Post Question
Home / Vastu / घर में भगवान की मूर्ति रखने के नियम?
Q.

घर में भगवान की मूर्ति रखने के नियम?

Comment

2
Answers

हिंदू परंपरा में, जब हम एक नए घर में जाते हैं तो हम एक पूजा कक्ष बनाते हैं। पूजा कक्ष वास्तव में हमारे घरों का एक अनिवार्य घटक हैं। लोग अपनी समझ और अपनी मान्यताओं के अनुसार अपने पूजा कक्षों को सजाते हैं। पूजा के कमरों में अगरबत्ती, देवताओं के चित्र, चित्र, पूजा की आवश्यकताएं और अन्य सामान अक्सर पाए जाते हैं। हालांकि पूजा कक्ष में स्थापित, भगवान के मूर्ती दिव्य दिखाई देते हैं| पर ये बेहद ज़रूरी है की आपको पता हो की घर में भगवान की मूर्ति रखने के नियम क्या क्या हैं। जब भी आप घर में कदम रखते हैं या अपने घर या व्यवसाय के स्थान पर कोई नया मंदिर बनाते हैं तो मूर्तियों को उचित दिशा और तरीके से स्थापित किया जाना चाहिए ताकि अंतरिक्ष में शुभ ऊर्जा को आकर्षित किया जा सके। अपने मंदिर में मूर्ति स्थापित करते समय, कुछ दिशानिर्देश और विचार हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप अपने घर में भगवान की मूर्ति लगाना चाहते हैं तो मैं आपकी सहायता के लिए हाज़िर हूँ|   अपने घर में भगवान् की मूर्ती को वास्तु के अनुसार सही दिशा और स्थान में रखने में NoBroker के पेशेवर इंटीरियर डिज़ाइनरस की मदत लें। 

घर में भगवन की कितनी फोटो रखनी चाहिए (ghar mein bhagwan ki kitni photo rakhni chahiye)?

  • अपने पूजा कक्ष में भगवान की मूर्ति लगाने का इरादा रखते समय, आपको कुछ वास्तु सिद्धांतों का पालन करना चाहिए:
  • वातावरण की सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए महेश, इंद्र, सूर्य, ब्रह्मा और विष्णु सहित विभिन्न मूर्तियों को पश्चिम की ओर मुख करके पूर्व में स्थापित किया जाता है।
  • षोडस, कुबेर, दुर्गा, गणेश और भैरव की मूर्तियों को उत्तर दिशा में दक्षिण की ओर मुंह करके रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि भगवान हनुमान की मूर्ति उत्तर-पूर्व की ओर है और इसे दक्षिण-पूर्व में रखने से दूर रहें, जो वास्तु कहता है कि आग के साथ संयोजन हो सकता है और नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • यदि आपके पास शिवलिंग है, तो उसे अपने घर के उत्तरी क्षेत्र में रखना चाहिए।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए भगवान की मूर्ति को पूजा कक्ष में ईशान कोण की ओर रखना चाहिए।
ऐसी कौन सी विभिन्न भगवान की मूर्तियाँ हैं जिन्हें आपको घर पर रखने से बचना चाहिए?
आपको सिर्फ मंदिर में ही शनि देव की पूजा करनी चाहिए, घर में उनकी मूर्ति के साथ नहीं। नटराज के अनुसार रुदा अवतार के रूप में जाने जाने वाले भगवान शिव के क्रोधित रूप से बचना चाहिए। नटराज को घर में रखने से बचें क्योंकि ऐसा बार-बार करने से भगवान शिव के रुद्र पहलू के रूप में अशांति फैलती है। इसके अलावा, भगवान शिव की दो मूर्तियाँ नहीं होनी चाहिए। पूजा कक्ष में राहु-केतु का स्थान अशुभ माना जाता है।

घर के मंदिर में कितनी मूर्ती रखनी चाहिए (ghar ke mandir me kitni murti rakhni chahiye)?

आपके घर का पूजा कक्ष एक कारण से मंदिरों से अद्वितीय है। मंदिर घर का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन घर मंदिर का हिस्सा नहीं हो सकता क्योंकि घर वे होते हैं जहां लोग रहते हैं और भौतिक वस्तुओं का आनंद लेते हैं, जबकि मंदिर पवित्र स्थान हैं जो भौतिकवाद से मुक्त हैं। घर में तीन या चार से अधिक मूर्तियाँ नहीं होनी चाहिए। साथ ही एक ही भगवान की कई मूर्तियां रखने से बचें। ये हैं घर में भगवान की मूर्ति रखने के नियम जिन्हे आपको ज़रूर ध्यान में रखना चाहिए।  इससे संबंधित और जानकारीः पीतल की मूर्ति कैसे साफ करें? पूजा रूम किस दिशा में होना चाहिए? वास्तु के अनुसार पूजा घर का कलर कैसा होना चाहिए?
घर पर मंदिर एक पवित्र स्थान है जहाँ हम भगवान की पूजा करते हैं। वास्तु शास्त्र घर के निर्माण और कमरों की नियुक्ति से संबंधित नियमों को बताता है, जिसमें घर में मंदिर के लिए सबसे अच्छी दिशा भी शामिल है। मैं वास्तु के हर नियम का पालन करने की पूरी कोशिश करता हूँ। वास्तु शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक दिशा का कुछ महत्व और ब्रह्मांडीय ऊर्जा होती है। सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए वास्तु के अनुसार हर घर में एक पूजा कक्ष बनाया जाना चाहिए। इसलिए मंदिर की सही दिशा के साथ साथ आपको ये भी पता होना चाहिए की घर में कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। NoBroker के पेशेवर इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से अपने घर के इंटीरियर को वास्तु के अनुसार डिजाइन करवाएं। अपने घर को एक मेकओवर दें। विशेषज्ञों द्वारा अपने घर का नवीनीकरण करवाने के लिए NoBroker देखें

Ghar ke mandir me murti kaise rakhe?

  • घर में मंदिर या मूर्ति रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा ईशान कोण या ईशान कोण है, जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ माना जाता है।
  • घर के पूजा कक्ष में भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए? मूर्तियों को रखने के टिप्स
  • पूजा कक्ष वास्तु के अनुसार, देवताओं का मुख पश्चिम की ओर हो सकता है ताकि पूजा करते समय आपका मुख पूर्व दिशा की ओर रहे।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि घर के मंदिर में कौन सी मूर्ति रखनी चाहिए तो मैं आपको बता दूँ की भगवान गणेश को देवी लक्ष्मी के बाईं ओर रखना चाहिए और देवी सरस्वती को देवी लक्ष्मी के दाईं ओर रखना चाहिए।
  • शिवलिंग (केवल एक छोटे आकार का, वास्तु कहता है) को घर के उत्तरी भाग में रखा जाना चाहिए।
  • वास्तु के अनुसार मंदिर या पूजा कक्ष में भगवान हनुमान और भैरव की मूर्ति हमेशा दक्षिण दिशा की ओर होनी चाहिए।
  • जिन देवताओं की मूर्तियों को उत्तर में रखने की आवश्यकता होती है, वे दक्षिण दिशा की ओर गणेश, दुर्गा और कुबेर हैं।
  • भगवान कार्तिकेय और दुर्गा की मूर्तियों को पूर्व दिशा की ओर मुख करके रखा जा सकता है।
  • सूर्य, ब्रह्मा, विष्णु, महेश को पूर्व दिशा में पश्चिम की ओर मुख करके रखना चाहिए।

घर में कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए?

भगवान शिव का रुद्र रूप नटराज, भगवान शिव का क्रोध अवतार है। अत: नटराज को घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में अशांति हो सकती है। मंदिर में कभी भी दो शिवलिंग न रखें। घर के मंदिर में शनिदेव की मूर्ति लगाने से बचना चाहिए। घर के बाहर मंदिर में ही उनकी पूजा करनी चाहिए। राहु-केतु की मूर्ति घर में रखना अशुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, पूजा कक्ष के अंदर हिंसा या इसी तरह की कलाकृति को दर्शाने वाली किसी भी पेंटिंग को रखने से बचना चाहिए। भगवान की मूर्ति को कभी भी मंदिर या घर में कहीं भी इस तरह नहीं रखना चाहिए कि उसका पिछला हिस्सा दिखाई न दे। मूर्ति सामने से दिखाई देनी चाहिए। भगवान की मूर्ति की पीठ देखना शुभ नहीं माना जाता है। पूजा घर में गणेश जी की दो से अधिक मूर्ति या चित्र नहीं रखना चाहिए। अन्यथा यह शुभ नहीं होता है। घर में दो अलग-अलग जगहों पर एक भगवान की दो तस्वीरें लगाई जा सकती हैं। इसके अलावा मंदिर में भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, जो युद्ध की मुद्रा में हो, जिसमें भगवान का स्वरूप रोष में हो। हमेशा कोमल, सुंदर और धन्य मुद्रा वाली भगवान की मूर्ति स्थापित करें। इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है। खंडित मूर्तियों का तुरंत विसर्जन करें।

Ghar ke mandir mein kitni murti rakhni chahiye?

घर के मंदिर से अलग होने का एक कारण है; और मंदिर घर का हिस्सा क्यों हो सकता है, लेकिन घर कभी मंदिर का हिस्सा नहीं हो सकता! क्योंकि, घर भौतिकवादी दुनिया में रहने और आनंद लेने का स्थान है, इसलिए यह एक भौतिकवादी चीज है, और जहां एक मंदिर पवित्र है। एक मंदिर के अंदर देवी-देवताओं की अनंत संख्या में मूर्तियां और तस्वीरें रख सकते हैं, लेकिन घर के भीतर 'मंदिर' के लिए कुछ सीमाएं हैं आशा है कि मैं आपको समझा पाया की घर में कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए।  इससे सम्बंधित जानकारी: गणेश जी की मूर्ति कहां लगानी चाहिए लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति कैसे रखें? पीतल की मूर्ति कैसे साफ करें 

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X