Post Question
Home / Buy and Sell / Investment / 1bhk ka matlab kya hai?
Q.

1bhk ka matlab kya hai?

Comment

2Answers

0 2022-12-30T20:02:37+00:00

आवासीय गुण विभिन्न विन्यासों में उपलब्ध हैं। जब आप बजट, स्थान, सुविधाओं जैसे कुछ बुनियादी कारकों में से खरीदने या किराए पर लेने के लिए घर की तलाश कर रहे हों, तो एक प्रमुख योगदान कारक बीएचके या कॉन्फ़िगरेशन है। लेकिन हमें

bhk full form in hindi

समझने की जरूरत है।

यदि आपको अपने प्रॉपर्टी के काग़ज़ात सम्भांधित कोई जानकारी चेक करनी है तो आप NoBroker Legal Services का उपयोग कर सकते हैं।

बीएचके का फुल फॉर्म बेडरूम, हॉल और किचन होता है। जब आप संपत्तियों को देख रहे हों, तो हो सकता है कि आप जानना चाहें कि इसमें कितने बेडरूम, हॉल या किचन हैं। बीएचके शब्द का उपयोग फ्लैट, अपार्टमेंट, विला, बंगले, बिल्डर फ्लोर आदि पर लागू होता है, हालांकि, यह खाली साइटों या भूखंडों के मामले में लागू नहीं होता है।

1 bhk flat kitna hota hai?

आपको अनिवार्य रूप से 1 बेडरूम + 1 हॉल + 1 रसोई वाला घर दिखाई देगा।

एक बात का ध्यान रखें कि संख्या "1" केवल कमरों की संख्या को दर्शाती है, बाथरूम या शौचालयों की संख्या को नहीं। यदि घर बनाने वाले या रियल एस्टेट एजेंट विशेष रूप से बाथरूम की संख्या निर्दिष्ट करना चाहते हैं, तो उन्हें संपत्ति का वर्णन 1 बीएचके + (एक्स) टी के रूप में करना चाहिए। (टी शौचालयों की संख्या को दर्शाता है)। उदाहरण के लिए

1bhk means in hindi

, एक शौचालय के साथ 1बीएचके की मार्केटिंग 1बीएचके + 1टी के रूप में की जाएगी।

 

1 bhk flat me kya kya hota hai

- 1 बेडरूम, हॉल और किचन

2 बीएचके – 2 बेडरूम, हॉल और किचन

3 बीएचके – 3 बेडरूम, हॉल और किचन

4 बीएचके – 4 बेडरूम, हॉल और किचन

यदि आप हाल के दिनों में रियल एस्टेट परिदृश्य पर नजर रख रहे हैं, तो बिल्डर्स और डेवलपर्स कॉन्फ़िगरेशन के साथ प्रयोग कर रहे हैं। आप उन्हें लगभग

1bhk kitna hota hai,

0.5 कॉन्फ़िगरेशन का विज्ञापन करते हुए पाएंगे, तो वह क्या है? 

मूल रूप से, यह एक अतिरिक्त कमरा है जो आकार में छोटा होता है। इसका उपयोग नौकर कक्ष, पूजा कक्ष, पुस्तकालय या अध्ययन कक्ष के रूप में किया जा सकता है। इन घरों को छोटे परिवारों द्वारा पसंद किया जाता है।

मुझे उम्मीद है की

bhk full form in hindi

अब स्पष्ट है।

और जानकारी कि लिए यह पढ़ेंः 1 बीघा में कितने बिस्वा होते हैं?

ये हम सब जानते हियँ की

1 bhk ka full form

है "बेडरूम, हॉल और रसोई।" यह एक विशिष्ट अपार्टमेंट बिल्डिंग हाउसिंग यूनिट का एक उदाहरण है। घर के लिए कुछ विशिष्ट BHK कॉन्फ़िगरेशन में 1 BHK , 2 BHK , 3 BHK और 4 BHK शामिल हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि

1 bhk kitna hota hai, तो मैं आपको बता दूँ की

आमतौर पर, 1 BHK अपार्टमेंट में एक बेडरूम, एक लिविंग रूम और एक किचन होता है। 

समझें कि 1 BHK फ्लैट क्या है और इसे नोब्रोकर के डिजाइनर की मदद से, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डिजाइन करें।

1bhk ka matlab

एक 1 बीएचके लेआउट अपार्टमेंट समान है जिसमें 1 शयनकक्ष, एक हॉल और एक रसोई घर है। "बीएचके" शब्द कुल मिलाकर "बेडरूम, हॉल और रसोई" के लिए है। जबकि एक बेडरूम का अपार्टमेंट एक जोड़े या एक छोटे एकल परिवार के लिए आदर्श है, एक बड़ा परिवार आमतौर पर दो या तीन बेडरूम वाला घर पसंद करता है। इसके अतिरिक्त, 4 या 5 बेडरूम वाले बड़े फ्लैट संयुक्त परिवारों और यहां तक ​​कि बड़े परिवारों के लिए बेहतर उपयुक्त हैं।

1 bhk ka matlab kya hota hai?

एक मानक आकार के बेडरूम, हॉल और रसोई को 1 बीएचके के रूप में जाना जाता है। इस व्यवस्था के लिए मानक आकार 400 से 500 वर्ग फुट तक है। अचल संपत्ति की बढ़ती लागत के कारण छोटे परिवार या निम्न-मध्यम वर्ग के परिवार के लिए 1 बीएचके सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे हॉल को बच्चों के बेडरूम में भी बदल सकते हैं।

1 bhk और स्टूडियो अपार्टमेंट में क्या अंतर है?

"स्टूडियो अपार्टमेंट" और "अपार्टमेंट" शब्द अक्सर संपत्ति खरीदारों द्वारा परस्पर विनिमय के लिए उपयोग किए जाते हैं जो ऑनलाइन संपत्तियों की तलाश कर रहे हैं। यदि आपने भी ऐसी ही समस्या का अनुभव किया है, तो आइए हम आपके लिए 1 बीएचके और स्टूडियो अपार्टमेंट के बीच के अंतर को स्पष्ट करें। एक स्टूडियो अपार्टमेंट एक समान प्रकार का डिज़ाइन होता है, जिसमें एक बड़ा कमरा होता है जहाँ आपको अपनी रसोई, बिस्तर आदि के लिए जगह आवंटित करनी होती है। इसकी तुलना में 1 बीएचके आवासीय इकाई में एक विशिष्ट कमरा, एक रसोई, एक रहने का क्षेत्र होता है, और एक बाथरूम/शौचालय। एक बेडरूम का अपार्टमेंट एक छोटे परिवार के लिए एकदम सही हो सकता है क्योंकि हॉल का उपयोग बच्चों के बेडरूम या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। जो अकेला है या कार्यबल में एक पेशेवर अक्सर स्टूडियो अपार्टमेंट पसंद करता है। जबकि स्टूडियो अपार्टमेंट में एक आकार प्रतिबंध है, एक बीएचके आपको अतिरिक्त जगह की अनुमति देता है।

यदि आपके कमरे और रसोई के बीच एक स्पष्ट दीवार अलगाव है तो इसे 1RK कहा जा सकता है। एक कमरे और एक रसोई को 1 आरके कहा जाता है। इसमें एक बाथरूम या एक अलग शौचालय और बाथटब शामिल हो सकता है। 1RK का कारपेट एरिया अक्सर स्टूडियो अपार्टमेंट के कारपेट एरिया से छोटा होता है। इसमें कम सुविधाएं हैं, जो इसे निम्न दर्जा देती हैं। यह मुख्य रूप से स्नातक या किराये के लिए है।

टॉप 10 भारतीय शहरों में 1 bhk के प्राइस ट्रेंड्स

एक 1 बीएचके अपार्टमेंट आकार और लागत में 2 बीएचके अपार्टमेंट की तुलना में कम से कम महंगा हो सकता है। छोटे परिवार, कामकाजी पेशेवर और कुंवारे लोग आमतौर पर इसे चुनते हैं।

शहर 1 BHK की औसत मूल्य सीमा (₹)

दिल्ली

1.8 लाख- 4 करोड़

नोएडा

7.5 लाख- 85 लाख

गुडगाँव

2.7 लाख- 2.98 करोड़

पुणे

6.5 लाख- 5.50 करोड़

मुंबई

5 लाख- 77 करोड़

जयपुर

1 लाख- 54.4 लाख

कोलकाता

4 लाख- 6.50 करोड़

बैंगलोर

3 लाख- 11 करोड़

चेन्नई

10 लाख- 1.23 करोड़

लखनऊ

10 लाख- 1.65 करोड़

अब आपको पता है की

1 bhk kitna hota hai. 

इससे संबंधित और जानकारीः एक बीघा में कितना डिसमिल होता है? 1 एकड़ में कितना बीघा होता है? घर बनाने में कितना खर्च आएगा: Makan Banane ka Kharcha

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |