Post Question
Home / Vastu / वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम मुखी घर का नक्शा?
Q.

वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम मुखी घर का नक्शा?

Read More

Comment

2
Answers

8 2022-08-17T10:59:17+00:00
क्या आपने पश्चिम मुखी घर खरीदा है और चिंतित हैं कि क्या यह प्रतिकूल होगा? हालांकि, आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि लोकप्रिय धारणा के बावजूद, पश्चिम की ओर मुख वाले घर भी भाग्यशाली होते हैं। मुझे यह पता है क्योंकि मेरी मौसी का घर पश्चिम मुखी दिशा में है। इसलिए मैं जानती हूँ की वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम मुखी घर का नक्शा किस तरह बनाना चाहिए ताकि आपको इससे केवल लाभ हो। वास्तु विशेषज्ञों का दावा है कि घर में नियमों का पालन करने से कोई भी दिशा भाग्यशाली मानी जा सकती है। डिजाइन, आकार, दिशा आदि में इन समायोजनों को करके आप वांछित प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। पश्चिम मुखी घर के वास्तु योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें। NoBroker के एक्सपर्ट इंटीरियर डिज़ाइनरस सहायता से अपने घर को वास्तु के अनुकूल सही दीक्षा में बनवाएं। 

क्या पश्चिम मुखी घर का वास्तु वास्तव में फायदेमंद होते हैं?

सबसे आम सवाल यह है कि क्या पश्चिम की ओर मुख वाला घर वास्तु के लिहाज से फायदेमंद है या नुकसानदेह। लेकिन इसकी विश्वसनीयता न केवल घर के उन्मुखीकरण पर निर्भर करती है बल्कि इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप इसे वास्तु के सिद्धांतों के अनुसार कैसे बनाते हैं। पूर्व दिशा में उगने वाले सूर्य के महत्व के कारण, अधिकांश लोग ऐसे घरों को पसंद करते हैं जिसका मुख उत्तर या पूर्व दिशा में हो। लोग इस प्रकार पश्चिम की दिशा को अस्वीकार करते हैं। हालांकि, वास्तु के अनुसार कोई भी दिशा घर की स्थिति के लिए फायदेमंद या बुरी नहीं होती है। शयनकक्ष, सामने का दरवाजा, सीढ़ी, रसोई आदि का स्थान घर की शुभता को प्रभावित करता है।

पश्चिम मुखी घर का नक्शा वास्तु शास्त्र के अनुसार

आइए पश्चिम मुखी मकान का नक्शा वास्तु के अनुसार क्या होना चाहिए ये समझते हैं। 
  1. मुख्य द्वार की स्थिति: वास्तु पुरुष मंडल के अनुसार, पश्चिम की ओर मुख किए हुए भवन का मुख्य द्वार या मुख्य द्वार भाग्यशाली पाद पर रखना चाहिए। पश्चिम प्रवेश गृह (कुछ हद तक) के लिए पुष्पदंत, सुग्रीव, वरुण शुभ पद हैं। मुख्य प्रवेश मार्ग सुरुचिपूर्ण, सुंदर और किसी भी बाधा से मुक्त होना चाहिए। मुख्य द्वार के सामने पेड़ और टी जंक्शन के पास न जाएं।
  2. शयन कक्ष स्थान: यदि आप अपने भवन में पश्चिम दिशा से प्रवेश करते हैं, तो आपका शयन कक्ष दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम, पूर्व, उत्तर या उत्तर-पश्चिम में हो सकता है। कभी भी अपने बिस्तर को विटथ, नाग या असुर पाद पर न रखें।
  3. रसोई स्थान: पश्चिम प्रवेश द्वार वाले घर के मामले में, रसोई दक्षिण, दक्षिण-दक्षिण-पूर्व या दक्षिण क्षेत्र में अग्नि में बनाई जा सकती है। N-W ज़ोन रसोई के स्थान के लिए भी आदर्श है। उत्तर दिशा की ओर मुंह करके कभी भी खाना न बनाएं।
  4. बाथरूम और रेस्ट रूम का स्थान: चूंकि आपका मुख्य प्रवेश द्वार आपके भवन के पश्चिमी तरफ है, बाथरूम और रेस्ट रूम उन संबंधित क्षेत्रों के दक्षिण और पूर्व में स्थित है।
  5. सीढ़ी की स्थिति: योजना बनाते समय सीढ़ियां कभी भी उत्तर-पूर्व क्षेत्र में नहीं होनी चाहिए। जब हम पश्चिम दिशा से घर में प्रवेश करते हैं तो फ्लैट प्रकार के मकान का नक्शा पश्चिम दिशा में लगाना आवश्यक होता है। डुप्लेक्स पश्चिम मुखी घर के डिजाइन के मामले में, भारी सीढ़ियों को दक्षिणी, दक्षिणी-पश्चिमी या पश्चिमी भागों में रखा जा सकता है। सीढ़ियों की संख्या विषम होनी चाहिए।
  6. लिविंग रूम: यह सामान्य ज्ञान है कि लिविंग रूम के लिए ईस्ट ज़ोन सबसे अच्छा स्थान है। वेस्टर्न साइड या सेंटर ऑफ बिल्ट-अप तब वेस्ट एंट्रेंस होता है।
  7. पूजा कक्ष: घर में प्रवेश करते ही घर के पश्चिम दिशा में एक मूर्ति और अच्छे की तस्वीर स्थापित करें। पूर्व की ओर देखने के लिए मुड़ना। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर-पूर्व क्षेत्र में एक पूजा कक्ष अत्यंत भाग्यशाली है। यदि उत्तर-पूर्व स्थान उपलब्ध नहीं है तो पश्चिम, पूर्व और उत्तर क्षेत्र अन्य विकल्प हैं।
  8. अध्ययन कक्ष : यदि अध्ययन कक्ष की आवश्यकता है तो वह दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के उत्तर-पूर्व या पश्चिम में स्थित होना चाहिए।
वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम मुखी घर का नक्शा कैसा होना चाहिए ये अब आप समझ गए होंगे।  इससे संबंधित और जानकारीः पूर्व मुखी घर का नक्शा वास्तु के अनुसार कैसा होगा? वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुखी घर का नक्शा
10 2023-02-02T15:18:19+00:00
paschim_mukhi_ghar_ka_naksha_vastu_shastra_ke_anusar_nobrokerforum घर में सफलता और सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए, घर खरीदार अक्सर ऐसे विकल्प चुनते हैं जो वास्तु के सिद्धांतो पर काफी निर्भर होते हैं। जैसे की कुछ लोगो का मानना ​​है कि केवल पूर्व मुखी घर वास्तु योजना अच्छी है, या वे उत्तर मुखी बेडरूम या पूर्व में बच्चों का कमरा चाहते हैं। वास्तव में, पश्चिम मुखी घर आमतौर पर कम पसंद किया जाता है, क्योंकि उन्हें अशुभ और अशुभ माना जाता है, जो कि वास्तु अवधारणाओं की समझ की कमी के कारण एक आम गलत धारणा है। इसने कई लोगों को आकर्षक संपत्ति सौदों को छोड़ने के लिए प्रेरित किया है। हालाँकि, पश्चिम मुखी घर भी अनुकूल साबित हो सकता है और सौभाग्य ला सकता है। पश्चिम मुखी संपत्ति विशेष रूप से डॉक्टर, नर्स, वकील, वित्तीय सलाहकार, कलाकार, शिक्षक, रसोइया आदि जैसे कुछ व्यवसायों में लोगों के लिए फायदेमंद होती है। मैं आपको बताउंगी की पश्चिम मुखी घर का वास्तु नक्शा (paschim mukhi ghar ka naksha vastu shastra ke anusar) कैसा होना चाहिए। अपने घर को वास्तु के हिसाब से सही दिशा में बनवाने में NoBroker के एक्सपर्ट इंटीरियर डिज़ाइनरस की सहायता ले।

वास्तु अनुसार पश्चिम मुखी मकान का नक्शा (paschim mukhi ghar ka naksha)

  1. पश्चिम दिशा में मुख्य द्वार
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मुख्य द्वार आपके घर के मध्य-पश्चिम या उत्तरी भाग में रखा गया है। अपने पश्चिम की ओर मुख वाले दरवाजे पर धातु का काम करना सबसे अच्छा है, जैसे, धातु का नाम बोर्ड, धातु की घंटी, या कला का कोई काम। पश्चिम मुखी घर का वास्तु बनाते या खरीदते समय इस पर विचार करना आवश्यक है। वास्तु के अनुसार पश्चिम दिशा में आठ पद होते हैं। उन्हें मिलाकर, दो पद सुग्रीव और पुष्पदंत पश्चिममुखी घर के मुख्य प्रवेश द्वार के लिए सबसे अनुकूल हैं। वे आपके व्यवसाय में पर्याप्त वित्तीय लाभ और लाभ प्राप्त करने में मदद करेंगे। पश्चिममुखी घर के लिए अन्य पद अशुभ होते हैं।
  1. वेस्ट साइड फेसिंग हाउस में बेडरूम:
यदि आपका मुख्य शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम दिशा में है तो यह सबसे अच्छा है। यह दिशा भागीदारों के बीच समझ में सुधार करती है और जोड़ों के बीच संघर्ष को कम करती है। अगर आपका घर बहुमंजिला है तो आपका मुख्य बेडरूम सबसे ऊंची मंजिल पर होना चाहिए। अच्छी नींद और शांति पाने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बेडरूम पूरी तरह से प्रकृति के तत्वों के साथ संरेखित हो। पश्चिममुखी घर में मुख्य शयन कक्ष रखने के लिए नैऋत्य कोण को उत्तम दिशा माना जाता है।
  1. पश्चिम की ओर मुख वाले घर में रसोई:
किचन हमारे घर का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि यह परिवार के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है। इसमें अग्नि तत्व भी होता है, जो परिवार में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है; पश्चिममुखी घर वास्तु के अनुसार इसे घर के सही क्षेत्र में रखना चाहिए। इसे गलत दिशा में लगाने से परिवार में आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खाना पकाने के साथ आपका किचन काउंटर पूर्व दिशा की ओर हो क्योंकि खाना बनाते समय पूर्व की ओर मुख करना सबसे अच्छा होता है।
  1. घर के पश्चिम दिशा में मुख वाला पूजा कक्ष:
मंदिर या पूजा कक्ष एक महत्वपूर्ण स्थान है जहाँ आप अपने ईश्वर की पूजा या प्रार्थना करेंगे और अपने आस-पास की सभी ऊर्जाओं को प्रवाहित करेंगे। मूर्तियों को पश्चिम की ओर मुख करना पसंद किया गया ताकि तीर्थयात्री मूर्तियों को उनके पूर्वी हिस्से में मिल सकें। सुनिश्चित करें कि आपके घर में भी यह समानता है। पश्चिममुखी घर वास्तु के अनुसार, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र सबसे ऊर्जावान है और पूजा कक्ष के लिए सबसे अच्छी जगह है।
  1. पश्चिम की ओर मुख वाले घर में स्नानघर:
शौचालय उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और कमोड दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। कमोड को जमीन से कुछ फीट ऊपर बनाया जाना चाहिए। शौचालय सीधे सीढ़ियों की उड़ान से नीचे नहीं होना चाहिए। 2. पश्चिम की ओर मुख वाले घर के लिए स्वच्छ वातावरण: पश्चिम मुखी घर में कूड़ा इकट्ठा करने से बचें। प्रवेश करने के लिए पर्याप्त धूप के लिए जगह बनाएं। इसके लिए बड़ी खिड़कियां लगाई जा सकती हैं।
  1. आदर्श रंग:
पीला, सफेद, बेज सिल्वर और ऐसे तटस्थ रंग पश्चिममुखी घरों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। ये शुभ रंग हैं और धन को बढ़ाने वाले माने जाते हैं। अब आपको पता है की पश्चिम मुखी घर का वास्तु नक्शा कैसा होना चाहिए। इससे सम्बंधित जानकारी: दक्षिण मुखी मकान का वास्तु उपाय वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम मुखी घर का नक्शा कैसा होगा? वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व मुखी घर का नक्शा?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X