घर के बाहर का रंग कैसा होना चाहिए: घर के बाहर का कलर पेंट
Post Question
Home / Home Services / Painting / घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग कौन सा होना चाहिए?
Q.

घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग कौन सा होना चाहिए?

Read More

Comment

5
Answers

-10 2022-08-25T20:46:12+00:00

वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों पर एक इमारत के स्थापत्य डिजाइन को आधार बनाकर सकारात्मकता को बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह,

घर का बाहरी दीवार का कलर

के लिए वास्तु के अनुरूप रंगों को चुनने से वहां रहने वाले लोगों के जीवन में काफी बदलाव आ सकता है और वे अपनी इच्छानुसार किसी भी बदलाव को प्रभावित कर सकते हैं। मैंने हाल में हिन् अपने घर की बाहरी दीवारों को रंगवाया था तो मैं आपको

घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग (vastu ke anusar ghar ke bahar ka colour) बताने में मदत कर सकता हूँ।

 

क्या आपको पेंटिंग के काम में मदद चाहिए? कुछ ही टैप में अपने आस-पास के पेंटर को यहां खोजें।

घर के बाहरी हिस्से का सबसे अच्छा रंग संयोजन

  1. नीला रंग

अगर आपका सबसे पहला प्रश्न ये हैं की

घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए (ghar ke bahar ka colour kaisa hona chahiye) तो मई आपको बता दूँ की

नीला रंग सुंदरता से जुड़ा है और विशाल स्थानों में शांत हो सकता है। अपने घर के लिए, नीले रंग की एक नरम छाया चुनना सुनिश्चित करें। जबकि अंदरूनी के लिए आदर्श नहीं है, यह रंग बाहरी के लिए सबसे बड़ा माना जाता है।

  1. हरा 

हरा रंग शांति, विकास और प्रकृति का प्रतीक है। यह एक ऐसा रंग है जो भागीदारों के बीच रोमांटिक केमिस्ट्री को भी बढ़ावा दे सकता है। घर के लिए वास्तु के अनुसार, हरा आपके घर को सकारात्मक महसूस कराएगा और आपके द्वारा चुने गए किसी भी अन्य रंग की तुलना में अधिक साफ-सुथरा दिखाई देगा।

  1. पीला

घर के बाहर कौन सा कलर करना चाहिए

? जो लोग पीले रंग की दीवारों के आसपास रहते हैं वे काफी आशावाद और खुशी का अनुभव कर सकते हैं। जो लोग प्रमोशन चाहते हैं उन्हें अपने घर को पीला रंग देना चाहिए क्योंकि यह शक्ति का रंग है।

  1. सफेद रंग 

यदि आप असहमति से बचना चाहते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प है कि

घर की बाहरी दीवारों का कलर आप सफ़ेद रखे।

आप अपने घर या कार्यालय के बाहरी हिस्से को सफेद रंग से रंग दें। ऐसा करने से आप न केवल अपने घर को गंदी ऊर्जा से शुद्ध करेंगे बल्कि इसे एक बड़ा रूप भी देंगे।

  1. नारंगी

यदि आप अपने घर की बाहरी दीवारों के लिए सबसे महान वास्तु रंगों में से एक की तलाश कर रहे हैं तो नारंगी एक बढ़िया विकल्प है। जीवंत रंग न केवल शानदार दिखता है, बल्कि यह आपके घर को ऊर्जा और उत्साह भी देता है।

    घर का बाहरी दीवार का कलर के ये कुछ विकल्प आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    इससे संबंधित और जानकारीः वास्तु के अनुसार बेडरूम का कलर वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का रंग
10 2022-11-21T10:23:09+00:00

मेरी माँ हमेशा कहती हैं की हमारे घर का बाहरी भाग उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आंतरिक भाग। योजना और निर्माण चरणों के दौरान घर के बाहरी हिस्से की उपेक्षा नहीं की जा सकती। बाहर से आगंतुकों और निवासियों दोनों के लिए घर का बाहरी हिस्सा पहली छाप बनाता है। बाहरी हिस्से में ब्रह्मांड से अच्छी और बुरी ऊर्जा को खींचने या दूर करने की क्षमता भी परिपूर्ण होती है। इसलिए मैं आपको बताउंगी की घर के बाहर का कलर पेंट कैसा होना चाहिए। 

अपने घर को नोब्रोकर के कुशल पेंटरों से पेंट करवाने के लिए यहाँ क्लिक करें। नोब्रोकर के पेशेवर इंटीरियर डिजाइनरों से सलाह लेकर अपने घर को वास्तु के अनुसार डिजाइन करें।

घर के बाहर का रंग कैसा होना चाहिए (ghar ke bahar kaun sa colour hona chahie)?

रंगों के माध्यम से अपने व्यक्तित्व का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका होता है। इसी तरह, आपकी घर के बाहर की दीवार का कलर पूरी तरह से निवासियों का वर्णन करता है। रंगों का व्यक्ति के मन और आत्मा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। रंग आपको खुश या उदासीन महसूस करा सकते हैं।

Vastu Shastra ke Anusar Ghar ke Bahar ka Colour 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के हर कमरे की दीवार पर एक खास रंग होना चाहिए। इन घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग युक्तियों का उपयोग करके पूरे परिवार में सकारात्मकता और जीवन शक्ति ला सकते हैं। आइए वास्तु द्वारा सुझाए गए रंगों के बारे में अधिक जानें।

  • बाहरी रंग के लिए वास्तु के नजरिए से हल्का नीला रंग घर के उत्तर-पूर्व दिशा के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

  • पूर्व दिशा के घर के लिए सफेद या हल्का नीला रंग भी एक अच्छा विकल्प होता है।

  • दक्षिण दिशा को दर्शाने के लिए पीले रंग का प्रयोग करना चाहिए।

  • दक्षिण-पूर्व की दिशाओं में ऊर्जा कम होती है। नतीजतन, नारंगी, गुलाबी और चांदी के रंगों का उपयोग करके ऊर्जा का स्तर बढ़ाया जा सकता है।

  • दक्षिण-पश्चिम दिशा की दीवारों को पीच या हल्के भूरे रंग के रंग से सजाया जा सकता है।

  • घर की उत्तर दिशा हरे या पिस्ता हरे रंग के लिए उत्तम स्थान है।

  • सफेद, हल्का भूरा और क्रीम उत्तर-पश्चिम में उपयोग करने के लिए उपयुक्त रंग हैं क्योंकि ये हवा से जुड़े हुए हैं।

  • वास्तु सलाह में कहा गया है कि दीवारों को कभी भी बाहरी रंगों के लिए काला नहीं करना चाहिए। नकारात्मकता इस तरह अवशोषित होती है, जो अवसाद का कारण बन सकती है।

Ghar ke Bahar Kaun sa Colour Karna Chahie?

बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग हमें एक विशिष्ट दिशा में प्रत्येक स्थान के लिए आदर्श रंग चुनने में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। हर कमरे में जीवंतता है। इसलिए रंगों का चुनाव उस समय की दिशा और वास्तु स्थितियों के आधार पर करना चाहिए। 

  • लिविंग रूम घर के प्रतिबिंब के रूप में कार्य करता है। इसलिए, आदर्श लिविंग रूम का मुख उत्तर-पश्चिम की ओर होना चाहिए और इसे सफेद रंग से रंगा जाना चाहिए। 

  • वास्तु के अनुसार मास्टर बेडरूम का मुख दक्षिण-पश्चिम की ओर होना चाहिए। इसे हल्के गुलाबी, हल्के हरे या हल्के नीले रंग में रंगा जाना चाहिए। यह जोड़े को एक सुखी विवाह प्रदान करता है।

  • बच्चों के कमरे की इष्टतम दिशा उत्तर-पश्चिम है, और चूंकि चंद्रमा इस दिशा पर शासन करता है, इसलिए दीवारों को सफेद रंग से रंगा जाना चाहिए।

  • किचन की दीवारों को रंगने के लिए नारंगी या लाल रंग का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि वह दिशा दक्षिण-पूर्व की ओर होती है।

  • बाथरूम में दीवारों के लिए सफेद सबसे अच्छा रंग है क्योंकि यह उत्तर और पश्चिम की ओर सबसे अच्छा उन्मुख है। इसे पेंट करने के लिए पेस्टल कलर्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • पूरे घर के अग्रभाग को रंगीन रोशनी से रोशन करना चाहिए। हर कोई सफेद और गुलाबी रंग पसंद करता है, जिसे घर की बाहरी दीवारों पर पेंट किया जा सकता है।

ये हैं कुछ वास्तु के अनुसार घर के बाहर का कलर पेंट के विकल्प। 

इससे संबंधित और जानकारीः वास्तु के अनुसार पूजा घर का कलर कैसा होना चाहिए? वास्तु के अनुसार ड्राइंग रूम का कलर? वास्तु के अनुसार बेडरूम का कलर
-2 2023-03-29T14:22:29+00:00

मेरा मानना है की वास्तु में रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। घर में दिशा की तरह ही वास्तु के अनुसार रंग का चुनाव हमारे घर में आने वाली सभी नकारात्मकता को रोक सकता है। मैं वास्तु में बहुत विश्वास करता हूं इसलिए मैंने अपने दोस्त की मदद ली जो वास्तु विशेषज्ञ है। उन्होंने वास्तु के अनुसार मकान के बाहर का कलर (makan ke bahar ka colour) का सुझाव दिया जो निश्चित रूप से घर के बाहरी हिस्से को आकर्षक बना सकता है।

वस्तु के अनुसार मुख्य द्वार का रंग आज ही करवाएँ। नोब्रोकेर प्रफ़ेशनल पेंटर्ज़ आपका काम आसान कर देंगे। अगर आपको अपने घर को सजाने और अनुकूलित करने में मदद की ज़रूरत है, तो नोब्रोकर होम इंटीरियर डिज़ाइनर सर्विसेज़ देखें।

मकान का बाहरी कलर

वास्तु विशेषज्ञ आपके घर के प्रत्येक स्थान की ऊर्जा आवश्यकता के अनुसार रंग चुनने की सलाह देते हैं। आप अपने घर के किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए जो रंग चुनते हैं, वह दिशा और कमरों पर निर्भर करता है। बुद्धिमानी से रंगों का चयन करने से आपको अपने जीवन में सकारात्मकता और उत्साह बनाए रखने और बाहरी दीवार पेंट कलर के अनुसार बुरे संकेतों को दूर करने में बहुत लाभ हो सकता है।

  • पीला:

    पीला रंग सूर्य का उष्ण रंग है जो सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। अपनी दीवारों को पीले रंग से पेंट करें, और आपका घर गर्मजोशी और एकता से भरा रहेगा। पीला रंग सहनशीलता, धैर्य और ज्ञान का भी प्रतीक है।

  • गुलाबी

    : गुलाबी, पहले प्यार का रंग, भावनाओं की शुद्धता और आनंद और रोमांस की प्रचुरता की विशेषता है। जैसे-जैसे रंग गहरा होता है, यह आत्मा के बढ़ते अंधकार को दर्शाता है।

  • हरा:

    हरा रंग वसंत की ताजगी और नई आशा का प्रतिनिधित्व करता है। अपने घर को हरा-भरा करने से यह प्रकृति की ऊर्जा के साथ संरेखित होगा और सकारात्मकता की प्रचुरता लाएगा।

  • नीला:

    नीला महासागरों और आकाश का रंग है। यह स्वयं जीवन की शाश्वत प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है। यह आशा का प्रतीक है और शांतिपूर्ण, सुखदायक ऊर्जा देता है। हालाँकि, नीले रंग के कुछ रंगों को बहुत ठंडा माना जा सकता है।

  • ऑरेंज:

    नारंगी एक जीवंत और विपुल रंग है जिसे शुभ माना जाता है। यह गर्मी और खुशी विकीर्ण करता है और एक शक्तिशाली, मूड-बदलने वाली छाया है।

  • पीच:

    पीच के रंगों में अपने घर को रंगने से संतोष होगा और आपके घर में सकारात्मकता आकर्षित होगी। आड़ू परिपक्वता और पारिवारिक प्रेम का प्रतीक है।

  • सफेद:

    सफेद वह रंग है जो इंद्रधनुष के सभी रंगों के मिलने से बनता है। जैसे, यह पूर्णता, एकता और शुद्ध, स्वच्छ ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है।

  • ग्रे के शेड:

    ग्रे में विशिष्ट चरित्र का अभाव है, और कुछ लोगों के लिए, यह उदासी और अस्पष्टता को चित्रित करता है। जब इसे एक उज्ज्वल छाया या सफेद द्वारा पूरक किया जाता है, तो समग्र सद्भाव और संतुलन होता है।

  • बैंगनी, रॉयल्टी का रंग:

    बैंगनी एक ऐसा रंग है जिसे सदियों से राजाओं द्वारा चुना गया है, और यह सम्मान और शक्ति का प्रतीक है। यह एक शुभ और सकारात्मक रंग माना जाता है।

  • भूरा

    : भूरा, पृथ्वी का रंग, गहराई और ग्राउंडिंग का प्रतीक है। यह एक भारी रंग है जिसे बहुत स्थिर, टिकाऊ और भरोसेमंद माना जाता है।

अब आपको समझ आ गया होगा की मकान के बाहर का कलर क्या हो सकता है। 

इससे सम्बंधित जानकारी: हाल में कौन सा कलर होना चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का रंग वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग घर के लिए कौन सा रंग ठंडा होता है?
2 2023-08-26T10:16:48+00:00

Vastu Visheshagya aksar hamen hamare ghar ke pratyek sthan ki urja avashyakta ke anusar rang chunne ki salah dete hain. Jab maine apne ghar ka renovation karvaya tha tab maine bhi ek Vastu Visheshagya ki salah li thi ki ghar ke bahar konsa colour kare. Unhone mujhe bataya tha ki hum apne ghar ke kisi vishisht kshetra ke liye jo rang chunte hain vah disha aur kamron per nirbhar karta hai. Main aapko panch aise rang batati hun jo घर के बाहर के कलर ke liye Vastu ke anusar sabse sahi ho sakte hain. 

बाहर दीवार का कलर

  1. Aadu: Agar aapko Vastu ke anusar ghar ka sahi bahari rang chunne mein pareshani ho rahi hai to Aadu ek achcha vikalp hai. Yah rang parivar ke sadasyon ke bich prem badhaega aur aapke ghar mein santosh layega. 

  2. Baingani: Baingani ko ghar ke Vastu mein ek samriddh aur pratishthit rang mana jata hai. Yah rang badppan, rajshahi aur vishalta darshata hai. 

  3. Bhura: Yadi aap chahte hain ki aapka ghar yatha sambhav aaramdayak ho toh bhure rang ke sath jana aapki sabse badi pasand ho sakti hai. 

  4. Gulabi: Aap ek aise ghar mein rah sakte hain jo shatruta purn duniya mein prem ka prakash chamkata hai yadi aap gulabi rang ka chayan karte hain. 

  5. Tatasth Rang: Bahari diwaron ke liye kuch behtarin Vastu paint rangon mein se off white, beige, aur cream colour shaamil hai. Aap bajar mein uplabdh tatsth rango ki ek vistrit shrinkhala se aasani se chunav kar sakte hain.

Ab aapko pata hai ki

ghar ke bahar konsa colour kare.

Vastu ke anusaar apne ghar NoBroker ke interior designers dwara design karwayen. Apne ghar ko NoBroker ke peshewar painters dwara paint karwayen. Isse Sambandhit Jaankaari: Vastu ke Anusar Drawing Room ka Colour: वास्तु के अनुसार ड्राइंग रूम का कलर कैसा होना चाहिए वास्तु के अनुसार पूजा घर का कलर कैसा होना चाहिए? लोहे के दरवाजे का कलर कैसा होना चाहिए?
0 2024-03-22T19:26:18+00:00

नमस्ते, मैंने हाल ही में अपने घर की बाहरी दीवार पेंट कलर वास्तु के अनुसार कराया है| इसलिए, मैं आपकी इसमें सहायता कर सकता हूँ| मैंने अपने घर की बाहरी दीवारों पर गुलाबी रंग करवाया है| लेकिन इसके अलावा कई और विकल्प भी है जो मैं आपके साथ इस उत्तर में साझा करना चाहूंगा

वास्तु के अनुसार Ghar Ke Bahar Konsa Colour Kare?

अपने घर की दीवारों को वास्तु के अनुसार रंगने के अनेक फायदे हैं| इससे हमारे शरीर, मन और आत्मा का संतुलन बना रहता है| साथ ही साथ इससे नकारात्मक ऊर्जा भी कम होती है| 

 इसलिए आपको अपने घर के बाहरी हिस्सों को निम्नलिखित रंगों में रंगना चाहिए| 

  • गुलाबी

  • भूरा 

  • नारंगी 

  • सफ़ेद 

  • बैंगनी 

  • नीला 

  • हरा 

  • पीला 

 घर के बाहरी हिस्से को रंगते वक़्त किन बातों को ध्यान रखना चाहिए?

  1. आपके घर का बाहरी रंग यह बताता है की मुख्य शयन कक्ष (मास्टर बेडरूम) दक्षिण पश्चिम दिशा में होना चाहिए| आपको इसे हलके हरे हलके नीले या गुलाबी रंग में रंगना चाहिए| इससे आपके घर में शांति और समृद्धि बढ़ेगी| 

  2. आपके घर के बाहरी हिस्से के रंग के अनुसार आपको सर्वेंट क्वार्टर या सुरक्षा कक्ष दक्षिण पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए| 

  3. आपके घर का पार्किंग स्थान दक्षिण पूर्व अथवा पश्चिम क्षेत्र में होना चाहिए| इससे आपके वाहन सुरक्षित रहेंगे और घर के बाहरी हिस्से का रंग वाहनों की दीर्घायु को बढ़ाएंगे| 

मेरी तरफ से बस इतना ही| आशा है कि इससे आपकी मदद होगी| 

अपने घर की दीवारों को वास्तु के अनुसार रंगाये नोब्रोकर के अनुभव पूर्ण पेंटिंग सर्विस द्वारा! इससे सम्बंधित जानकारी:

वास्तु के अनुसार सीढ़ी का रंग कैसा होना चाहिए?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X