whatsapp sharing button 9
Hindi
comment

अपने फर्नीचर की देखभाल करने के 5 आसान तरीके 

अच्छा फर्नीचर मिलना आसान नहीं होता है और ऐसा फर्नीचर ढूंढना तो और भी मुश्किल है जो आपके घर की सजावट से भी मेल खाता हो और आपके परिवार की ज़रूरतों को भी पूरा कर सके। इसलिए आपको अपने फर्नीचर की ज़रूरतों पर भी ख़ास ध्यान देना होता है। अगर आप इसका ध्यान रखेंगे तो आपका फर्नीचर बहुत सालों तक चलेगा और हमेशा नए फर्नीचर की तरह नज़र आएगा। 

5 Simple Ways to Care for Your Furniture
+

धूल झाड़ना 

अपने फर्नीचर पर धूल की परत ना जमने दें। इसे समय पर साफ़ करते रहने से इस पर मिट्टी की परत नहीं जमेगी और इस पर स्क्रैच भी नहीं लगेंगे। फेदर डस्टर, मुलायम कॉटन का कपड़ा, माइक्रोफाइबर या लैम्ब्स वूल डस्टर का इस्तेमाल करें। अपने फर्नीचर पर किसी भी खुरदरी चीज़ का इस्तेमाल न करें, धूल को उड़ने से रोकने के लिए आप इसे गीले कपड़े से साफ़ कर सकते हैं।

 

5 Simple Ways to Care for Your Furniture

Read: घर का कलर कैसा होना चाहिए?

Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



 

अपने फर्नीचर को ध्यान से रखें 

अपने फर्नीचर को सीधी धूप में या गर्म जगह या पानी के पास मत रखिए। धूप या बारिश के कारण खिड़की के पास रखी टेबल कुछ ही समय में खराब और कमज़ोर हो जाती है और उसका रंग उतर जाता है। अगर आप अपनी टेबल को धूप से बचा कर छाया में रखेंगे तो वह लंबे समय तक अच्छी हालत में रहेगी।  

5 Simple Ways to Care for Your Furniture

फर्नीचर की सफाई 

जब फर्नीचर पर बड़े बड़े दाग लग जाते हैं तो उन्हें साफ़ करने के लिए सिर्फ धूल झाड़ना हो काफी नहीं होता है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए? जवाब यह है कि कभी भी तेज़ केमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप साबुन या डिटर्जेंट में डूबे हुए एक मुलायम से कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद लकड़ी से डिटर्जेंट के कोई भी निशान हटाने के लिए आप सादे पानी में डूबे हुए कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5 Simple Ways to Care for Your Furniture

अपने फर्नीचर की सही तरीके से सुरक्षित रखें

अपने फर्नीचर को पाॅलिश करते समय या किसी भी प्रोटेक्टिव स्प्रे का इस्तेमाल करने से पहले ये ज़रूर देखें कि वे किन चीज़ों से बने हैं। उनमें से कई में पेट्रोलियम डिस्टिलेट या सिलिकॉन तेल होता है, जो आपके फर्नीचर पर एक परत छोड़  देते हैं, हालाँकि इनकी वजह से फर्नीचर नया दिखता है पर इस पर बहुत धूल जमा होती है। इसलिए घर पर बनाई गई फर्नीचर पॉलिश का इस्तेमाल करना बेहतर है।

5 Simple Ways to Care for Your Furniture

 

अच्छी महक के लिए 

अगर आपके पास ऐसा फर्नीचर है जो बहुत समय से अलग रखा हुआ है तो उसमें से अजीब सी बदबू आने लगेगी। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए इस पर थोड़ा बेकिंग पाउडर छिड़कना सबसे आसान तरीका है। आप फर्नीचर के दराज के अंदर कोयला भी रख सकते हैं जो कि बदबू को सोख लेता है। अगर हो सके तो अपने फर्नीचर को बाहर छाया में रखें जिससे कि उसमें से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। 
Read: क्या आपको होम लोन ट्रांसफर करवाने की ज़रूरत है  

5 Simple Ways to Care for Your Furniture

 

इन तरीकों से आप  साल भर अपने फर्नीचर को साफ़ और महका हुआ रख सकते हैं। अगर आपका फर्नीचर बहुत ज़्यादा खराब हो रहा है और उसे प्रोफेशनल देखभाल की ज़रूरत है तो NoBroker से संपर्क करें। हमारे प्रोफेशनल और अनुभवी कारपेंटर आपके फर्नीचर को वापस से एकदम नया बना देंगे। आप उन्हें अपनी पसंद का फर्नीचर डिज़ाइन करवा सकते हैं या नया  फर्नीचर बनवा सकते हैं। आज ही चेक करें, आपको शहर में सबसे अच्छे दाम पर सबसे अच्छी सर्विस मिलेगी। 

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask