Post Question
Home / Buy and Sell / Govt Schemes / प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक है ?
Q.

प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक है ?

Comment

2
Answers

7 2022-09-22T19:41:59+00:00
भारत सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। शिक्षा, रियल एस्टेट, पर्यटन उद्योग कुछ नाम हैं। सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक PMAY है। PMAY का फुल फॉर्म प्रधान मंत्री आवास योजना है। अब आप सोच रहे होंगे प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी कब तक है (pradhan mantri awas yojana kab tak hai)? केवल NoBroker कानूनी सेवाओं के साथ तकनीकी दस्तावेजों की जांच सहित कानूनी प्रक्रियाओं को समाप्त करने के लिए विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करें। ब्रोकरेज का भुगतान किए बिना घर खरीदें या किराए पर लें! संपत्ति लिस्टिंग देखने के लिए NoBroker देखें। पीएमएवाई  योजना 1 जून 2015 को शुरू की गई थी। पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य भारत की आवास की कमी को खत्म करना है। यह योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को किफायती आवास प्रदान करती है। PMAY के तहत दो योजनाएं हैं। य़े हैं
  • PMAY शहरी या प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी
  • PMAY ग्रामीण या प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण।
Pradhanmantri aawas yojana kab tak hai ? चूंकि, PMAY योजना को तीन चरणों में लागू किया जा रहा है। आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, पहले दो चरण समाप्त हो गए हैं। अंतिम चरण 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुआ, और 31 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाला था। केंद्र सरकार ने योजना की वैधता बढ़ा दी है और समय सीमा में बदलाव किया है। अब प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक चलेगी का जवाब अलग है ।यह योजना 31 मार्च 2024 को समाप्त हो जाएगी। ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक चलेगा ? PMAY- ग्रामीण योजना समाप्त नहीं हुई है ।संक्षेप में, यह योजना 2 और वर्षों तक जारी रहेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी कब तक चलेगी ? PMAY-शहरी योजना को दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है।योजना 2024 तक चलेगी यदि आप pradhan mantri awas yojana subsidy kab tak milega के बारे में अधिक समाचार प्राप्त करना चाहते हैं ।आपको PMAY शहरी की आधिकारिक वेबसाइट: https://pmaymis.gov.in/ और PMAY ग्रामीण: http://iay.nic.in/ की जांच करनी चाहिए। मुझे आशा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी कब तक है  के उत्तर ने आपकी मदद की है। अधिक पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटस चेक कैसे करें
2 2023-02-01T12:40:14+00:00
2015 में, भारत सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) नामक एक योजना शुरू की। अगर आपने इस योजना के बारे में सुना है तो आपको पता होगा की पीएमएवाई योजना का लक्ष्य 2022 तक सभी के लिए किफायती आवास उपलब्ध कराना है। पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण अंचलों में 2.95 करोड़ पक्का आवास बांटने का लक्ष्य रखा गया था। हालांकि, इस कार्यक्रम के तहत अभी तक केवल 2 करोड़ पक्के घरों का निर्माण किया गया है। अभी भी 95 लाख आवास हैं जिन्हें बनाने की आवश्यकता है। ऐसे में इस योजना में निर्धारित लक्ष्य 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसलिए अगर आप सोच रहे हैं की प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी कब तक चलेगी) और सब्सिडी लोन स्कीम 2024 क्या है तो मैं आपको बता दूँ की सरकार इसे हासिल करने के लिए पीएम आवास योजना में तेजी लाने का प्रयास कर रही है। शेष घरों का निर्माण जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और जनता की उन तक पहुंच होगी। केवल NoBroker कानूनी सेवाओं के साथ तकनीकी दस्तावेजों की जांच के लिए विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करें। ब्रोकरेज का भुगतान किए बिना घर खरीदें या किराए पर लें! संपत्ति लिस्टिंग देखने के लिए NoBroker देखें।

पीएमएवाई के लिए कब आवेदन करें और प्रधान मंत्री आवास योजना कब तक मिलेगा?

PMAY योजना को तीन चरणों में लागू किया जा रहा है, जिसमें पहले दो चरण समाप्त हो चुके हैं। वर्तमान में, अंतिम चरण चालू है; यह 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुआ और 31 मार्च, 2022 को समाप्त होगा। तो अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अभी समय है। इस योजना में निर्धारित लक्ष्य 2024 तक पूरा हो जाएगा इसलिए प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी 2024 तक मिलेगी। 

PMAY योजना का प्रकार के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी कब तक मिलेगी? (PMAY subsidy kab tak milegi)?

PMAY योजना के दो उप-खंड हैं जो उस क्षेत्र के आधार पर विभाजित हैं जिस पर वे ध्यान केंद्रित करते हैं:
  1. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण - प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था और 2016 में इसे पीएमएवाई-जी नाम दिया गया। भारत के ग्रामीण क्षेत्रों (चंडीगढ़ और दिल्ली को छोड़कर) में पात्र लाभार्थी। इस योजना के तहत, भारत सरकार और संबंधित राज्य सरकारें आवासीय इकाइयों के विकास की लागत को मैदानी क्षेत्रों के लिए 60:40 के अनुपात में और उत्तर-पूर्वी और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 90:10 के अनुपात में साझा करती हैं।
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी - प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी (पीएमएवाईयू), जैसा कि नाम से पता चलता है, भारत में शहरी क्षेत्रों पर केंद्रित है। वर्तमान में, 4,331 कस्बों और शहरों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है। यह योजना तीन अलग-अलग चरणों के तहत कार्य करने के लिए तैयार है:
    • चरण 1: चरण 1 के तहत, सरकार ने अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 100 शहरों को कवर करने का लक्ष्य रखा है।
    • चरण 2: चरण 2 के तहत, सरकार ने अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 200 और शहरों को कवर करने का लक्ष्य रखा है।
    • चरण 3: चरण 3 के तहत, सरकार ने चरण 1 और चरण 2 में छूटे हुए शहरों को कवर करने और दिसंबर 2024 के अंत तक लक्ष्य प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

PMAY सब्सिडी में कितना समय लगता है?

यदि आपने PMAY CLSS सब्सिडी के लिए आवेदन किया है, तो सब्सिडी राशि प्राप्त करने में लगभग 3-4 महीने लगते हैं। एक बार जब आप सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए पीएमएवाई के तहत ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता ऋण और सब्सिडी राशि के लिए आपकी पात्रता मानदंड की जांच करता है। ऋणदाता तब ऋण को मंजूरी देता है और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (सीएनए) से सब्सिडी के लिए दावा शुरू करता है। वर्तमान में, तीन CNA हैं - हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्प (HUDCO), नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) और भारतीय स्टेट बैंक। CNAs आवेदन को क्रॉस-चेक करते हैं और धन जारी करते हैं, जो उन्हें सरकार से प्राप्त होता है। बैंक या किसी अन्य उधार देने वाली संस्था में पीएमएवाई गृह ऋण के लिए आवेदन करने के बाद, आपको एक आवेदन आईडी प्राप्त होगी। आप इस एप्लिकेशन आईडी का उपयोग आवेदन जमा करने से लेकर सब्सिडी जारी होने तक की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। आपको एसएमएस के माध्यम से आवेदन अपडेट भी प्राप्त होंगे। अब आपको पता होगा की सब्सिडी लोन स्कीम 2024 के तहत आप कब तक इसका लाभ उठा सकते हैं।  इससे सम्बंधित जानकारी: प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में कितना पैसा मिलता है प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
5-Star rated painters, premium paints and services at the Best Prices!
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X