Post Question
Home / Vastu / पान का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं?
Q.

पान का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं?

Comment

2
Answers

3 2023-01-27T11:10:42+00:00

हम ये तो जानते ही हैं की प्राचीन काल से ही पान के पत्तों के पौधों की विशेष श्रृंखला भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। इसका उपयोग पाक और पारंपरिक उद्देश्यों दोनों के लिए किया जाता है। पौधे की दिल के आकार की पत्तियों या पान के पत्तो का उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है, जिसके स्वास्थ्य लाभ होते हैं। तो अगर आप पान का पौधा लगाने का विचार कर रहे हैं और सोच रहे हैं की पान का पौधा किस दिन लगाना चाहिए, तो मैं आपको मदद कर सकती हूँ। 

NoBroker के इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से अपने घर को सजाएं और डिजाइन करें।

पान का पौधा घर में लगाना शुभ या अशुभ?

यह लता घर पर उगाना बेहद आसान है और बड़ी विविधता में आती है। इसकी पवित्रता और पवित्रता राजाओं के साथ-साथ आम आदमी के लिए भी समान है। अरिका, चूनम और तम्बाकू जैसे मसालों के साथ सभी इसका आदर करते हैं, चढ़ाते हैं, ग्रहण करते हैं और चबाते हैं। किसी भी अन्य वस्तु के विपरीत, कोई भी बिना किसी शर्म के पान साझा कर सकता था। पान देवताओं, पादरियों और यहां तक ​​कि शैतानों और जादूगरनी को उनका आशीर्वाद लेने के लिए चढ़ाया जाता है। नए साल के मौसम के दौरान, हम सामाजिक परिचितों को चिन्हित करने के लिए पान के पत्तों का आदान-प्रदान करते हैं। अनादि काल से जीवन के हर पहलू में पान के पत्ते एक आवश्यक वस्तु रहे हैं।

पान का पेड़ घर में लगाने से क्या होता है?

पान के पत्ते कई स्वास्थ्य लाभों के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं। आइए जानते हैं पान के पत्तों ghar me paan ka paudha लगाने से क्या फायदे होते हैं:

बेहतर पाचन: भारत में, पान के पत्तों का लोकप्रिय रूप से लोग भोजन के बाद चबाने के लिए उपयोग करते हैं। ऐसा माना जाता है कि पौधे की पत्तियां बेहतर पाचन में सहायता करती हैं। इसके विदेशी पुदीने के स्वाद के लिए धन्यवाद, इसे एक उत्कृष्ट माउथ फ्रेशनर के रूप में माना जाता है।

उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक: क्या आप जानते हैं कि पान के पत्ते के पौधे बाहरी रूप से घावों के इलाज के लिए भी उपयोग किए जाते हैं? समृद्ध पॉलीफेनोल सामग्री एंटीसेप्टिक गुणों की पेशकश करने में मदद करती है जिसका उपयोग आप बाहरी घावों के इलाज के लिए कर सकते हैं। पत्तियों को सीधे घाव, कट और रैशेस पर लगाने से दर्द कम होकर हीलिंग प्रक्रिया में तेजी आती है। लीफ बाबा से आप घर में रखने के लिए यह अद्भुत एंटीसेप्टिक खरीद सकते हैं।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करता है: पान के पत्ते का एक और आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर रहा है। पौधे की पत्तियों में महान माइक्रोबियल एजेंट होते हैं जो खराब सांस और गुहाओं को रोकते हैं। पान के पत्ते चबाने से आपके मौखिक स्वास्थ्य की जांच करके मसूड़ों की समस्याओं, सूजन, दांतों में दर्द, दांतों की सड़न और मौखिक संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है। यही कारण है कि यह मुंह के कैंसर से बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करता है।

पान का पौधा किस दिन लगाना चाहिए?

पान का पौधा बरसात के मौसम में लगाना चाहिए। सिंहल और तमिल नव वर्ष के दौरान पान का पत्ता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पान चढ़ाने की शुरुआत समाज की सबसे छोटी इकाई परिवार से होती है। परिवार के बुजुर्गों को एक मुट्ठी या सुपारी का बंडल मिलता है, प्रत्येक में चालीस पत्ते होते हैं। यह भेंट पिछले वर्ष के दौरान सभी दुर्भावनाओं, घृणा, मतभेदों और असहमति को भूल जाने और नए साल के दौरान सौहार्द, मित्रता, अंतरंगता और एकता के निर्माण के लिए आशीर्वाद का आह्वान करने के लिए है।

नए साल की पूर्व संध्या पर, ग्रामीण पुजारियों, स्थानीय चिकित्सक, गाँव के स्कूल के प्रधानाध्यापक और बड़ों को पान भेंट करते हैं। ये आशीर्वाद वास्तव में पूरे नए साल में सौभाग्य और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण और अनिवार्य हैं।

पान के पत्तों से लपेटे हुए उपहार

जब उपहार (विशेष रूप से नकद) विशेष अवसरों पर दिए जाते हैं जैसे कि बलिदान की घटनाओं में या बच्चों को वर्णमाला का परिचय देते समय, उन्हें पान के पत्तों से लपेटा जाता है।

सौभाग्य और समृद्धि

पान का पत्ता सौभाग्य का प्रतीक है। इसका उपयोग उत्सव के आयोजनों में किया जाता है, जिसमें धार्मिक संस्कार करने, रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने और प्राप्त करने, अभिषेक करने, पहला भोजन पकाने और नए साल में काम पर जाने के समय शामिल हैं।

आशा है की अब आपको समझ आ गया होगा की पान का पौधा किस दिन लगाना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं। 

इससे सम्बंधित जानकारी: तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए?
3 2022-10-27T10:53:52+00:00

मुझे मेरी दादी ने बताया था कि पान का पौधा भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसका नियमित रूप से माउथ फ्रेशनर के रूप में सेवन किया जाता है और धार्मिक समारोहों में भी इसका उपयोग किया जाता है। पत्ती के संदर्भ पांचवीं शताब्दी के हिंदू ग्रंथ स्कंद पुराण में पाए जा सकते हैं। पर इन बातो के साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिए की

पान का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं। आइये मैं आपको बताती हूँ। 

NoBroker के विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से अपने घर को अपनी इच्छा के अनुसार डिजाइन करें।

पान का पेड़ घर में शुभ या अशुभ (paan ka ped ghar mein shubh ya ashubh)?

पान का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है। पान जालीदार शिरा के साथ दिल के आकार की सुपारी (पाइपर सुपारी) का हिंदी नाम है। कई पीढ़ियों से, पान का पौधा भारतीय संस्कृति के लिए आवश्यक रहा है। असम में, शादी के कार्यक्रमों के निमंत्रण में आम तौर पर पान और सुपारी शामिल होते हैं। बंगाली परंपरा में, दुल्हन दो पान के पत्तों के साथ अपना चेहरा छुपाकर शादी के मंडप में प्रवेश करती है। आगंतुकों के लिए पान और सुपारी के वापसी उपहार के बिना, भारत के दक्षिणी राज्यों में कोई भी त्योहार या धार्मिक आयोजन पूरा नहीं होता है।

भारतीय अपनी सांसों को तरोताजा करने के लिए चबाने योग्य जड़ी बूटी पान पसंद करते हैं। पान, एक लोकप्रिय भोजन है जो पूर्व रॉयल्टी और आधुनिक आम लोगों दोनों का आनंद लेता है, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

यह प्रसिद्ध और प्रिय पाक पौधा घर पर खेती करने के लिए वास्तव में सरल है और विकास के वातावरण की एक श्रृंखला में पनपता है।

घर में पान का पौधा लगाने से क्या होता है?

  1. मधुमेह को नियंत्रित करता है: पान के पत्तों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मधुमेह के लोगों को ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं। यह मधुमेह विरोधी दवा के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

  2. चोटों और घावों को ठीक करता है: पान के पत्तों से प्रोटीन की मात्रा और घाव के संकुचन की गति दोनों में वृद्धि होती है। वे शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करते हैं। नतीजतन, घाव, विशेष रूप से जलने की चोटें, अधिक तेज़ी से ठीक हो जाती हैं।

  3. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है: पान के पत्तों में पाया जाने वाला यौगिक यूगोल आंतों के अवशोषण और कोलेस्ट्रॉल के यकृत उत्पादन दोनों को रोकता है। इसके अतिरिक्त, यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल की अपचय प्रक्रिया को सुगम बनाता है। परिणामस्वरूप हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा होता है।

  4. अस्थमा के दौरे को रोकता है:

    पान के पत्तों के एंटीहिस्टामाइन और सूजन-रोधी प्रभावों के कारण ब्रोंकाइटिस पीड़ित सामान्य रूप से सांस ले सकते हैं। नतीजतन, अस्थमा के एपिसोड के कम जोखिम होते हैं।
  1. ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया से बचाता है: अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण, पान के पत्ते ई. कोलाई, एस. ऑरियस, और पी. एरुगिनोसा जैसे हानिकारक कीटाणुओं को शरीर से बाहर रखने में मदद करते हैं।

  2. अवसाद depression पर काबू पाने में मदद करता है: पान के पत्तों में एक कैटेकोलामाइन उत्तेजक, जिसे सुगंधित फेनोलिक पदार्थ के रूप में जाना जाता है, मौजूद होता है। यह हार्मोन अवसादग्रस्त लक्षणों के उपचार में सहायता करता है।

अब आपको ज्ञात है की

पान का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं।

इससे संबंधित और जानकारीः धन कुबेर का पौधा कैसा होता है: विशेषता और प्रभाव?  तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में? गुड़हल का पौधा कैसे लगाये?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |