Post Question
Home / Vastu / वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए?
Q.

वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए?

Read More

Comment

3
Answers

5 2022-09-22T14:51:59+00:00
चिंता न करें अगर आपको नहीं पता कि वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए। जब ड्रेसिंग टेबल वास्तु की बात आती है तो बहुत से लोगों को भ्रम और भ्रांतियां होती हैं। अगर आप ड्रेसिंग टेबल को गलत दिशा में रखते हैं तो इससे घर में रहने वालों की सेहत को भारी खतरा हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि समृद्धि और सकारात्मकता को आकर्षित करने के लिए वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल कहां रखें:

ड्रेसिंग टेबल दिशा वास्तु (dressing table direction according to vastu in hindi)

  • ड्रेसिंग टेबल रखने की सही दिशा पूर्व है क्योंकि यह किसी व्यक्ति की वास्तविक सुंदरता को बढ़ाने और प्रकट करने में मदद करती है। बेड के किनारे बड़े शीशे के साथ ड्रेसिंग टेबल रखना अच्छा माना जाता है।
  • ड्रेसिंग टेबल को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आपके वैवाहिक जीवन में जलन और तनाव हो सकता है।
  • आपको ड्रेसिंग टेबल को पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह आपके हर एक काम या करने की कोशिश में असंतोष पैदा करके आपके जीवन में शांति को बाधित कर सकता है।
  • ड्रेसिंग टेबल को उत्तर दिशा में रखने से आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा
  • सुनिश्चित करें कि शौचालय ड्रेसिंग मिरर में प्रतिबिंबित नहीं करता है।
  • वास्तु के अनुसार, दर्पण जल तत्व का प्रतीक है, इसलिए दक्षिण-पूर्व दिशा में दर्पण के साथ ड्रेसिंग टेबल रखना आग के स्थान पर जल तत्व रखने जैसा होगा। यह जीवन में कई बाधाओं को जन्म देगा, परिवार के सदस्यों की सुरक्षा और सुरक्षा में बाधा उत्पन्न करेगा और यहां तक ​​कि दुर्घटनाओं और चोटों का कारण भी बनेगा।
अब आपको पता है ड्रेसिंग टेबल का मुंह किस दिशा में होना चाहिए (dressing table kis disha me hona chahiye) नोब्रोकर के जरिये सस्ती कीमतों पर एक सुंदर ड्रेसिंग टेबल खरीदें या किराए पर लें! अगर आपको अपनी ड्रेसिंग टेबल रखने के लिए सबसे अच्छी जगह खोजने में मदद की ज़रूरत है तो नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों से बात करें! ये भी पढ़ें: घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग कौन सा होना चाहिए? वास्तु दोष कैसे दूर करें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग अब आप समझ गए होंगे ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए (dressing table kaha rakhe)
3 2023-01-31T17:59:43+00:00
ड्रेसिंग टेबल हर घर में फर्नीचर का एक आवश्यक टुकड़ा है। इसका मतलब यह है कि ड्रेसिंग टेबल वास्तु दिशा को अब सावधानीपूर्वक कैलिब्रेट करने की आवश्यकता है ताकि रहने वाले उस निवास में खुशी से अपने जीवन का आनंद उठा सकें। लेकिन घर के अंदर सही dressing table ki disha कौन सी है? जब ड्रेसिंग टेबल वास्तु दिशा की बात आती है तो dressing table kis disha mein rakhna chahie? चिंता न करें। मैं आपको ये सब बताती हूँ।  अपने ऑफिस को एक मेकओवर दें। विशेषज्ञों द्वारा अपने घर का नवीनीकरण करवाने के लिए NoBroker देखें अपने घर के लिए टिकाऊ और स्टाइलिश फर्नीचर प्राप्त करें। नोब्रोकर फ़र्नीचर पर सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करें।

Dressing table ghar me kaha rakhe?

चूंकि ज्यादातर ड्रेसिंग टेबल में शीशा लगा होता है, इसलिए उन्हें घर के अंदर रखने के लिए सही जगह और सही दिशा का चुनाव करना जरूरी हो जाता है। वास्तु के अनुसार दर्पण और ड्रेसिंग टेबल रखने की सही दिशा पूर्व और उसके बाद उत्तर दिशा है। लेकिन दर्पण वाली ड्रेसिंग टेबल को कभी भी पूर्व या उत्तर की ओर मुंह करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि दर्पण इन दिशाओं से आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को दर्शाता है। आदर्श स्थिति में बेडरूम के अंदर शीशा नहीं लगाना चाहिए। लेकिन आज के सघन घरों में यह मुश्किल लग सकता है। इसलिए, यदि संभव हो तो एक ड्रेसिंग टेबल बिना शीशे के लगवाएं और दर्पण को अलग से दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें।

Dressing kis disha mein rakhna chahie?

  • वास्तु के अनुसार, ड्रेसिंग टेबल के दर्पण या किसी अन्य बड़े आकार के दर्पण को हमेशा उपयोग में न होने पर ढक कर रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि शीशा कमरे के प्रवेश द्वार या किसी खिड़की के सामने न हो।
  • अगर आप सोच रहे हैं की bedroom me dressing table ki disha क्या होती है तो मैं आपको बता दूँ की बेडरूम के अंदर शीशे के लिए आदर्श दिशा दक्षिण और उसके बाद दक्षिण-पश्चिम है।
  • शीशे वाली ड्रेसिंग टेबल को कभी भी बिस्तर के सामने नहीं रखना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको बिस्तर के सामने दर्पण लगाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि बिस्तर पर बैठे या सोने वाले व्यक्ति का प्रतिबिंब दर्पण में न दिखे।
  • ऐसे बिस्तरों को चुनने से बचें जिनके सिरहाने पर शीशे लगे हों।
  • ड्रेसिंग टेबल को बेड के साइड में शीशे के साथ रखना वास्तु के अनुसार उपयुक्त माना जाता है।
  • ड्रेसिंग टेबल के शीशे में कभी भी शौचालय का प्रतिबिंब नहीं होना चाहिए
  • ड्रेसिंग टेबल के अंदर का भंडारण अव्यवस्था मुक्त होना चाहिए। अवांछित वस्तुओं को ड्रेसिंग टेबल पर या उसके अंदर रखने से बचें। साथ ही उन चीजों को भी हटा दें जिनका लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है।
  • दो दर्पणों को कभी भी एक कमरे के अंदर नहीं रखना चाहिए, खासकर यदि वे एक-दूसरे के सामने हों। यदि आपके कमरे में दो दर्पण हैं (एक दर्पण ड्रेसिंग टेबल पर और एक स्वतंत्र दर्पण), तो सुनिश्चित करें कि उनमें से एक हटा दिया गया है।
  • यदि आपकी ड्रेसिंग टेबल और उसका दर्पण अलग-अलग इकाइयां हैं, तो सुनिश्चित करें कि दर्पण दीवार पर लटका हुआ है और जमीन पर टिका हुआ नहीं है।
  • अंडाकार या वृत्ताकार दर्पण वाली ड्रेसिंग टेबल से बचें। बेडरूम के अंदर किसी भी दर्पण के लिए आदर्श आकार आयताकार या वर्गाकार होता है।
  • शीशे वाली ड्रेसिंग टेबल को कभी भी स्टडी टेबल के सामने नहीं रखना चाहिए।
  • आदर्श प्रतिबिंबित ड्रेसिंग टेबल वास्तु दिशा तब होती है जब यह आपकी तिजोरी या कैश लॉकर के सामने होती है।
  • यह मानते हुए कि आपने ड्रेसिंग टेबल को वास्तु दिशाओं के अनुसार रखा है, सुनिश्चित करें कि दर्पण को हर समय साफ रखा जाए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे हर दिन झाड़ें।
जबकि ड्रेसिंग टेबल वास्तु दिशा महत्वपूर्ण है, यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब यह एक स्थापित दर्पण के साथ आता है। वास्तु के अनुसार दर्पण ऊर्जा को दर्शाता है। इसलिए dressing table ki disha वास्तु के आधार पर सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ा सकती है। इससे सम्बंधित जानकारी: ऑफिस टेबल का वास्तु कैसा होना चाहिए ऑफिस में मंदिर किस दिशा में होना चाहिए किचन में चूल्हा किस दिशा में होना चाहिए
1 2023-04-21T11:45:40+00:00
वास्तु शास्त्र डिजाइन का एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो सामंजस्यपूर्ण रहने की जगहों के निर्माण पर जोर देता है। मेरे चाचा एक वास्तु विशेषज्ञ हैं तो मैं इन सब चीज़ो की जानकारी रखता हूँ। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, ड्रेसिंग टेबल की दिशा कमरे की ऊर्जा और समग्र वातावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। इसलिए आपको पता होना चाहिए की dressing table kis disha me rakhna chahiye.  अगर आपको अपने घर को सजाने और अनुकूलित करने में मदद की ज़रूरत है, तो नोब्रोकर होम इंटीरियर डिज़ाइनर सर्विसेज़ देखें।

Dressing table direction in bedroom as per vastu in hindi

आदर्श रूप से, वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल को उत्तर या पूर्व दिशा में रखा जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्तर और पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है और सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि से जुड़ी होती है। माना जाता है कि इन दिशाओं में ड्रेसिंग टेबल रखने से अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता को बढ़ावा मिलता है।

Dressing table konsi disha mein rakhe?

Dressing kis disha mein rakhen ये समझने के लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उत्तर या पूर्व दिशा में ड्रेसिंग टेबल की सटीक स्थिति का भी कमरे के वास्तु पर प्रभाव पड़ सकता है। 
  • वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, ड्रेसिंग टेबल को इस तरह रखा जाना चाहिए कि इसका उपयोग करने वाले व्यक्ति का मुख उत्तर या पूर्व दिशा में हो।
  • ड्रेसिंग टेबल का शीशा, वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, कमरे की पूर्व या उत्तर दीवार पर रखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूर्व दिशा सूर्योदय से जुड़ी हुई है और नई शुरुआत और विकास का प्रतीक है। दूसरी ओर, उत्तर दिशा धन और समृद्धि से जुड़ी है।
यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि ड्रेसिंग टेबल को कमरे के अव्यवस्था मुक्त क्षेत्र में रखा जाए। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकती है और कमरे में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बाधित कर सकती है।

ड्रेसिंग टेबल का मुंह किधर होना चाहिए (dressing table ka muh kidhar hona chahiye)?

जैसा की मैंने बताया है वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, कमरे में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए ड्रेसिंग टेबल का मुँह उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। इष्टतम वास्तु सुनिश्चित करने के लिए उत्तर या पूर्व दिशा के भीतर ड्रेसिंग टेबल की सटीक नियुक्ति और दर्पण की नियुक्ति पर भी सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, ड्रेसिंग टेबल के चारों ओर अव्यवस्था मुक्त क्षेत्र सुनिश्चित करने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है। अब आपको समझ आ गया होगा की dressing table kis disha me rakhna chahiye.  उच्च गुणवत्ता वाले फर्नीचर और अलमारी को सीधे अपने दरवाजे पर पहुंचाएं। सर्वोत्तम कीमतों के लिए नोब्रोकर फर्नीचर देखें। इससे समबन्धित जानकारी: वास्तु के अनुसार अलमारी किस दिशा में रखनी चाहिए? मंदिर का मुख किस दिशा में होना चाहिए? बेडरूम में पलंग किस दिशा में होना चाहिए?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X