Painting Wall DIY प्रक्रिया क्या होती है
Post Question
Home / Home Services / Painting / Wall Painting Kaise Karte Hain?
Q.

Wall Painting Kaise Karte Hain?

Comment

1Answers

0 2023-09-16T14:49:25+00:00

किसी कमरे को ठीक से पेंट करना सीखना शुरुआती DIY करने वालों या नए घर मालिकों के लिए आवश्यक है। लेकिन इससे पहले कि आप अपना रोलर उठायें और अपने पेंट का पहला कोट लगाना शुरू करें, painting wall DIY जानना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पेंटिंग प्रोजेक्ट सफल हो, मैंने यहाँ चरण-दर-चरण प्रक्रिया में बताई है की आपको क्या करने की आवश्यकता होगी।

Wall painting kaise karte hain?
  1. अपने दृष्टिकोण की योजना बनाएं: एक उच्चारण दीवार को गहरे रंग में रंगने या विषम रंग या फिनिश में मोल्डिंग को हाइलाइट करने पर विचार करें। और ऊपर देखना न भूलें कि क्या छत भी रिफ्रेश का उपयोग कर सकती है।

  2. अपना रंग चुनें: एक बार जब आपको यह समझ में आ जाए कि आप कैसे रंग की तलाश रहे हैं, तो कुछ शेड्स चुनें और नमूने प्राप्त करें। यह देखने के लिए रंगों का परीक्षण करें कि वे दिन के अलग-अलग समय में कमरे में कैसे दिखते हैं।

  3. निर्धारित करें कि आपको कितने पेंट की आवश्यकता होगी: चाहे आप पाउडर रूम या अपने घर के बाहरी हिस्से को पेंट कर रहे हों, सामान्य नियम प्रति 400 वर्ग फीट में एक गैलन है। लेकिन यह सिर्फ एक मोटा दिशानिर्देश है। अधिक सटीक संख्या प्राप्त करने के लिए, खिड़की और दरवाज़े के माप को ध्यान में रखें।

  4. दीवारों और कमरे की तैयारी करें: आप अपने पसंदीदा सोफे को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहेंगे। टुकड़ों को एक छोटे कपड़े या हल्की प्लास्टिक शीट से ढक दें और फर्श के साथ भी ऐसा ही करें।

  5. अपना पेंट मिलाएं: पेंट को हिलाने के लिए लकड़ी की पेंट स्टिक का उपयोग करें और पूरे प्रोजेक्ट के दौरान बार-बार मिलते रहें।

  6. अपनी पेंटिंग तकनीक चुनें: छत से शुरू करते हुए, कमरे के ऊपर से नीचे तक काम करें। यदि आप गहरे रंग की दीवारों को चमकीले रंग से ढक रहे हैं, तो तीन कोट लगाने की योजना बनाएं: आपका प्राइमर, साथ ही नए रंग के दो कोट ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कुछ भी दिखाई न दे।

  7. वेंटिलेशन: खिड़कियाँ खोलकर और पंखे का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि पूरे प्रोजेक्ट में आपका स्थान अच्छी तरह हवादार है।

  8. साफ़ करना: पेंटर के सभी टेप हटा दें और गिरे हुए कपड़ों को इकट्ठा कर लें, यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें हटाने से पहले कोई भी दाग ​​या छींटे सूखे हों। बहते पानी के नीचे अतिरिक्त पेंट हटा दें।

अपने घर को अपने पसंदीदा रंगो में रंगवाने के लिए नोब्रोकर की मदद लें।  इससे सम्बंधित जानकारी: पेंट कितने प्रकार के होते हैं घर के लिए सबसे अच्छा पेंट कौन सा है

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |