घर के लिए सबसे अच्छा पेंट कौन सा है: Sabse Achcha Paint Kaun Sa Hai 2024
Post Question
Home / Home Services / Painting / सबसे अच्छा पेंट कौन सा है?
Q.

सबसे अच्छा पेंट कौन सा है?

Comment

4
Answers

14 2022-08-29T11:00:50+00:00

रहने के लिए एक सभ्य स्थान एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी को आवश्यकता होती है। हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी अपना घर बनाने की इच्छा रखता है और ऐसा करने के लिए काम करता है। अपने घर में और अधिक सुंदरता और आकर्षण जोड़ने के लिए यहां भारत में घर के लिए सबसे अच्छा पेंट कौन सा है (sabse accha paint kaun sa hai) ये जानना बेहद ज़रूरी है। सही ब्रांड और रंग एक घर में जीवन स्तर को ऊंचा करेगा। सजावटी पेंट बाजार घरेलू पेंट उद्योग के हालिया मजबूत विकास का मुख्य चालक रहा है। आइए मैं आपको  विस्तृत व्यावसायिक डेटा के साथ बाजार में उपलब्ध प्रमुख पेंट ब्रांड के बारे में बताती हूँ। 

अपने घर को अपनी इच्छा अनुसार पेंट करवाने में NoBroker के पेशेवर पैन्टेर्स की सहायता लेने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

सबसे अच्छा पेंट कौन सा होता है (sabse accha paint kaun sa hota hai)?

सबसे अच्छा पेंट कौन सा है (sabse accha paint konsa hai) ये समझने के लिए आगे पढ़ें। 

  1. एशियन पेंट्स

भारत का सबसे बड़ा पेंट निर्माता एशियन पेंट्स लिमिटेड है। वे विभिन्न प्रकार के पेंट रंगों की पेशकश करते हैं जो दीवारों को चिकना, सुव्यवस्थित और आकर्षक फिनिश देते हैं। उनके कुछ अनोखे पेंट पूरी तरह से धोए जा सकते हैं। एशियन पेंट्स के शीर्ष इनेमल पेंट्स में रॉयल, एप्को लाइट इमल्शन, ट्रैक्टर डिस्टेंपर और कई अन्य शामिल हैं।

  1. नेरोलैक पेंट्स

भारत में सबसे लोकप्रिय पेंट ब्रांड कंसाई नेरोलैक पेंट्स है। यह इस क्षेत्र का सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड है और सबसे बड़े ब्रांडों में से एक है। इम्प्रेशन अल्ट्रा एचडी, इम्प्रेशन अल्ट्रा फ्रेश, इम्प्रेशन 24 कैरेट, इम्प्रेशन मेटैलिक फ़िनिश, और कई अन्य सामान ब्रांड द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों में से हैं।

  1. बर्जर पेंट

पेंट उद्योग में सबसे प्रसिद्ध व्यवसायों में से एक बर्जर है। उनके पास सबसे अच्छा, सबसे लंबे समय तक चलने वाला ग्लॉस और सेमी-ग्लॉस पेंट है। 2022 में खरीदने के लिए भारत में शीर्ष वॉल पेंट ब्रांड, मूल्य के आधार पर। ब्रांड में 3450 से अधिक कर्मचारी और 25,000 से अधिक वितरण नेटवर्क हैं, जिनमें से सभी का हमेशा विस्तार हो रहा है।

  1. जोतुन पेंट्स

जोतुन समूह, सात क्षेत्रों वाला एक मैट्रिक्स संगठन, प्रदर्शन कोटिंग और सजावटी पेंट की बिक्री का प्रभारी है। सुरक्षात्मक और सजावटी पेंट दोनों के लिए, उनके पास विभिन्न प्रकार के पेंट सिस्टम हैं। उनका लक्ष्य उच्चतम कैलिबर के उत्पाद की पेशकश करना है ताकि प्रत्येक दीवार प्रकाश को निर्दोष रूप से प्रतिबिंबित करे।

  1. ड्यूलक्स पेंट्स

आर्किटेक्चर पेंट्स में डुलक्स, एक विश्वव्यापी ब्रांड है। वे पर्ल ग्लो और जाने-माने ड्यूलक्स वेलवेट टच सहित विभिन्न प्रकार के इंटीरियर पेंट प्रदान करते हैं। उनके पास एक अद्वितीय ड्यूलक्स वेदरशील्ड और पेंट है जो धातु और लकड़ी के सूरज को दर्शाता है। उनके आंतरिक पेंट में अंडरकोट की एक विस्तृत श्रृंखला होती है, जिसमें दीवार पुट्टी, ऐक्रेलिक प्राइमर, पानी आधारित सीमेंट प्राइमर आदि शामिल हैं।

  1. शालीमार पेंट्स

भारत में शीर्ष पेंट ब्रांडों में से एक शालीमार पेंट है। इंटरैक्टिव वेबपेजों के माध्यम से पूर्णता में सुधार के लिए वे विज़ुअलाइज़र के रूप में विभिन्न प्रकार के टूल भी पेश करते हैं। इस ब्रांड के दर्द के निर्माण में उन्नत दाग संरक्षण तकनीक का उपयोग किया जाता है, जो चाय, कॉफी और केचप जैसे आम घरेलू दागों के लिए उत्कृष्ट दाग प्रतिरोध प्रदान करता है।

  1. इंडिगो पेंट्स

इस रचनात्मक पेंट आपूर्तिकर्ता से आंतरिक और बाहरी दीवार पेंट रंगों की एक विशाल विविधता उपलब्ध है। घरों और कार्यालयों के लिए, वे लकड़ी के सबसे बड़े कोटिंग्स और तामचीनी हैं। लाइन में प्राइमर, डिस्टेंपर, बाहरी और आंतरिक इमल्शन और डिस्टेंपर सहित पानी आधारित पेंट्स का व्यापक चयन शामिल है।

  1. जेनसन और निकोल्सन पेंट्स

भारत में दूसरी सबसे पुरानी पेंट फर्म जेनसन और निकोल्सन इंडियन है। ब्रांड आंतरिक और बाहरी पेंट, लकड़ी के पेंट और अंडरकोट पुट्टी उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, उनका ध्यान औद्योगिक पेंट्स जैसे एनामेल्स, अंडरकोट प्राइमर्स और एल्युमीनियम पेंट्स पर है।

  1. निप्पॉन पेंट्स

आंतरिक दीवार पेंट, बाहरी दीवार पेंट, लकड़ी और धातु पेंट, और प्राइमर के साथ पेंट समाधान निर्माण उपलब्ध सामानों में से हैं। तथ्य यह है कि पेंट्स को निप्पॉन पेंट कहा जाता है, यह बताता है कि वे विशेष रूप से नवजात शिशुओं, बच्चों और प्रीस्कूलर को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

  1. स्नोकेम पेंट्स

वे विशेष रूप से अपने बाहरी दीवार पेंट की श्रेष्ठता के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अतिरिक्त, वे जेनिटा (अल्टीमेट लक्ज़री इमल्शन), सेलेस्टे (एक रेशमी चिकनी फिनिश के लिए), सेंटिनो (प्रीमियम ऐक्रेलिक फिनिश), और स्नो पर्ल (सुपर-रिच पेंट) रेंज में उच्च गुणवत्ता वाले इंटीरियर पेंट प्रदान करते हैं।

अब आप जानते हैं कि भारत में घर के लिए सबसे अच्छा पेंट कौन सा है (sabse accha paint kaun sa hai). 

इससे संबंधित और जानकारीः पेंट के दाग कैसे छुड़ाएं? घर का बाहरी दीवार का कलर क्या होना चाहिए ? वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का रंग

एक सही घर हम सभी की आवश्यकताओं में से एक है। हम सभी अपने जीवन में एक समय पर अपनी खुद का एक घर बनाने का सपना देखते हैं और इसे हासिल करने का प्रयास करते हैं। मैंने भी जब अपना घर बनवाया था तब मेरे दिमाग में यही सवाल था की

सबसे बेस्ट पेंट कौन सा है जिससे मैं अपना घर रंगवा सकता हूँ। मैंने इसके थोड़ी रिसर्च की थी। आइये मैं आपको बताता हूँ की मैंने अपनी रिसर्च में क्या पाया। 

Kon sa paint acha hota hai?

सही रंग और सही ब्रांड घर में रहने की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे। घरेलू पेंट उद्योगों में पिछले कुछ वर्षों में बड़े पैमाने पर वृद्धि देखी गई है, ज्यादातर सजावटी पेंट्स। आइए यहां पेंट के बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छे ब्रांड को कंपनी के बारे में पूरी जानकारी के साथ देखें। वाइटवॉश के समय आपके लिए सबसे अच्छे को चुनना आसान होगा।

Sabse achcha paint kaun sa hai?

अगसार: यह दक्षिण भारत में प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक है और चेन्नई में इसकी बड़ी प्रतिष्ठा है। कंपनी बहुत लंबे समय से पेंट और पेंट से संबंधित उत्पादों के निर्माण में मुख्य रूप से शामिल है। उनके अधिकांश उत्पाद पूरी तरह से धूल रहित, मौसमरोधी और धूपरोधी हैं। उनके उत्पादों की मुख्य श्रेणी सजावटी, औद्योगिक और सहायक उत्पाद हैं।

प्राइस टु बुक वैल्यू: रु. 349

प्रमुख विशेषताऐं

  • शानदार दाग प्रतिरोध गुणवत्ता।

  • अद्वितीय साटन चमक उपस्थिति, जो बहुत ही आकर्षक है।

  • सुपीरियर वॉशबिलिटी और एंटी-फंगल गुण।

सिरका: सिरका पेंट्स भारत के अविश्वसनीय पेंट संगठनों में से एक है, जो इटली को आपके घर ला सकता है। वाकई, आपने सही सुना। सिरका इंडिया से इतालवी वस्तुओं के शीर्ष-स्तर के संग्रह के साथ आप अपने कार्यालय, घर या किसी भी चीज़ में सुधार कर सकते हैं। यह रोमन इंजीनियरिंग, झीलों के शहर की उत्कृष्टता, इतालवी शिल्प कौशल और घर बैठे ही शानदार शैली प्रदान करता है। एक शानदार वर्ग बनाकर, प्राकृतिक उत्पाद आपके स्थान में कलात्मकता और महिमा जोड़ते हैं। एकमात्र फोकस आपकी दीवारों और आपके घरों के फर्नीचर में जान फूंकने पर है।

मूल्य से बुक वैल्यू: रुपये। 82.15

प्रमुख विशेषताऐं

  • गैर-पीलेपन वाले गुणों के साथ पर्याप्त यूवी सुरक्षा प्रदान करता है

  • लकड़ी की प्राकृतिक सुंदरता और रंग को बनाए रखें

  • कम गंध और कम वीओसी के साथ आता है

  • इटैलियन फ़िनिश के प्रीमियम संग्रह के साथ आता है

शीनलाक: शीनलाक पेंट्स चेन्नई, भारत में रहने वाला एक भारतीय पेंट ब्रांड है। कंपनी औद्योगिक और सजावटी उद्देश्यों के लिए पतले, पेंट और लकड़ी के पॉलिश उत्पादों का उत्पादन और वितरण करती है। रंग कई रंगों और 2,000 प्रकारों में आते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं

  • उच्च स्थायित्व

  • सुपीरियर सुरक्षा

  • शैवाल और कवक विकास के लिए प्रतिरोध प्रदान करें

  • अच्छा कवरेज और आसंजन के साथ तेजी से सूखी कोटिंग

एक्ज़ो नोबेल इंडिया: एक्ज़ो नोबेल इंडिया अपने प्रीमियम कोटिंग और पेंट उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत में पांच स्थानों पर काम कर रहा है। इसके संबंधित डिपो और कार्यालय पूरे देश में फैले हुए हैं। इसके अलावा, यह दुनिया की सबसे बड़ी कोटिंग फर्मों की सूची में पहले स्थान पर बनी हुई है। इन सबसे ऊपर, यह अपने नवीन उत्पादों के लिए जाना जाता है। वे बेसिक से लेकर रिफिनिशिंग उत्पादों तक भिन्न होते हैं जिनमें कोटिंग्स, सजावटी पेंट, रसायन और बहुत कुछ होता है। वर्ल्डवाइड, डुलक्स, सिक्किंस और इंटरपोन सहित ब्रांडों की उनकी विश्व स्तरीय प्रस्तुति पर दुनिया भर के ग्राहकों का भरोसा है।

प्राइस टू बुक वैल्यू: 8.47

प्रमुख विशेषताऐं

  • आवश्यक सुरक्षा और आवश्यक रंग प्रदान करें

  • अभिनव उत्पाद और टिकाऊ प्रौद्योगिकियां प्रदान करता है

  • विरोधी रंग लुप्तप्राय

  • waterproofing

  • तेजी से सूखना

जेएसडब्ल्यू: जेएसडब्ल्यू समूह का मुख्यालय मुंबई, भारत में स्थित है। यह ओ.पी. जिंदल समूह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जेएसडब्ल्यू समूह भारत में एक संघ है जिसका मूल्य 22 अरब डॉलर है। यह भारत के सबसे अविनाशी पेंट संगठनों में से एक है जो ऊर्जा, स्टील, सीमेंट और फ्रेमवर्क क्षेत्रों में काम करता है। जेएसडब्ल्यू ग्रुप की रचनात्मक तकनीक ने पेंटिंग की प्रक्रिया को आसान और तेज बना दिया है।

मूल्य से बुक वैल्यू: रुपये। 0.24

प्रमुख विशेषताऐं

  • लंबे समय तक चलने वाला बंधन

  • पोंछना आसान

  • कम रखरखाव

  • गंदगी, धूप और जल प्रतिरोधी

शेरविन-विलियम्स कश्मीरी: शेरविन-विलियम्स कश्मीरी के साथ अपनी दीवारों को आकर्षक रूप दें। यह अल्ट्रा-स्मूथ पेंट सुविधाजनक उपयोग के लिए ग्लाइड होता है और एक स्लीक, समृद्ध फिनिश के साथ सूख जाता है—परिणामों में अंतर जिसे आप देख और महसूस कर सकते हैं। गैर-चिपचिपा अनुप्रयोग मक्खन की तरह चलता है, फ्लैट तामचीनी या कम / मध्यम चमक में एक रेशमी, अद्वितीय, उत्तम दर्जे का खत्म प्रदान करता है जिसे आपके ग्राहक वास्तव में देखेंगे और वास्तव में महत्व देंगे।

मूल्य से बुक वैल्यू: रुपये। 22.49

प्रमुख विशेषताऐं

  • कमरे को बढ़ाने वाली चमक

  • महान स्थायित्व

  • रिच फ़िनिश.

आशा है की मैं आपको समझा पाया की

सबसे बेस्ट पेंट कौन सा है.

[custom-text text=" एक ही टैप में अपने आस-पास के पेंटर को यहां खोजें।"] 

इससे सम्बंधित जानकारी: घर के लिए कौन सा रंग ठंडा होता है? घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग कौन सा होना चाहिए? वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का रंग
1 2023-12-13T12:05:47+00:00

नमस्कार, मैं आपकी sabse best colour kaun sa hai, इसकी पहचान करने में मदद कर सकता हूँ| वैसे तो भारतीय बाज़ार में अनेक रंग हैं, लेकिन मैं आपको इनमे से कुछ अच्छी गुणवत्ता के रंगों के बारे में बताता हूँ| शुरुआत के लिए मेरे दिमाग में एशियन पेंट्स आता है, इसके अलावा बर्जर व ड्यूलक्स भी काफी अच्छे विकल्प हैं| चलिए, मैं आपको इनके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता हूँ| 

Sabse Best Paint Kaun Sa Hai?

  • एशियन पेंट्स:

    एशियन पेंट्स भारत में काफी सालों से है और यह एक भरोसेमंद नाम है| एशियन पेंट्स अंदरूनी और बाहरी दीवारों पर रंग लगाने के लिए उत्तम विकल्प है| इस ही के साथ उनके पास रंगों के कई विकल्प है, जो की तकरीबन संख्या में 2200 हैं| यहाँ पर हर प्रकार का रंग मिल जाता है, जैसे की इनेमल, इमल्शन, आदि| 

  • बर्जर पेंट्स:

    यह भी एक माना हुआ नाम है| बर्जर के रंग उच्च गुणवत्ता के माने जाते है, और एशियन पेंट्स की तरह ही इनके पास भी अनेक रंग के विकल्प है| बर्जर पेंट्स के अंदर आपको मेटल फिनिश, वुडन फिनिश, एक्सटीरियर टेक्सचर, आदि भी मिलता है| 

  • ड्यूलक्स पेंट्स:

    ड्यूलक्स पेंट्स में आपको काफी आकर्षक रंग देखने मिल जायेंगे| यह धातु और लकड़ी पर रंगने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है| इसमें आपको अंदरूनी रंगों के लिए ड्यूलक्स वेलवेट टच और पर्ल ग्लो मिल जाता है, जो काफी अच्छा प्रभाव छोड़ते हैं| 

आशा है की इससे आपको sabse achcha paint kaun sa hota hai, यह समझने में आसानी होगी| आपका दिन शुभ हो| 

[custom-text text="अपने घर को आकर्षक पेंट से रंगवाए नोब्रोकर द्वारा!"]

इससे सम्बंधित जानकारी: पेंट कितने प्रकार के होते हैं?  

अपने घर के लिए konsa paint achha hota hai इसका चयन करना महत्वपूर्ण है और इसके साथ समझौता करना आपको महंगा पड़ सकता है। अपने घर के लिए सही रंग का चयन करना जरूरी है लेकिन साथ ही उसकी गुणवत्ता भी जरूरी है। पेंट की गुणवत्ता और फिनिशिंग का सीधा संबंध है।

Sabse Badhiya Paint Kaun Sa Hai?

इस रेस में कई कंपनियां हैं। हालांकि, मैं कह सकता हूँ कि

एशियन पेंट्स और डुलक्स पेंट्स सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।

आप एशियन पेंट्स और डुलक्स द्वारा पेश किए गए पेंटिंग विकल्पों की श्रृंखला उनकी वेबसाइटों पर जाकर देख सकते हैं। यह ब्रांड पेंट विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, लेकिन उनकी वेबसाइट में वॉलपेपर विकल्पों की भी एक विस्तृत विविधता है।

मैं आपको और भी ऐसे बढ़िया पेंट कंपनीज़ के बारे में बताता हूँ। 

  • डुलक्स पेंट्स [Dulux Paints]

  • बर्जर पेंट्स [Berger Paints]

  • नेरोलैक पेंट्स [Nerolac Paints]

  • एशियन पेंट्स [Asian Paints]

  • इंडिगो पेंट्स [Indigo Paints]

  • निप्पॉन पेंट्स [Nippon Paints]

  • शालीमार पेंट्स [Shalimar Paints]

पेंट खरीदते समय किन बातों का रखे ध्यान?

अपने घर के लिए पेंट का चयन करते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार किया जाना चाहिए:

  • पेंट उस स्थानीय मौसम के प्रति प्रतिरोधी होना चाहिए जहां आपका घर स्थित है।

  • पेंट फिनिश का चयन आपको करना चाहिए।

  • आप अपने घर के लिए जो पेंट रंग चुनते हैं, वह कमरे के आकार के अनुरूप होना चाहिए।

  • आपका फर्नीचर और पेंट का रंग एक साथ अच्छे से मेल खाने चाहिए।

  • आपके घर की दीवारें केवल ऐसे पेंट से ही उत्कृष्ट दिखेंगी जो आपकी अनूठी शैली को दर्शाता हो।

अब आपको पता है की घर के लिए konsa paint achha hota hai. 

अपने घर को सबसे अच्छे पेंट से पेंट करवाने के लिए नोब्रोकर के पेशेवर पेन्टेर्स की मदद लें।  इससे सम्बंधित जानकारी:

पेंट कितने प्रकार के होते हैं?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |