Hindi
comment

घर में पानी से होने वाले नुकसान को पहचानें और रिपेयरिंग पर खर्च होने वाले हज़ारों बचाएँ

पानी से होने वाला नुकसान किसी भी घर के लिए बड़ा खतरा होता है। इससे ज़हरीली फफूंद पैदा होती हैं, दीवार को नुकसान पहुँचता है, पेंट खराब हो जाता हैं और सबसे ख़राब बात है कि यह घर की नींव को कमज़ोर कर देता है। अगर आप घर खरीदने या किराए पर लेने की सोच रहे हैं तो इन जगहों में पानी से होने वाले नुकसान के सभी संकेतों को जान लें, ताकि इससे होने वाली मुश्किल से बचा जा सके और आपके पैसे भी बर्बाद ना हों।

Save 1000’s On Repairs by Spotting These Signs of Water Damage in Your Home 1
+

बाहरी दरवाज़े

जो दरवाज़े बाहर होते हैं जैसे कि मुख्य दरवाज़ा, बगीचे का दरवाज़ा/छत का दरवाज़ा आदि, वो बारिश में जल्दी खराब हो जाते हैं। आजकल लोग इन दरवाज़ों की सुरक्षा के लिए वाटरप्रूफ पेंट और ट्रीटेड वुड का इस्तेमाल करते हैं, पर इसके बाद भी पानी दरारों से रिस सकता है जिससे दरवाज़ा और उसका फ्रेम ख़राब हो सकता है। कुछ समय के बाद दरवाज़े फूल जाता हैं और फिर ठीक नहीं होते हैं।

 

Save 1000’s On Repairs by Spotting These Signs of Water Damage in Your Home

Read: भारत में इस साल सजावट के 5 नए ट्रेंड  

Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



 

बाहरी खिड़कियाँ 

दरवाज़ों की तरह खिड़कियाँ भी मौसम की मार झेलती हैं और इनके साथ भी वही समस्याएं होती हैं। अगर समय रहते  ध्यान ना दिया जाए तो पानी खिड़की के नीचले हिस्से और उसके शीशे को नुकसान पहुंचा सकता है। दीवारों को होने वाले नुकसान का पता उसके बदरंग होने से लग जाता है। सिल पर स्क्रूड्राइवर या कोई भी औजार चलाकर आप आसानी से लकड़ी की जांच कर सकते हैं, अगर वह सिल के अंदर चला जाए तो समझिए कुछ गड़बड़ी है।

दीवारों पर धब्बे

धीरे-धीरे मगर लंबे समय तक पानी के रिसाव से दीवारों पर धब्बे बन आते हैं। ऐसा तब होता है जब दीवार के पीछे का पाइप लीक होता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है। पानी के ये निशान ज़्यादातर भूरे या पीले रंग के होते हैं और बेहद असमान्य आकार लेते हैं। आप इन धब्बों को बेसमेंट, बाथरूम या उन दीवारों पर देख सकते हैं जिनके पीछे पाइप लगा होता है। अगर इनपर ध्यान ना दिया जाए तो इससे दीवारों को काफी ज़्यादा नुकसान हो सकता है।

 

फफूंद

नमी की वजह से फफूंद लगते हैं, इसलिए जब आप फफूंद देखें तो समझ जाइए कि दीवार, छत या फर्श के उस हिस्से में लंबे समय से नमी है। ये नीला, हरा, काला या ग्रे रंग में हो सकते हैं। इससे गले में जलन, नाक का बहना, आंखों की जलन, खांसी और गले की समस्या के साथ-साथ कई मामलों में स्किन में जलन की शिकायत भी होती हैं।

Save 1000’s On Repairs by Spotting These Signs of Water Damage in Your Home

पेंट में अंतर

दीवार पर धब्बों के अलावा आप पेंट को देख कर पानी से हुए नुकसान का पता लगा सकते हैं। उस रंग पर ग़ौर करें जो उभरा हो, थोड़ा बेरंग हो या जो छूट रहा हो। यह ज़्यादा नमी या पानी से होने वाले नुकसान की वजह से होता है। समस्या की वजह का पता लगाएँ और ज़्यादा नुकसान से बचने के लिए जितनी जल्दी हो इसे ठीक कराएं।
Read: घर किराए से लेते समय एक परिवार को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Save 1000’s On Repairs by Spotting These Signs of Water Damage in Your Home 1

 

सीलन की बदबू

लोग अक्सर दीवारों और दरवाज़ों पर पेंटिंग कर के पानी से होने वाले नुकसान को ढकने की कोशिश करते हैं। पेंट के ताज़े कोट से पानी के निशान अच्छे से ढक जाते हैं। पर सीलन की गंध से इसका पता लगाया जा सकता है। घर में या कमरे में अगर आपको सीलन की गंध (गीली गंदगी या खराब अंडे जैसी बदबू) आ रही है तो इसका मतलब है कि वहां पानी से नुकसान हुआ है।

नमी का एहसास

अगर सीलन की बदबू आ रही है तो मुमकिन है कि दीवारों को छूने पर ये गीली महसूस होगी। यहां तक कि अगर एक दीवार को पेंट किया जाता है, तो रिसाव या पानी टपकने के कारण दीवार का पेंट नहीं सूखेगा। यह अक्सर पानी से होने वाले नुकसान की जांच करने का एक अच्छा तरीका होता है। अगर ऐसी बातों पर गौर नहीं किया जाता है, तो इससे दीवार कमजोर हो सकती है और घर के स्ट्रक्चर को भी नुकसान हो सकता है।
Read: गृह प्रवेश के लिए चाँदी के कुछ उत्तम गिफ्ट/ तोहफ़े

अगर आपके घर में इनमें से कोई भी समस्या है तो जल्द ही किसी प्रोफेशनल की मदद लें या नुकसान को देखते हुए घर बदलें। प्रोफेशनल प्लंबर ऐसी समस्याओं को ठीक कर देते हैं जिससे आगे ज़्यादा नुकसान नहीं होता है। लीकेज ठीक होने के बाद तो पेंटर दीवार को और खूबसूरत बना सकता है। कारपेंटर आपके घर के दरवाज़े और खिड़कियों की चौखट बदलने में मदद कर सकते हैं। किसी भी तरह की मदद के लिए NoBroker की होम सर्विस लें।  हम नया घर ढूंढने में भी आपकी मदद कर सकते है!। शुरू करने  के लिए यहां क्लिक करें

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask