Post Question
Home / Interior Design / दीवार पर वॉलपेपर कैसे लगाएं?
Q.

दीवार पर वॉलपेपर कैसे लगाएं?

Comment

4
Answers

0 2022-08-18T18:42:33+00:00

अगर आप अपनी दीवारों का लुक बदलना चाहते हैं या दीवारों पर बदसूरत धब्बे छिपाना चाहते हैं, तो वॉलपेपर एक बेहतरीन उपाय है। आजकल, वॉलपेपर विभिन्न प्रकार के डिज़ाइनों में उपलब्ध हैं जो विभिन्न घर में अच्छे लगते हैं। श्रेष्ठ भाग? आप इसे किसी पेंटर की मदद के बिना स्वयं पेस्ट कर सकते हैं। मैंने पिछले महीने अपने कमरे में सेल्फ-एडहेसिव (self-adhesive) वॉलपेपर चिपकाया था, तो मैं आपको बता सकूं कि दीवार पर वॉलपेपर कैसे लगाएं (deewar par wallpaper kaise lagaye)।

नोब्रोकर

के इंटीरियर डिज़ाइनर से बात करें और जाने आपके घर में कौनसे वॉलपेपर सबसे सुन्दर लगेंगे

!

अगर आपको अपने घर में वॉलपेपर लगाने में सहायता चाहिए तो नोब्रोकर के अनुभवी पेन्टेर्स से संपर्क करे 

दीवार पर वॉलपेपर लगाने का तरीका: Deewar Par Wallpaper Kaise Lagate Hain

  • दीवारों की सतह को मापें और तदनुसार वॉलपेपर खरीदें। मैं आपको स्वयं-चिपकने वाले (self-adhesive) वॉलपेपर खरीदने की सलाह देता हूं जो निर्माता की वारंटी प्रदान करते हैं।

  • इसके बाद, दीवारों को साफ करें, किसी भी गंदगी या धूल को हटा दें, और सुनिश्चित करें कि आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले दीवारें सूखी और चिकनी हैं।

  • उस क्षेत्र को मापें जहां आप वॉलपेपर चिपकाने की योजना बना रहे हैं और जांचें कि क्या वॉलपेपर को ट्रिमिंग की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बाथरूम में वॉलपेपर चिपकाना चाहते हैं, तो बस इसे नल या बिजली के पॉइंट्स पर फिट करने के लिए ट्रिम करें। मेरा सुझाव है कि आप ट्रिमिंग से पहले वॉलपेपर के पीछे सही आयाम चिह्नित करें।

  • अब, आप दीवार पर वॉलपेपर चिपका सकते हैं! बस वॉलपेपर की पीठ पर चिपकने वाली शीट को धीरे-धीरे हटा दें। आप वॉलपेपर को फैलाने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग करते हैं और इसे एक दिशा में छोटे आंदोलनों में दीवार से चिपका देते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया के दौरान यह खरोंच या फटे नहीं है।

  • जब आप अगली शीट स्थापित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पैटर्न विकृत नहीं है। प्रिंट को मर्ज करने के लिए आपको पहली शीट पर दूसरी शीट को ओवरलैप करना पड़ सकता है।

  • प्रत्येक वॉलपेपर स्थापित होने के बाद, बस वॉलपेपर किनारों को ट्रिम करें।

नोट: यदि आपके पास स्वयं चिपकने वाला वॉलपेपर नहीं है, तो आपको निर्माता के निर्देशों के अनुसार फेविकोल पेस्ट बनाना होगा और दीवार पर वॉलपेपर चिपकाने के लिए इसका उपयोग करना होगा।

मुझे आशा है कि अब आपको समझ आ गया होगा की

दीवार

पर

वॉलपेपर

कैसे

चिपकाए

(deewar par wallpaper kaise chipkaye)!

ये भी पढ़ें:

ड्राइंग रूम की सजावट कैसे करें?

घर को सुंदर कैसे बनाएं

छोटे से घर को कैसे सजाएं?

घर कैसे सजाएं?

कृपया करके मेरा उत्तर लाइक कर दीजिये अगर आपको समझ आ गया की दीवार पर वॉलपेपर कैसे लगाएं (deewar par wallpaper kaise lagaye)।

0 2022-12-27T22:34:24+00:00

वॉलपेपर वापस चलन में आ चूका हैं। हाल ही में मेरे पुश्तैनी घर में मेरे माता पिता ने वॉलपेपर लगवाए हैं। अपने घर में वॉलपेपर का उपयोग करना, घर को एक आकर्षक रूप देने का एक शानदार तरीका है। कुछ लोग पेंट या टाइल करना पसंद करते हैं, लेकिन वॉलपेपर मुझे इनसे भी बेहतर लगते हैं। वे कई खूबसूरत पैटर्न, बनावट और रंगों में आते हैं। आप एक बड़े और बोल्ड या नरम और सूक्ष्म वॉलपेपर के लिए जा सकते हैं।पर इसके पहले आपके लिए ये जानना ज़रूरी है की

diwar par wallpaper kaise lagaye

NoBroker की इंटीरियर डिजाइनिंग सेवाओं को चुनकर अपने घर के लुक को बदलें। अपनी दीवारों को एक नया रूप देने के लिए NoBroker की पेंटिंग सेवाओं को चुनें।

अपनी पसंद का

wallpaper kaise lagaya jata hai

ये मैं आपको बताती हूँ।

वॉलपेपर कैसे लगाते हैं (wall pe wallpaper kaise lagaye)?

  1. अपनी दीवार तैयार करें:

    ghar me wallpaper kaise lagaye ये समझने के लिए पहले अपनी दीवार को तैयार करें।

    सरौता या पेचकश के साथ सभी कीलें, स्क्रू या हुक निकालें। और आउटलेट को टेप से ढक दें। आप वॉलपेपर गोंद को सक्रिय करने के लिए पानी का उपयोग करेंगे, इसलिए बिजली के झटके से बचने के लिए ऐसा करने की सलाह दी जाती है। अपने आउटलेट्स को टैप करने से आपको एक साफ पेपर इंस्टॉलेशन प्राप्त करने में मदद मिलती है।

    अगर आपकी दीवार पर पुराने वॉलपेपर लगे हैं तो उन्हें हटा दें। सुनिश्चित करें कि चिपकने वाले सहित पुराने वॉलपेपर के सभी निशान हटा दिए गए हैं। पुराने को हटाने के बाद, सारी गंदगी और फफूंदी को बाहर निकालने के लिए दीवार को अच्छी तरह से साफ करें। इस मामले में दो कप ब्लीच और एक गैलन पानी का मिश्रण मदद करेगा। दीवार पर दिखाई देने वाली किसी भी दरार या छेद पर इसे लगाकर दीवार की पुट्टी से दीवार की दरारों को चिकना करें। जब आप अपनी वॉल पुट्टी लगाते हैं, तो सतह पर पैच को चिकना करने के लिए सैंडपेपर का उपयोग करें।
  1. अपनी दीवार को मापें:

    wallpaper ko kaise chipkaye ये सीखने के लिए

    वॉलपेपर कितना लंबा होना चाहिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है। इसके लिए अपनी दीवार को मापें। मापते समय, ऊपर या नीचे के लिए लगभग 20 सेंटीमीटर जगह छोड़ें। फिर, अपना वॉलपेपर फैलाएं। इसे एक टेबल पर धीरे-धीरे अनियंत्रित करें और निशान बनाएं या उस जगह पर रेखाएं बनाएं जहां कटौती की जानी चाहिए। इसके लिए एक हल्की पेंसिल का प्रयोग करें, या वॉलपेपर के पीछे एक रेखा खींचें। फिर, उस क्षेत्र पर एक लंबवत रेखा खींचें जिसे पेपर किया जाना चाहिए। 

  2. अपनी पहली पट्टी चिपकाएँ: यह कठिन चरण है और इसे ध्यान से न करें तो सब गड़बड़ हो सकता है। तो, बस दीवार पर पर्याप्त मात्रा में ग्लू या पेस्ट लगाएं। कुछ वॉलपेपर पेस्ट के साथ आते हैं, इसलिए आपको दीवार पर एडहेसिव का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। 

  3. दूसरी पट्टी बिछाएं: यह दूसरी पट्टी पहली पट्टी से कठिन है; आपको पैटर्न का मिलान करना होगा और ओवरले से बचना होगा। सभी वॉलपेपर में पैटर्न अनुक्रम नहीं होता है। लेकिन पैटर्न वाले वॉलपेपर के लिए, मेल खाने वाले डिजाइनों के मिलान पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि कागज ओवरलैप न हो। अगली पट्टी को पहले वाली पट्टी के किनारे पर मिलना चाहिए।

  4. वॉलपेपर कोनों और मुश्किल क्षेत्रों: कोनों के लिए बस अपने पेपर को अगली दीवार पर रखें। जैसा कि आपने पहले किया था आपको किनारों पर पैटर्न मिलना चाहिए। फिर, इसे अपने कपड़े या ब्रश से धीरे से दबाएं। जब पहली दीवार सही ढंग से कोने से जुड़ी हो, तो कैंची से शीर्ष पर (जहां कोने छत से मिलते हैं) एक छोटा चीरा बनाएं। चीरे से कागज को मोड़ना आसान हो जाएगा।

  5. अतिरिक्त कागज काट लें: अतिरिक्त पेपर को बाहर निकालने के कई तरीके हैं। आप या तो अपने मुक्त हाथ, शासक या कैंची का उपयोग कर सकते हैं। अपने काटने वाले चाकू से अतिरिक्त कागज काटना काफी अच्छा है।

अब आप पता है की

diwar par wallpaper kaise lagaye. 

इससे संबंधित और जानकारीः बिना प्लास्टर के खाली दीवार की सजावट कैसे करें? दीवार पर पुट्टी कैसे करें?

Jab tak hum koi kaam safal tareeke se karte nahi hain tab tak hume wah kaam aksar mushkil hi lagta hai. Aisa hi mere sath hua tha jab mujhe apne naye kamre ki deewaro par wallpaper lagana tha. Mujhe nahi pata tha ki sahi tarah wallpaper kaise lagaen, isliye maine apni bhatiji ki madad se apne kamre ki deewaro par wallpaper lagaya. Iss poori prakriya ko maine kaise kiya hair isme maine kya seekha, ye main aapko batata hun.

Wallpaper lagane ka tarika?

  1. Deewar ki taiyari: Sabse pehle, dewar ko saaf aur samatal karna aavashyak hai. Kisi bhi dhool, gandagi, ya dararon ko hata den. Yadi deewar mein koi daraar hai, to use putty se bhar den aur sookhne den.

  2. Wallpaper ka chayan: Wallpaper kharidte samay, deewar ke akaar aur akaar par vichaar karen. Aapke paas ek pattern wala wallpaper hai, to sunishchit karen ki pattern ek doosre ke saath mel khaata hai.

  3. Wallpaper ko taiyaar karen: Yadi aapke paas ek geela wallpaper hai, to ise paani mein bhigo den. Yadi aapke paas ek sookha wallpaper hai, to ise ek paper roller ya brash se chipakne wala lagaen.

  4. Wallpaper ko lagaen: Ek kone se shuru karke, wallpaper ko deewar par rakhen. Ek roller ya brush ka upyog karke, wallpaper ko deewar par dabaen. Atirikt wallpaper ko kaat den.

  5. Wallpaper ko samayojit kare: Yadi wallpaper mein koi jhurri ya bulbule hain, to unhen wallpaper sticker se hata den.

Diwar par chipakane vala wallpaper ke liye kuch sujhav:

  • Wallpaper lagane se pehle, deewar ke tapmaan ko kam se kam 15 degree celcius hona chahiye.

  • Yadi aap ek bade paimaane par wallpaper laga rahe hain, to sahaayak ke saath kaam karen.

  • Wallpaper ko lagane ke baad, ise kuch dinon tak sukhane den.

Deewar par wallpaper lagane ke liye kuch aavashyak samagri:
  • Wallpaper 

  • Paste

  • Roller ya brush

  • Kainchi

  • Wallpaper sticker

  • Maapne ka tape

  • Level

Aasha hai ki ab aap jaan gaye honge ki wallpaper kaise lagaen.

NoBroker professional interior designers se apna ghar design karwayen. NoBroker painting services se apne ghar paint karwayen. Isse Sambandhit Jaankaari: दीवार वॉलपेपर कितने का आता है? दीवार की सजावट कैसे करें? दीवार पर डिजाइन कैसे बनाएं?
0 2023-11-30T17:17:49+00:00

पिछले साल जब मेरे घर की रेनोवेशन की बात चल रही थी तब मैंने अपने पिताजी को घर की दीवारों पे पेंट की जगह वॉलपेपर लगाने का सुझाव दिया था। पर हमे पता नहीं था की दीवार पर वॉलपेपर कैसे लगाएं। हालांकि रेनोवेशन के लिए हमने नोब्रोकर की सेवा बुक की थी। इसलिए नोब्रोकर की टीम के साथ काफी विचार के बाद हमने घर पर वॉलपेपर लगवाना सही समझा। उन्हें देख कर मैं समझ पाया की वॉलपेपर लगाना कितना आसान है। 

नोब्रोकर के रेनोवेशन एक्सपर्ट्स से यहाँ संपर्क करें। 

Deewar pe Wallpaper Kaise Lagaye?

  • सामग्री:

    सबसे पहले नोब्रोकर की रेनोवेशन टीम ने ज़रूरी सामग्री जुटाई जैसे, वॉलपेपर, वॉलपेपर पेस्ट, एक ब्रश या रोलर, एक धारीदार मीटर, एक तेज चाकू या कैंची, और एक टेप। 

  • दीवार की तैयारी:

    वॉलपेपर लगाने से पहले, उन्होंने दीवार को साफ और समतल कुया। उन्होंने दीवार से धूल, गंदगी, या दाग को हटाया और जहाँ पे दीवार में कोई दरार या गड्ढा था उसे ठीक किया।

  • वॉलपेपर पेस्ट तैयार किया:

    इसके बाद उन्होंने वॉलपेपर पेस्ट के निर्देशों के अनुसार पेस्ट तैयार किया।

  • वॉलपेपर को काटें:

    फिर वॉलपेपर को दीवार के आकार में सही बारीकी से काटा।

  • वॉलपेपर को लगाया:

    इसके बाद उन्होंने वॉलपेपर को पेस्ट से ढक कर एक ब्रश या रोलर का उपयोग करके पेस्ट को वॉलपेपर के पूरे सतह पर फैला दिया। फिर उन्होंने वॉलपेपर को दीवार पर रख कर धीरे से नीचे की ओर दबा कर चिपका दिया। वॉलपेपर को सीधा करने के लिए वे एक टेप का उपयोग कर रहे थे।

  • वॉलपेपर को सील करना:

    आखिर में उन्होंने वॉलपेपर को सील करने के लिए वॉलपेपर सीलर का उपयोग किया। वॉलपेपर सीलर वॉलपेपर को लंबे समय तक चलने में मदद करता है।

Seelan Wali Deewar par Wallpaper Kaise Lagaye?

सीलन वाली दीवार पर वॉलपेपर लगाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, क्योंकि नमी के कारण वॉलपेपर छिल सकता है या उसमें बुलबुले पड़ सकते हैं। इसलिए;

  • वॉलपेपर लगाने से पहले, नमी के स्रोत की पहचान करें और डिम्यूमिडिफायर या पंखे का उपयोग करके प्रभावित दीवार क्षेत्र को अच्छी तरह से सुखाएं। 

  • फिर विशेष रूप से नम दीवारों के लिए डिज़ाइन किए गए वॉटरप्रूफिंग सीलेंट या प्राइमर लगाएं। 

  • इसके बाद विनाइल या गैर-बुनाई वॉलपेपर जैसे नमी प्रतिरोधी वॉलपेपर चुनें। और विशेष रूप से नम स्थितियों के लिए तैयार किए गए मजबूत चिपकन का उपयोग करें।

इसके बाद आप उन चरणों की पालन कर सकते हैं जो सामान्य सतह पे वॉलपेपर लगाने के लिए पालन की जाती है। आशा है की आप समझ गए होंगे की दीवार पर वॉलपेपर कैसे लगाएं।

इससे सम्बंधित जानकारी: बिना प्लास्टर के खाली दीवार की सजावट कैसे करें?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X