Post Question
Home / Vastu / वास्तु के अनुसार जूते चप्पल किस दिशा में रखे?
Q.

वास्तु के अनुसार जूते चप्पल किस दिशा में रखे?

Read More

Comment

2
Answers

मुझे मेरी दादी हमेशा ये कहती थी की जूते आमतौर पर खराब ऊर्जा से जुड़े होते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि यह काफी जूते चप्पल गंदे और दूषित हो जाते हैं। हम अक्सर इस बात को लेकर सोच में पद जाते हैं की हमारे इस्तेमाल किए गए जूतों को कहां रखा जाए। और जानकारी के अभाव में हम अक्सर जूतों को गलत दिशा में या गलत रैक पर रखते हैं, जिससे हमारे घर की सकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है और हम पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए मैं आपको बताउंगी की मुझे मेरी दादी ने जूता चप्पल किस दिशा में रखना चाहिए (ghar me juta chappal kaha rakhe), इस बारे में क्या बताया था। 

NoBroker के विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनरों द्वारा घर के लिए वास्तु अनुरूप इंटीरियर डिजाइनिंग करवाएं।

घर में जूते चप्पल कहां रखनी चाहिए (ghar me jute chappal kaha rakhe)?

वास्तु वास्तु के अनुसार जूते की नियुक्ति आम तौर पर प्रवेश द्वार के सामने जूते रखने के खिलाफ सलाह देती है। शू रैक को हर समय सामने के दरवाजे से दूर रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बाएँ हाथ का कोना, चाहे वह मुख्य द्वार से आते समय किसी भी दिशा का हो, उस दिशा के लिए कमजोर या प्रतिकूल स्थान माना जाता है।

इस स्थान पर आपके जूते रखने चाहिए। अपने जूतों के कबीले को उससे अलग रखें। अपने जूतों को संरक्षित करते समय हमेशा व्यवस्थित करें और पुराने जूतों को अपने संग्रह से बाहर रखें।

अपने बेडरूम के अंदर जूते पहनने से बचें। ग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव के कारण आपका वैवाहिक जीवन खराब रहेगा। इसके अतिरिक्त, आपको अपने जूते रसोई में, मंदिर के पास या उन जगहों के पास नहीं रखना चाहिए जहाँ आप अध्ययन करते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन के इन क्षेत्रों में इन ग्रहों के प्रतिकूल प्रभाव पड़ेंगे।

घर में जूते चप्पल किस दिशा में रखें (ghar mein jute chappal kaha rakhe)?

  • पूर्व दिशा सूर्य की दिशा है। अपने जूते अपने शयनकक्ष में बंद रखें। ग्रहों का प्रतिकूल प्रभाव आपके विवाह को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। इसके अतिरिक्त, आपको अपने जूते किसी मंदिर, अध्ययन कक्ष या रसोई के पास नहीं रखने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन में उन स्थानों पर इन ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे।

  • यदि जूता रैक दक्षिण-पूर्व की ओर स्थित है। आप देखेंगे कि आपका घर शांतिपूर्ण नहीं है। आपके जीवन में बड़े मौके आ सकते हैं, लेकिन आपको आर्थिक समस्या या धन की समस्या का भी अनुभव हो सकता है। आपके परिवार को लीवर और गॉलब्लैडर की समस्या भी हो सकती है। नींद की कमी या निराशा संभव है।

  • यदि आप दक्षिण की ओर मुख कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि आपमें आत्मविश्वास और आत्म-संदेह की कमी है। साथ ही, आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे और उसमें बदलाव करते रहेंगे। परिणामों को देखने से पहले आपको रैक को फिक्स के रूप में कुछ फीट अलग दिशा में ले जाना चाहिए।

  • दक्षिण-पश्चिम में अपने जूते रखने से आपके दैनिक वित्त और व्यक्तिगत जीवन पर असर पड़ेगा। दिल और फेफड़ों की समस्या भी हो सकती है। परिणामों को देखने से पहले आपको रैक को फिक्स के रूप में कुछ फीट अलग दिशा में ले जाना चाहिए।

  • वास्तु के अनुसार अपने जूते पश्चिम दिशा में रखना सबसे अच्छा विकल्प है। फिर भी, यदि आपके पास सुरक्षा की कमी, बार-बार नौकरी में बदलाव, उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बाधाएं, निराशा और अन्य मुद्दों जैसे लक्षण हैं।

  • यदि उत्तर पश्चिम में रखा जाए, तो यह आमतौर पर जूते को बनाए रखने के लिए एक अच्छी स्थिति है, लेकिन यदि आप पेट के निचले हिस्से में दर्द या समय पर ऋण भुगतान करने में कठिनाई जैसे मुद्दों का अनुभव करते हैं, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि यह दिशा आपके लिए आदर्श नहीं है और दिशा को संशोधित करें। जूतों की। परिणामों को देखने से पहले आपको रैक को फिक्स के रूप में कुछ फीट अलग दिशा में ले जाना चाहिए।

  • यदि आपका मुख उत्तर दिशा की ओर है, तो आपको किडनी और शुगर की समस्या का अनुभव होगा। आप देखेंगे कि आपके स्वास्थ्य के साथ समस्याएं हैं। परिणामों को देखने से पहले आपको रैक को फिक्स के रूप में कुछ फीट अलग दिशा में ले जाना चाहिए।

अब आपको समझ आ गया होगा की जूता चप्पल किस दिशा में रखना चाहिए।

इससे संबंधित और जानकारीः आईना किस दिशा में होना चाहिए  वास्तु के अनुसार अलमारी किस दिशा में रखनी चाहिए? वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए?
6 2023-01-23T10:33:04+00:00

वास्तु के अनुसार घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए जूतों का स्थान महत्वपूर्ण है। हाँ मैं जानती हूँ की हम जूतों के स्थान पे ज़्यादा ध्यान नहीं देते पर वास्तु के अनुसार जूते, सैंडल, चप्पल आदि हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। और वे उन तत्वों में से एक हैं जो घर में गड़बड़ी पैदा करते हैं। इसलिए ये बेहद ज़रूरी है की आपको पता हो की

जूते चप्पल किस दिशा में रखना चाहिए (juta chappal kis disha mein rakhna chahie)। 

 घर में परिवार के हर सदस्य के पास कम से कम एक जोड़ी जूते या चप्पल जरूर होते हैं। जूते-चप्पल की सबसे बुरी बात यह है कि इनमें आमतौर पर गंदगी और धूल जमा हो जाती है। यह जमा गंदगी और धूल न केवल घर को गंदा करती है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी लाती है। इसलिए जूते-चप्पल को सही जगह पर रखना बहुत जरूरी है। घर में जूते-चप्पल के उचित प्रबंधन के लिए हम उपयुक्त आकार के शू रैक की सहायता लेते हैं। आइये मैं आपको बताती हूँ की

घर में जूते चप्पल कहां रखनी चाहिए और मैं इसके लिए क्या करती हूँ। 

नोब्रोकर के जरिये सस्ती कीमतों पर एक शू रैक खरीदें या किराए पर लें! अगर आपको अपनी शु रैक रखने के लिए सबसे अच्छी जगह खोजने में मदद की ज़रूरत है तो नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों से बात करें!

वास्तु के अनुसार घर में जूते चप्पल कहा रखे (ghar me jute chappal kaha rakhe)?

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार शू रैक को निम्नलिखित दिशाओं या घर के किसी हिस्से को छोड़कर किसी भी दिशा में रखा जा सकता है।

  1. घर का ठीक उत्तरी भाग

  2. ईशान कोण का ईशान कोण

  3. घर का ठीक पूर्व भाग

  4. ब्रह्मस्थान या घर का केंद्र

घर का उत्तर-पूर्व या उत्तर भाग वे भाग होते हैं जहाँ से शक्तिशाली ऊर्जा और कंपन घर में प्रवाहित होते हैं। इन स्थानों का उपयोग आपके घर के शुभ या पवित्र तत्वों को रखने के लिए किया जाना चाहिए।

घर का मध्य भाग ब्रह्मस्थान कहलाता है, इसमें कभी भी अव्यवस्था नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा, घर का केंद्र वैसे भी घर में शू रैक लगाने के लिए उपयुक्त नहीं है।

वास्तु के अनुसार घर में शू रैक या जूते रखने के लिए पश्चिम दिशा और नैऋत्य दिशा उपयुक्त मानी जाती है। इस दिशा में जूते रखने से घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जाओं के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

Jute chappal kaha rakhna chahiye: कुछ जरूरी टिप्स

  • जूते आदर्श रूप से घर के बाहर होने चाहिए। यह घर के किसी भी कमरे के अंदर नहीं होना चाहिए।

  • दरवाजों वाले शू रैक का इस्तेमाल करें ताकि जूते अंदर रखे जा सकें और शू रैक बंद रहे। यह शू रैक के भीतर नकारात्मक ऊर्जा को रोकने में मदद करता है।

  • आपको जूतों को किचन और पूजा कक्ष जैसी जगहों के पास रखने से बचना चाहिए।

  • घर के मुख्य द्वार के पास जूते-चप्पल रखने से बचें।

  • जूतों को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखें और यह बिल्कुल भी गन्दा नहीं होना चाहिए।

  • सभी जूतों और अन्य जूतों को नियमित रूप से साफ और धोएं। जूतों से दुर्गंध नहीं आनी चाहिए।

  • जूतों की दुर्गंध और नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए आप जूतों के रैक में कपूर रख सकते हैं।

  • जूते और अन्य जूते आपस में नहीं उलझने चाहिए।

जूते पृथ्वी श्रेणी के हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि शू कैबिनेट की ऊंचाई फर्श से छत तक की ऊंचाई के एक तिहाई से अधिक न हो। इसे नीचे रखें नहीं तो जूते रखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ऊंची अलमारी परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य में बाधा डाल सकती है।

  1. प्रवेश द्वार पर शू रैक न रखें क्योंकि यह समृद्धि और अच्छे वाइब्स का द्वार है। यदि जूते या जूतों द्वारा बनाई गई अव्यवस्था से प्रतिबंधित किया जाता है, तो यह घर में प्रवेश करने वाली अच्छी ऊर्जाओं को बाधित कर सकता है। यदि वास्तव में कोई विकल्प नहीं है, तो शू रैक को दरवाजे के अंदर के बजाय बाहर रखें।

  2. शू रैक और अलमारी के लिए जो क्षेत्र ठीक हैं वे दक्षिण पश्चिम और पश्चिम हैं। उत्तर, उत्तर पूर्व और पूर्व क्षेत्रों से बचें।

  3. कोशिश करें कि बेडरूम में जूते-चप्पल न रखें। कभी-कभी उनसे उत्पन्न होने वाली नकारात्मकता इतनी तीव्र हो सकती है कि यह एक परेशान विवाह का कारण भी बन सकती है।

  4. शू रैक को किचन में या प्रार्थना कक्ष के बहुत पास न रखें। रसोई घर में जूतों को रखने से अंततः स्वास्थ्य खराब होगा, और यदि यह खराब कमरे के बहुत करीब है, तो यह वेदी के प्रति सम्मान की कमी को दर्शाता है।

  5. परिवार के सदस्यों को जूतों को व्यवस्थित ढंग से घर के आसपास न छोड़ने दें। इससे झगड़े हो सकते हैं।

  6. बंद कैबिनेट और रैक खुले जूतों के शेल्फ से काफी बेहतर होते हैं क्योंकि बंद कैबिनेट नकारात्मकता को फैलने नहीं देते हैं।

  7. सुनिश्चित करें कि जूतों को हमेशा साफ रखा जाता है और फिर से अंदर रखने से पहले किसी भी गंदगी को मिटा दिया जाता है। शू रैक को हमेशा व्यवस्थित रखें। निरंतर आधार पर किया गया छोटा सा प्रयास लंबे समय में नकारात्मकता को दूर रखने में मदद कर सकता है।

जूते चप्पल किस दिशा में रखना चाहिए ये अब आप समझ गए होंगे। 

इससे सम्बंधित जानकारी: ऑफिस टेबल का वास्तु कैसा होना चाहिए वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X