Post Question
Home / Legal / Documentation / जमीन की फर्द कैसे निकाले?
Q.

जमीन की फर्द कैसे निकाले?

Comment

3
Answers

मुझे मेरे चाचाजी बताते हैं की पहले जमीन की फर्द UP या कोई भी ज़मीन से जुड़े विवरण को जानने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती थी क्युकी हर विवरण के लिए कार्यालय जा क जानकारी लेनी पड़ती थी। पर अब ऐसा नहीं है। राज्य प्रशासन ने अत्याधुनिक तकनीक की सहायता से भूमि संबंधी सभी ऑनलाइन प्रक्रियाओं और सभी भूमि अभिलेखों को स्वचालित कर दिया है। इसके लिए बस हमे यूपी भूलेख वेबसाइट का उपयोग करना है। 

अपनी ज़मीन से जुडी हर तरीके की कानूनी जानकारी के लिए NoBroker के लीगल एक्सपर्ट्स लें।

राज्य सरकार के नव विकसित यूपी भूलेख खाता खतौनी पोर्टल के माध्यम से, संपत्ति के मालिक अपनी जमीन का विवरण ऑनलाइन भी देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, jamin fard UP को फर्द आधिकारिक वेबसाइट (UP Bhulekh Fard) के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, हम यूपी भूलेख (यूपी भूलेख) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्व गांव खतौनी, प्लॉट या गेट का अद्वितीय कोड, प्लॉट या गेट के बाद कब्जे की स्थिति, बेची गई जमीन की स्थिति और बहुत कुछ देख सकते हैं।

यूपी भूलेख पोर्टल fard kaise nikale UP?

यूपी भूलेख पोर्टल से zameen ki fard nikalna बेहद आसान है। फर्द निकालने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख वेबसाइट का उपयोग करना काफी सरल है। ऐसा करने के लिए आपको केवल उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ चरणों का पालन करना होगा। आप इंटरनेट वेबसाइट के माध्यम से अपनी भूमि का उचित बाजार मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अन्य जानकारी जैसे जमाबंदी, खसरा प्रतियां, भूमि मानचित्र इत्यादि आसानी से ऑनलाइन भर सकते हैं। फर्द यूपी भूलेख कैसे प्राप्त करें के चरणों का वर्णन यहां किया गया है।

Fard nikalne ka tarika

  1. उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको

    उत्तर प्रदेश भूलेख वेबसाइट

    पर जाना होगा, जो इस पते पर स्थित है।

  2. मेनू से "खतौनी की प्रति देखें" चुनें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद मुख्य पृष्ठ खोलें। कई विकल्प उपलब्ध हैं। खेत की फर्द देखने के लिए आपको "खतौनी की कॉपी देखें" विकल्प का चयन करना होगा।

  3. पसंद का जिला और तहसील: अब आपको निम्नलिखित पृष्ठ पर दिए गए बॉक्स में "कैप्चा कोड" दर्ज करना होगा। अब आपके जिले, तहसील और गांव के नाम चुने जाने चाहिए।

  4. भूमि के बारे में जानकारी दर्ज करें: अब आप अपने "खसरा नंबर, खाता नंबर" या "भूमि स्वामी (खाता धारक का नाम)" का उपयोग करके निम्न पृष्ठ पर जानकारी खोजने का विकल्प चुन सकते हैं। आपको अपनी पसंद बनाने के बाद स्वतंत्र रूप से चुने गए विकल्पों के तहत जानकारी दर्ज करनी होगी।

  5. अब विवरण प्राप्त करने के लिए "भाव देखें" का चयन करें: आपको अगले चरण में मेनू से "भाव देखें" का चयन करना होगा। आपके "यूपी में भूमि की भूमि" के बारे में सभी विवरण दिखाई देने वाली नई स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने वाली जानकारी को डाउनलोड भी किया जा सकता है।

जमीन की फर्द UP क्यों निकाली जाती है?

जमीन के मालिक की जानकारी देकर आप अपनी संपत्ति का ऑनलाइन यूपी भूमि फर्द चेक भी प्राप्त कर सकते हैं। जमीन खरीदते या बेचते समय, इन दस्तावेजों का उपयोग किया जाता है। उसकी सहायता से भूमि के वास्तविक स्वामी की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। यूपी जामिन फर्द में सभी प्रकार की जानकारी जैसे भूमि के एक भूखंड का आकार, मालिक का नाम, पिछले भूस्वामियों पर विवरण आदि ऑनलाइन पाया जा सकता है।

जमीन खरीदने और बेचने से पहले, सभी राज्य निवासियों से आग्रह है कि यूपी भूलेख आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप अगले चरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं जब आप पुष्टि कर लें कि जिस व्यक्ति से आप जमीन खरीद रहे हैं या बेच रहे हैं उसका डेटा यूपी भूलेख पोर्टल पर दर्ज किया गया है। एक और बात का ध्यान रखना है कि जमीन खरीदने और बेचने के बाद बेशक आपको उसमें बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी। आधिकारिक यूपी भूलेख वेबसाइट के लिए आप धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार और भूमि दलाली से सुरक्षित हैं। आप इस पृष्ठ पर भूमि के प्रकार, उस पर ऋण, पट्टा, और अदालत के स्थगन आदेश के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

अब आपको पता है की जमीन की फर्द UP कैसे और क्यों निकाली जाती है। 

इससे सम्बंधित जानकारी: खसरा नंबर क्या है? खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें? खतौनी कैसे देखे मोबाइल पर: khatauni kaise nikale? 

फर्द एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में बहुत काम लोग जानते हैं। यह इसलिए क्युकी हम ज़मीन से जुड़ी कई अलग चीज़ें जैसे खसरा नंबर, खतौनी नंबर, इन चीज़ों के बारे में ज़्यादा सुनते हैं। मेरे एक करीबी दोस्त के  पास काफी ज़मीन थी जो उसे अपने खानदान के बटवारे से मिली थी पर उसे ये मालूम नहीं था की ज़मीन की फर्द कैसे निकाले (

jamin ki fard kaise nikale). मैं एक आर्किटेक्ट हूँ तो मुझे इन सब चीज़ों और शब्दों का ज्ञान है। इसलिए मैंने अपने दोस्त को ये समझने में मदत की कि ऑनलाइन फर्द कैसे निकाले (online fard kaise nikale). आइये मैं आपको बताता हूँ मैंने अपने दोस्त की सहायता कैसे की। 

NoBroker की कानूनी सेवाओं को चुनकर अपनी संपत्ति से संबंधित सभी कानूनी कार्यों में सहायता प्राप्त करें।

जमीन की फर्द क्या होती है (zameen ka fard kya hoti hai)?

फर्द एक भूमि रिकॉर्ड की एक प्रति है जिसमें भूमि के बारे में जानकारी होती है, जिसमें मालिकों के नाम, उनके स्वामित्व प्रतिशत, किसानों के नाम, भूमि का एकड़, पट्टा और अन्य शुल्क जो उस पर देय हैं, आदि शामिल हैं। .

मैं पंजाब का रहने वाला हूँ इसलिए मैं आपको बताऊंगा की पंजाब में ज़मीन की फर्द कैसे देखे (

zamin ki fard kaise dekhe).

पंजाब की राज्य सरकार ने भूमि रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण किया है ताकि वे अब इंटरनेट पर पहुंच सकें, पारदर्शिता में सुधार कर सकें और पंजाब में भूमि और भवन मालिकों तक आसानी से पहुंच सकें। आधिकारिक जमाबंदी पंजाब इंटरनेट पोर्टल पर, अब आप भूमि रिकॉर्ड पर सभी प्रासंगिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पंजाब लैंड रिकॉर्ड्स सोसाइटी (पीएलआरएस), जिसे आमतौर पर भूलेख पंजाब या जमाबंदी पंजाब के रूप में जाना जाता है, मौजूदा भूमि रिकॉर्ड, या फर्ड के कम्प्यूटरीकरण की ट्रैकिंग, जांच और पर्यवेक्षण के लिए एक ऑनलाइन मंच है। 

उत्तर प्रदेश में खेत की फर्द कैसे

निकाले (khet ki fard kaise nikale) इसका उल्लेख अमित जी ने अपने उत्तर में बखूभी बताया है। अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तोह आप उनके उत्तर की सहायता से समझ सकते यहीं की ज़मीन की फर्द कैसे निकाले (zameen ki fard kaise nikale). 

ऑनलाइन ज़मीन की फर्द (zameen ka fard) तक पहुँचने के लिए आवश्यक सूचना (फर्द)

  • एक भूखंड के मालिकों को सौंपे गए सर्वेक्षण नंबर को "खसरा नंबर" कहा जाता है।

  • खसरा नंबर का उपयोग करके पंजीकृत भूमि के काश्तकारों को एक पहचान संख्या जारी की जाती है जिसे खतौनी नंबर कहा जाता है।

  • इस वेब प्लेटफॉर्म पर दर्ज की गई भूमि की जानकारी की बारीकियों की पहचान करने के लिए खाता नंबर और खेवट नंबर कार्यरत हैं।

पीएलआरएस पर फरद कैसे निकाले (farad kaise nikale)?

डिजीटल पीएलआरएस डोमेन में सहेजे और पंजीकृत उचित भूमि स्वामित्व दस्तावेजों का पता लगाने के लिए आपको जो कदम उठाने होंगे, वे नीचे सूचीबद्ध हैं।

चरण 1: पीएलआरएस पंजाब जमाबंदी वेबसाइट पर जाएं और मेनू से "जमाबंदी" चुनें।

चरण 2: ड्रॉप-डाउन बॉक्स से उपयुक्त विकल्प का चयन करें, जिसमें खतौनी नंबर वाइज, ओनर नेम वाइज और खसरा नंबर शामिल है।

चरण 3: भूमि रिकॉर्ड और जमाबंदी नकल के रूप में लोकप्रिय फ़र्ज़ विवरण तक पहुँचने के लिए, "जमाबंदी" विकल्प चुनें। उस प्रकार की खोज चुनें जिसे आप एक बार और करना चाहते हैं।

चरण 4: अपने खोज मापदंडों को परिशोधित करें और आवश्यक फ़ील्ड भरें। एक रिपोर्ट बनाएं और Fard को ऑनलाइन एक्सेस करें।

पीएलआरएस पोर्टल पर ऑनलाइन ज़मीन की फर्द (zameen ka fard) की प्रमाणित प्रति का अनुरोध कैसे करें?

पीएलआरएस साइट के माध्यम से, संपत्ति के मालिक ऑनलाइन फ़र्र्ड की प्रमाणित प्रति का अनुरोध कर सकते हैं। केवल कार्य दिवसों पर, अनुरोध सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जा सकता है। कॉपी बनाने के लिए, "ऑनलाइन रिक्वेस्ट फॉर फर्ड" चुनें और एक प्रासंगिक खोज करें।

आशा है मैं आपको ये समझने में समर्थ हुआ की ज़मीन की फर्द कैसे निकाले (

jamin ki fard kaise nikale). 

इससे सम्बंधित और जानकारीः खसरा नंबर क्या है? Khasra Number Kaise Check Kare - खसरा नंबर कैसे चेक करें खतौनी कैसे देखे मोबाइल पर: khatauni kaise nikale? 
10 2022-07-27T18:25:02+00:00

हममे से कई लोग ये बात शायद नहीं जानते होंगे की जमीन की फर्द (jameen ki fard) निकलना बेहद आसान प्रक्रिया है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्युकी जमीन से जुडी ऐसी लीगल बातो से हमारा रोज़ाना सामना नहीं होता। जब हम ज़मीन खरीदते या बेचते हैं तब हमे ये सोचना पड़ता है की जमीन की फर्द कैसे निकाले। मैंने अभी कुछ महीनो पहले ही अपनी नयी जमीन की फर्द निकाली है, इसलिए मैं आपकी सरलता से सहायता कर सकता हूँ।  

अपनी ज़मीन से जुडी हर तरीके की कानूनी जानकारी के लिए NoBroker के लीगल एक्सपर्ट्स लें। 

जमीन की फर्द कैसे निकाले (jameen ki fard kaise nikale)

मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ इसलिए मैं आपको समझाऊंगा की उत्तर प्रदेश में फर्द कैसे निकालते हैं। उत्तर प्रदेश में जमीन से जुड़े सारे काम या सारी जानकारी के लिए आपको केवल भूलेख खतौनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको सारी जानकारी हो जाएगी। आप इस वेबसाइट पर न सिर्फ अपने ज़मीन के फर्द की जानकारी पा सकते हैं, बल्कि ये भी जान सकते हैं की आपके ज़मीन का कोड क्या है, आपके ज़मीन को प्राप्त हुआ है या नहीं, अपने गांव की ज़मीन का नक्शा क्या है, किसी विवादित ज़मीन पर क्या केस चल रहे हैं, तथा कई और जानकारियां भी मिल सकती हैं। आपको यहाँ जामें  नंबर, जमीन  जानकारी, ज़मीन का क्षेत्रफल और जमीन के मूल्य की भी जानकारी मिल सकती है। 

यूपी भूलेख पोर्टल से खेत की फर्द कैसे निकालें?

उत्तर प्रदेश भूलेख की वेबसाइट से आप  प्रकार निकाल सकते हैं। 

  1. सबसे पहले  

    उत्तर प्रदेश भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा जिसका नाम होगा ‘खतौनी की नकल देखें’| इस ऑप्शन को होम पेज से चुने और फिर आगे बढ़े। 

  3. इसके बाद एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जिसमे आपको “कैप्चा कोड” को सही तरीके से लिखना होगा। इसके बाद आपको अपने तहसील, जिले का नाम, और गांव का नाम दर्ज करना होगा. यह चुनने का भी ऑप्शन आपको दिखेगा।

  4. अब आपको अगले पगले में अपना खता नंबर, खसरा नंबर या फिर भूमि स्वामी या खातेदार का नाम दर्ज करना होगा। अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एक चीज़ की जानकारी आप दे सकते हैं, जिसके बाद आपने जिस विकल्प को चुना है उसके अंदर की जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी। 

  5. इसके बाद आपको अपने स्क्रीन पर एक नया ऑप्शन दिखेगा जिसका नाम होगा “उद्धरण देखें” जिसपे आपको क्लिक करना होगा। इस्पे क्लिक करने के बाद आपको यूपी में जमीन की फर्द से जुडी हुई सारी जानकारी मिल जाएगी। इस जानकारी को अगर आप चाहें तो डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

अब आप समझ गए होंगे की ज़मीन की फर्द (jameen ki fard) कैसे निकाली जाती है। 

इससे सम्बंधित और जानकारीः किसके नाम कितनी जमीन है कैसे पता करें? खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |