Post Question
Home / Home Services / Carpentry / दरवाजे बनाने के लिए सबसे अच्छी लकड़ी कौन सी है?
Q.

दरवाजे बनाने के लिए सबसे अच्छी लकड़ी कौन सी है?

Read More

Comment

2
Answers

3 2022-11-18T10:47:02+00:00

एक इंटीरियर डिज़ाइनर होने के नाते मैं आपको एबट सकती हूँ की संपत्ति को उत्तम और सुंदर रूप देने में दरवाजे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कमरे के आकर्षण और आकर्षण को बढ़ाते हुए किसी भी बाहरी तत्व से एक सुरक्षित ढाल के रूप में प्रदान करते हैं। जब भारतीय दरवाजों की बात आती है, तो उनमें से अधिकांश का निर्माण अक्सर लकड़ी से किया जाता है। हालांकि, कई प्रकार की लकड़ी की सामग्री हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि दरवाजे के लिए सबसे अच्छी लकड़ी कौन सी होती है। आइये मैं आपको ये बताती हूँ। 

NoBroker के इंटीरियर डिज़ाइनरों से सलाह से अपने दरवाज़ों के लिए सबसे अच्छी लकड़ी चुनें। NoBroker से कारपेंटर को हायर करके अपने घर के दरवाजे की तुरंत मरम्मत करें

बाहरी दरवाजों के लिए सबसे अच्छी लकड़ी कौन सी है?

दरवाज़े के लिए लकड़ी चुनते वक़्त कई मापदंडों के आधार पर निर्णय लेना चाहिए, जैसे की

कौन सी लकड़ी में दीमक नहीं लगती। आइये जानते हैं की भारत में चौखट बनाने में कौन सी लकड़ी का उपयोग होता है। 

  • सागौन की लकड़ी: सागौन की लकड़ी, जो लकड़ी का सबसे लोकप्रिय प्रकार है, का उपयोग भारतीय दरवाजे और खिड़की के फ्रेम बनाने के लिए किया जाता है। सागौन की लकड़ी में बहुत अनुकूलन क्षमता होती है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जा सकता है। इसकी लोकप्रियता का श्रेय दोनों को दिया जा सकता है कि यह कितने समय तक चलता है और इसे बनाए रखना कितना आसान है। इसे कई तरह से आकार दिया जा सकता है और यह एक अच्छी सतह भी प्रदान करता है।

  • साल की लकड़ी: साल की लकड़ी को सबसे टिकाऊ और भारी प्रकार की लकड़ी के रूप में माना जाता है जिसका उपयोग दरवाजे और खिड़की के फ्रेम बनाने के लिए किया जा सकता है।

सागौन की लकड़ी की तुलना में, यह सबसे मजबूत है क्योंकि यह लगभग 50% कठिन और 30% भारी है। जैसे ही साल सूख जाता है, आप आसानी से उस पर काम कर सकते हैं या उस पर आरी का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए इस परिदृश्य में यह उपयोग में आसान दृढ़ लकड़ी सामग्री नहीं होगी।

कवक, सफेद चींटियों और अन्य प्रकार के संक्रमणों के लिए इस लकड़ी का प्राकृतिक प्रतिरोध, यहां तक ​​कि लंबे समय तक, असाधारण रूप से मजबूत है।

  • देवदार की लकड़ी: भले ही देवदार सागौन से कम वजन का होता है, फिर भी इसे सबसे मजबूत लकड़ी माना जाता है। जब साफ फिनिश बनाने की बात आती है, तो यह लकड़ी देखने और निपटाने में काफी आसान है।

हालांकि, देवदार की लकड़ी को पेंटिंग या पॉलिशिंग फिनिश के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है।

  • शीशम की लकड़ी: साल की लकड़ी के समान, शीशम की लकड़ी को दृढ़ लकड़ी माना जाता है। इसके अतिरिक्त कवक, सफेद चींटियों और अन्य प्रकार के कीटों के लिए प्रतिरोधी यह एक है। पानी या अन्य प्रतिकूल मौसम की स्थिति के संपर्क में आने पर भी लकड़ी मुड़ेगी या ख़राब नहीं होगी।

भारतीय दरवाजे और खिड़की के फ्रेम बनाने के लिए, ऊपर सूचीबद्ध लकड़ी में कुछ बेहतरीन विशेषताएं हैं। लेकिन कुछ माध्यमिक लकड़ी के प्रकार में बाबुल, बेन-सागौन, खैर, चीड़, बहारा, और इतने पर शामिल हैं।

ये हैं दरवाजे के लिए सबसे अच्छी लकड़ी के विकल्प।

इससे संबंधित और जानकारीः दरवाजा  घर में कितने दरवाजे होने चाहिए: दरवाजे का वास्तु दोष? लोहे के दरवाजे का कलर कैसा होना चाहिए? रसोई घर का दरवाजा किस दिशा में होना चाहिए? 

जब मेहमान आपके घर में आते हैं तो सबसे पहली चीज जो वे नोटिस करते हैं, वह है आपका सामने का प्रवेश द्वार। एक स्वागत योग्य या अप्रिय मनोदशा को सामने के दरवाजे से अवगत कराया जा सकता है। लकड़ी के दरवाजे का डिजाइन का उपयोग करना है या नहीं, यह आपके बाहरी डिजाइन के बारे में सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। दरवाजे के लिए कौन सी लकड़ी सबसे अच्छी है, यह एक और सवाल है जो तब उठेगा जब आप एक के साथ जाने का फैसला करेंगे।

NoBroker पर कारपेंटर को हायर करके अपने फर्नीचर की तुरंत मरम्मत करें नोब्रोकर से उचित मूल्य पर फर्नीचर प्राप्त करें अपने घर को सही फर्नीचर से सजाने में मदद लेने के लिए नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरस से संपर्क करें। 

जब भारतीय दरवाजों की बात आती है, तो उनमें से अधिकांश का निर्माण अक्सर लकड़ी से किया जाता है।

वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार के लिए सबसे मजबूत लकड़ी कौन सी है (sabse majbut lakadi)?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सामने का प्रवेश द्वार बनाने के लिए लकड़ी को एक शुभ सामग्री माना जाता है। मुख्य द्वार के लिए उच्च गुणवत्ता वाली लकड़ी का प्रयोग करना चाहिए। सागौन की लकड़ी और होने की लकड़ी सहित कई प्रकार के विकल्प चुन सकते हैं। पीपल या नारियल के पेड़ की लकड़ी का प्रयोग न करें।

भारत में चौखट के लिए उपयुक्त लकड़ी कौन सी होती है?

सागौन की लकड़ी, साल, सेगुन और पाइन, निश्चित रूप से कुछ सबसे अच्छी लकड़ी हैं जिन्हें कोई भी दरवाजे का निर्माण करते समय चुन सकता है। अगर आप सागवान के दरवाजे की कीमत जानना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूँ की आज सागवान की फर्स्ट ग्रेड की लडकी आपको 390 ले 400 रु + GST मिल जाएगी और सेकंड ग्रेड आपको 300 रू ke आस पास मिलेगी |

मैं आपको अब chid ki lakdi ke darwaje तथा और भी उपयोगी लकड़ियों के बाते में बताता हूँ। 

देवदार की लकड़ी:

भले ही देवदार का वजन सागौन की लकड़ी से कम होता है, फिर भी इसे सबसे मजबूत लकड़ी माना जाता है। जब साफ फिनिश बनाने की बात आती है, तो यह लकड़ी देखने और निपटाने में काफी आसान है।

हालांकि देवदार की लकड़ी को पेंटिंग या पॉलिशिंग फिनिश के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है। इसका एक कारण यह है कि पॉलिश या पेंट किए जाने के बाद, वस्तु एक निश्चित समय के बाद तेल छोड़ना शुरू कर देगी, जिससे फिनिश खराब हो जाएगी।

महोगनी :

यह लकड़ी ठोस होती है और इसका रंग गहरा होता है। यह आपके घर को एक परिष्कृत रूप देता है। यह एक कारण से घर के मालिकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। इसमें सीधा, महीन और दाना भी होता है। यह कीड़ों और लकड़ी की सड़ांध के लिए भी प्रतिरोधी है।

पाईन या chid की लकड़ी:

इसे सबसे अच्छी मजबूत लकड़ी प्रजातियों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। यह लकड़ी का प्रकार लकड़ी के क्षय का प्रतिरोध करता है और टिकाऊ होता है। यह हल्के से लेकर गहरे लाल-भूरे रंग के रंगों में उपलब्ध है। 

आशा है की अब आपको समझ आ गया होगा की लकड़ी के दरवाजे का डिजाइन कैसा होता है। 

इससे सम्बंधित जानकारी: घर में कितने दरवाजे होने चाहिए लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें: पूरी विधि जाने?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X