Post Question
Home / Vastu / आईना किस दिशा में होना चाहिए ?
Q.

आईना किस दिशा में होना चाहिए ?

Comment

2
Answers

4 2022-08-31T00:05:38+00:00

अरे,

वास्तु शास्त्र का पालन करने से आपका जीवन ऊंचा हो सकता है। यदि आप वास्तु के अनुसार वस्तुओं और फर्नीचर को रखते हैं, तो प्लेसमेंट घर में सकारात्मकता लाएगा। अगर गलत तरीके से रखा जाए तो यह नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है। आपकी मदद करने के लिए, मैं आपके साथ साझा करूंगा ।

आईना किस दिशा में होना चाहिए

पढ़ते रहिए और नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें।

यह जानने के लिए कि वास्तु के अनुसार आपके घर में शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए,  NoBroker के इंटीरियर डिजाइनरों से संपर्क करें। अपने रूम को नोब्रोकर के कुशल पेंटर द्वारा सर्वोत्तम मूल्य पर पेंट करवाएं। घर में शीशा किस दिशा में लगाना चाहिए?

वास्तु के अनुसार घर की पूर्वी और उत्तरी दीवारों पर शीशा लगाना चाहिए। दर्पणों का स्थान महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें अच्छे वाइब्स को आकर्षित करने और नकारात्मक ऊर्जा को विस्थापित करने की क्षमता होती है

अब जब आप जानते हैं

दर्पण किस दिशा में लगाना चाहिए

। 

आपको पता होना चाहिए कि कौन सा आकार सबसे अच्छा है।

चौकोर और आयताकार आकार के दर्पण घर में सबसे अच्छे होते हैं। आपको गोलाकार दर्पणों से बचना चाहिए

इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि दर्पण को ऐसी स्थिति में न रखें जहाँ आप देख सकें

खुद सो रहे हैं। दर्पण को बिस्तर के ऊपर या विपरीत नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह अराजकता पैदा करता है।

यदि शीशा सिरे के विपरीत रखा हो तो सोते समय उसे कपड़े से ढक देना चाहिए।

शीशे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए ?

चूंकि दर्पणों को जल तत्व के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, वे अक्सर अस्थिरता से जुड़े होते हैं। दर्पण को दक्षिणी या पश्चिमी दीवारों पर नहीं रखा जाना चाहिए। इसका मुख न तो उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

सभी टिप्स जो मैंने आपके साथ साझा की हैं , अगर पूरी तरह से पालन किया जाए  तो आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी।

अगर आपको

आईना किस दिशा में होना चाहिए (

aaina kis disha mein lagaen) मैं

 मदद की जरूरत है। नीचे टिप्पणी करें !

और पढे :

वास्तु के अनुसार ड्राइंग रूम का कलर कैसा होना चाहिए?   

वास्तु के अनुसार पूजा घर का कलर कैसा होना चाहिए?   

घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग कौन सा होना चाहिए?   

वास्तु के अनुसार पढ़ाई का क

आईने का केवल एक सजावटी या कार्यात्मक मूल्य नहीं होता है; वे बड़े स्थान का भ्रम पैदा करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण भी हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार, दर्पणों की एक और कार्यक्षमता है - अगर सही ढंग से रखा जाए, तो वे घर की ऊर्जा को बदल सकते हैं। मुझे भी सके बारे में तब पता चला जब मैं एक दिन अपने घर के वास्तु के बारे में सलाह लेने अपने पारिवारिक पंडित क पास गया। उन्होंने मुझे बताया की दर्पण में सकारात्मकता को आकर्षित करने और नकारात्मक ऊर्जा को प्रतिबिंबित करने या अस्वीकार करने की शक्ति होती है। वे केवल अपने सही स्थान से वास्तु दोषों को दूर कर सकते हैं। वाइतना सब सुनने के बाद मैंने भी उनसे यही पूछा की घर में

आईना किस दिशा में लगाना चाहिए। मैं आपको बताता हूँ की उन्होंने मुझे क्या बताया। 

अपने आईने को रखने के लिए सही जगह खोजने के लिए नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों को कॉल करें!

आईना का मुंह किस दिशा में होना चाहिए?

मुख्य रूप से 8 दिशाएं होती हैं, जिन्हें वास्तु शास्त्र में स्वीकार किया गया है। ये उत्तर, पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और उनके जंक्शन हैं, यानी उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम, दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिम। प्रत्येक दिशा एक विशिष्ट तत्व से जुड़ी है-

  • उत्तर : जल

  • उत्तर-पूर्व: पानी

  • उत्तर-पश्चिम: पानी

  • पूर्व: वायु

  • पश्चिम: अंतरिक्ष

  • दक्षिण-पूर्व : आग

  • दक्षिण-पश्चिम: पृथ्वी

  • दक्षिण : अग्नि

किसी एक दिशा में शीशा लगाना लाभदायक होता है और दूसरी दिशा में ऐसा करने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। जो दिशाएं पानी का प्रतिनिधित्व करती हैं, उन्हें दर्पण में रखने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हालाँकि, इसके लिए कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

Aaina kis disha mein hona chahie?

दर्पण का आकार उसी के प्रति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बार शीशे का आवरण उसके वास्तु को भी प्रभावित कर सकता है। तो, आइए प्रत्येक दिशा के संबंध में वास्तु के अनुसार दर्पण की स्थिति को संक्षेप में देखें।

उत्तर, उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम: जल तत्व

उत्तर के सभी 3 क्षेत्र जल तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए इनमें से किसी भी दिशा में दर्पण रखना आदर्श माना जाता है। इस दिशा के लिए गोल, आयताकार और लहरदार आकार के दर्पण का प्रयोग करना शुभ होता है। इसी तरह, चौकोर और त्रिकोणीय आकार के दर्पणों से बचना सबसे अच्छा है।

पश्चिम क्षेत्र: अंतरिक्ष तत्व

चूंकि पश्चिम स्थान तत्व का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इस क्षेत्र में दर्पण रखना भी शुभ माना जाता है। गोल या चौकोर आकार के दर्पण लगाना सुनिश्चित करें और त्रिकोणीय, आयताकार या लहरदार आकार के दर्पण से बचें।

पूर्व क्षेत्र: वायु तत्व

चूंकि पूर्व दिशा वायु तत्व का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए यह दर्पण के साथ कोई असंतुलित नहीं होता है और इसे लगाना आदर्श माना जाता है। इस दिशा के लिए, आयताकार या लहरदार आकार के दर्पण का उपयोग करना वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से सबसे अच्छा होता है। इसी तरह गोल, चौकोर और तिकोने आकार के दर्पणों के प्रयोग से बचें।

दक्षिण-पूर्व और दक्षिण क्षेत्र: अग्नि तत्व

चूंकि आग और पानी के तत्व एक-दूसरे का प्रतिकार करते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि इन दोनों दिशाओं में से किसी एक दिशा में दर्पण लगाएं। यदि कोई विकल्प नहीं है, तो आप इसके दुष्प्रभाव को कम करने के लिए भूरे रंग के आवरण वाले आयताकार दर्पण का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

यदि बेतरतीब ढंग से रखा जाता है, विशेष रूप से इस दिशा में, तो यह आकस्मिक चोट, वित्तीय संघर्ष और बढ़ते कर्ज के रूप में गंभीर परिणाम ला सकता है।

इस प्रकार, इस दिशा के लिए वास्तु के अनुसार दर्पण की स्थिति के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।

दक्षिण-पश्चिम : पृथ्वी तत्व

जैसा कि दक्षिण पश्चिम पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करता है, और पृथ्वी जल को अवशोषित करती है; इस दिशा में दर्पण रखने से दर्पण की सारी सकारात्मकता सोख ली जाती है। फलस्वरूप यह जीवन में अनेक कठिनाइयाँ लेकर आता है।

वे घरेलू संघर्ष, व्यक्तिगत संबंधों में तनाव, समृद्ध अवसर में बाधा और स्थिरता में गड़बड़ी के रूप में आ सकते हैं।

इस प्रकार, इस क्षेत्र से पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है। लेकिन, यदि यह अपरिहार्य है, तो पीले रंग की सीमा के साथ एक वर्गाकार दर्पण के लिए जाएं। लेकिन, हमेशा सुरक्षित रहने के लिए सलाहकार वास्तु विशेषज्ञ।

सभी 3 दक्षिण क्षेत्रों के लिए एक विशेष टिप

जैसा कि पहले बताया गया है कि देखा जा सकता है कि दक्षिण दिशा में शीशा रखने से नकारात्मकता आती है। हालाँकि, कभी-कभी, आप इस दिशा में दर्पण का उपयोग करने से बच नहीं सकते हैं, यदि आपके पास लिविंग रूम या वॉश बेसिन है। ऐसे परिदृश्य के लिए, वास्तु विशेषज्ञ एक अतिरिक्त विशेष सुझाव देते हैं।

दक्षिण दिशा के तीन क्षेत्रों में से किसी में भी रखे दर्पण के लिए आप दर्पण के ऊपर कुछ आवरण (पर्दा या घूंघट) रख सकते हैं, जब वह उपयोग में न हो। दर्पण को छिपाकर रखने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह नकारात्मक ऊर्जा न फैलाए, या सकारात्मक वाइब्स को अवशोषित करे।

आशा है की मैं आपको समझा पाया की

आईना किस दिशा में लगाना चाहिए।

इससे सम्बंधित जानकारी: ऑफिस टेबल का वास्तु कैसा होना चाहिए वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |