज़रूरी है, जो सच में मायने रखती हैं। उन दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ समय बिताऐं, जिन्हें आप पीछे छोड़ कर जा रहे हैं, इसलिए वहाँ से अच्छी यादें साथ लेकर जाएँ।

Moving to A New City5

घर ढ़ूँढ़ने , दूसरी शहर में सामान लाने-ले जाने, सफाई आदि के लिए जहाँ तक हो सके प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए। इससे आपको ज़्यादा खाली समय मिलेगा और आपका तनाव और बेचैनी भी कम होगी।

अगर आपको कोई और मदद चाहिए या हमसे कुछ सवाल पूछना चाहते  हैं, तो NoBroker वेबसाइट पर जाएं या ऐप डाउनलोड करें । हैप्पी मूविंग!

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask