Post Question
Home / Finance / Home Loan / सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?
Q.

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?

Comment

5
Answers

आपका सिबिल स्कोर यह निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि आपका लोन आवेदन स्वीकृत होगा या नहीं। अगर आप तुरंत पर्सनल लोन की तलाश में हैं तो खराब सिबिल स्कोर आपके लिए खराब हो सकता है। लेकिन घबराना नहीं! इसे सुधारने के कुछ तरीके हैं। सिबिल स्कोर कैसे सुधारे (CIBIL score kaise sudhare), यह जानने के लिए नीचे पढ़ें: होम लोन एप्लीकेशन तैयार के लिए नोब्रोकर के लीगल एक्सपर्ट्स की मदद करें नोब्रोकर की होम लोन सर्विस का लाभ उठाये अगर आप जल्दी ही होम लोन लेना है 

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए: आसान तरीके

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें और त्रुटियों में सुधार करें अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करने से आपको उस क्रेडिट कार्ड या लोन के बारे में पता चल जाएगा जहाँ विलंबित भुगतान या चूक मौजूद हैं जिसने आपके स्कोर को प्रभावित किया है। अगर आपको कोई ऐसी जानकारी मिलती है जो सही नहीं है, तो आप इसे ठीक करने के लिए सिबिल या बैंक से संपर्क कर सकते हैं। अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात जांचें आपको हर एक लेन-देन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। आपको अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% या उससे कम रखना चाहिए। अस्वीकृत होने पर क्रेडिट के लिए आवेदन न करें बैंक आपके कम स्कोर के साथ-साथ पिछले अस्वीकृतियों को भी देख सकते हैं। इसलिए, यदि आप बार-बार रिजेक्ट होने के बाद भी क्रेडिट के लिए आवेदन करते रहते हैं, तो यह अच्छा नहीं लगेगा। ऐसी स्थिति में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि दोबारा आवेदन करना बंद कर दें और स्कोर में सुधार होने का इंतजार करें। अपने लोन का भुगतान करें यदि आपके पास कोई लोन है तो उसके भुगतान में देरी न करें। यदि आप वर्तमान ईएमआई के साथ लोन का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं, तो अपने बैंक से संपर्क करें और उनसे लोन के पुनर्गठन में मदद करने का अनुरोध करें ताकि भुगतान करना आसान हो सके। अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करें कोशिश करें कि अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा के बहुत करीब न आएं। कृपया सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने कार्ड पर देय न्यूनतम राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं। आपको कम से कम एक बड़ी राशि का भुगतान करना चाहिए, यदि पूरी राशि नहीं। लोन और क्रेडिट कार्ड का निपटान न करें यदि आप लोन का निपटान करते हैं, तो यह क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रतिबिंबित होगा और नए क्रेडिट प्रदान करने के लिए बैंक के स्कोर या इच्छा को प्रभावित करेगा। ज्यादा कर्ज न लें यदि आप हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा के करीब हैं या बहुत अधिक लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो यह आपके स्कोर को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। मैं आपको सलाह देता हूं कि जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो तब तक लोन न लें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा के करीब नहीं आते हैं। विभिन्न प्रकार के क्रेडिट का विकल्प चुनें कुछ लोन लें जिनमें व्यक्तिगत और सुरक्षित ऋणों का मिश्रण शामिल हो सकता है, साथ ही आपके क्रेडिट इतिहास को बेहतर बनाने और आपके CIBIL स्कोर को बढ़ाने के लिए लघु और दीर्घकालिक लोन भी शामिल हो सकते हैं। इन ऋणों को लेने और समय पर चुकौती करने से आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होगा। अब आप जान गए होंगे की सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाये ये भी पढ़ें: सिबिल स्कोर कैसे चेक करें? सिबिल स्कोर क्या है? सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? अब आपको समझ आ गया होगा की सिबिल स्कोर कैसे सुधारे

मैं उन लोगो में से एक हूं जो सिबिल स्कोर बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों की तलाश में रहता है। मैं भविष्य में गृह ऋण के लिए आवेदन करने की योजना बना रहा हूं और मैं सबसे अच्छा संभव सौदा चाहता हूं। पर मैंने अभी कुछ महीनो पहले ही एक पर्सनल लोन लिया था। हालाँकि उसकी EMI का भुगतान मैं समय पर करता हूँ पर मैं फिर भी यह जानना चाहता था की सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए। इसलिए मैंने अपनी बड़ी बेहेन से सलाह ली जो की एक बैंक में मैनेजर हैं। 

मैंने दीदी से ये पूछा की

सिबिल स्कोर कितने दिन में ठीक होता है?

उन्होंने मुझे CIBIL score sudharne ka tarika बताया।

अगर आप कम दस्तावेज़ों में होम लोन लेना चाहते हैं तो नोब्रोकर की होम लोन सर्विस का लाभ उठाये अगर आपको होम लोन के लिए एप्लीकेशन तैयार करनी है तो नोब्रोकर के लीगल एक्सपर्ट्स की सहायता करें अपने होम लोन के अमाउंट से अपना अपना मासिक EMI निकाले, नोब्रोकर के EMI कैलकुलेटर की मदद से।

CIBIL kaise sudhare?

मैं आपको बताता हूँ की मैंने दीदी की सलाह से क्या क्या किया जिससे मैं से सुनिश्चित कर पाया की मेरा CIBIL स्कोर ख़राब न हो। 

  • मैंने सभी विसंगतियों और त्रुटियों के लिए अपनी सिबिल रिपोर्ट की नियमित जांच शुरू कर दी। मुझे एक त्रुटि मिली जिसकी मैंने तुरंत रिपोर्ट की और इसे सुधार लिया।

  • मैंने सभी क्रेडिट कार्ड और ऋण भुगतान और देय राशि का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाए रखना शुरू कर दिया

  • मैं हमेशा की तरह बिल और ईएमआई समय पर चुकाता रहा

  • मैंने उच्च क्रेडिट सीमा का विकल्प चुना और यह सुनिश्चित किया कि मैं अपनी क्रेडिट सीमा का 30% से अधिक खर्च नहीं कर रहा हूँ

  • मैं अपने पुराने क्रेडिट कार्ड को बनाए रखता था क्योंकि मुझे पता था कि इसने मेरे CIBIL स्कोर इतिहास में सकारात्मक योगदान दिया है

मैं 30 दिनों में अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधार सकता हूं?

30 दिनों में क्रेडिट स्कोर सुधारना असंभव है पर थोड़ा समय दे कर आप अपना क्रेडट कसकर ज़रूर सुधार सकते हैं। 

मैं अपने सिबिल स्कोर को 600 से 750 तक कैसे सुधार सकता हूं?

क्रेडिट उपयोगिता अनुपात कम करें: एक अच्छा क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो बनाए रखने से निश्चित रूप से आपको अपना सिबिल स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी। एक अच्छा क्रेडिट उपयोग अनुपात बनाए रखने के लिए, आपको कुल उपलब्ध क्रेडिट सीमा के 30 प्रतिशत से कम का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए।

पुराने खातों को बंद करने से बचें: पुराने खाते एनबीएफसी या बैंकों के साथ आपके दीर्घकालिक संबंध और जुड़ाव को दर्शाते हैं)। इसे क्रेडिट ब्यूरो द्वारा बहुत अच्छा माना जाता है, जो आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

भुगतान ट्रैकिंग में सुधार करें: सिबिल स्कोर में सुधार के लिए बेहतर भुगतान इतिहास एक महत्वपूर्ण कारक है। समय पर और ऋण और क्रेडिट कार्ड ईएमआई के नियमित भुगतान से, आपके भुगतान इतिहास में सुधार होता है जो अंततः आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है।

मल्टीपल क्रेडिट से बचें: आपको एक साथ कई क्रेडिट कार्ड, ऋण और अन्य ऋण उपकरणों के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपको किसी ऐसे व्यक्ति की तरह दिखा सकता है जो क्रेडिट पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण का उपयोग करें: क्रेडिट कार्ड की तुलना में पर्सनल लोन की ब्याज दर कम होती है। मेरा सुझाव है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण का उपयोग करें और फिर व्यक्तिगत ऋण को नियमित, अधिक सहने योग्य मासिक किश्तों में चुकाएं। ऐसे बढ़ाएं सिबिल स्कोर!

तो अब आपको पता है की सिविल खराब होने पर क्या करना चाहिए।

इससे सम्बंधित जानकारी: सिबिल स्कोर क्या होता है: CIBIL Score Kya Hota Hai?  सिबिल स्कोर कैसे चेक करें: CIBIL Score Kaise Check Kare? सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?
4 2023-04-27T12:45:19+00:00

CIBIL स्कोर किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास का 3-अंकीय संख्यात्मक विवरण है। यह रिपोर्ट एक निश्चित अवधि के लिए ऋण प्रकार और क्रेडिट संस्थानों में व्यक्ति के क्रेडिट भुगतान इतिहास के अनुसार बनाई जाती है। यदि किसी का क्रेडिट सिबिल स्कोर अच्छा है, 650 से ऊपर है, तो वह जल्दी से ऋण प्राप्त कर सकता है। यदि नहीं, तो ऋण प्राप्त करना वास्तव में कठिन हो सकता है। मैं आपको बताऊँगा

सिबिल हटाने का तरीका

नोब्रोकर के होम लोन सर्विसेज ले और कम ब्याज दर पर जल्दी लोन पाएं

सिबिल स्कोर कैसे ठीक करें (cibil score kaise thik kare)?

अपना बकाया समय पर चुकाएं : 

आपका भुगतान इतिहास आपके क्रेडिट स्कोर का लगभग एक-तिहाई बनाता है, जो इसे एक महत्वपूर्ण कारक बनाता है। अपने क्रेडिट के पुनर्निर्माण के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने सभी ऋण और क्रेडिट कार्ड भुगतान समय पर और पूर्ण रूप से तुरंत करना शुरू करना।

इसका आपके स्कोर पर तत्काल और प्रमुख प्रभाव पड़ेगा। पूर्ण भुगतान करने में सक्षम होने के लिए, आपको अपना खर्च कम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार इसके लायक होगा।

सिबिल स्कोर सही करने का तरीका नंबर 2

कोई बकाया कर्ज चुका दें।किसी भी बकाया ऋण या क्रेडिट कार्ड की राशि से आपका क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होता है। एक स्मार्ट तरीका यह है कि आप अपने प्रत्येक ऋणदाता के साथ बातचीत करके एक ऐसी राशि प्राप्त करें जो आपकी सभी जिम्मेदारियों को कवर करे, भले ही शुरू में उन्हें भुगतान करने के लिए धन के साथ आना मुश्किल लगे।

आप जितनी देर प्रतीक्षा करेंगे, उतना ही अधिक ब्याज अर्जित होता जाएगा, जिससे आपको अपने ऋणों को निपटाने के लिए भुगतान की जाने वाली कुल राशि में वृद्धि होगी। आपके देर से भुगतान के परिणामस्वरूप आपका क्रेडिट स्कोर एक साथ गिर रहा है। वास्तव में, क्रेडिट कार्ड की शेष राशि या बकाया ऋण पर भुगतान स्थगित करने का केवल बुरा प्रभाव पड़ेगा।

cibil score thik kaise kare के साथ जारी

।आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा और यदि आप इसका भुगतान करते हैं तो आपके द्वारा ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने की संभावना अधिक होगी।

एक सुरक्षित कार्ड प्राप्त करें:

 खराब सिविल कैसे ठीक करें (cibil kaise thik kare) के लिए एक और उपाय है

।यदि आपके पास पहले से क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो आपको एक के लिए आवेदन करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक कर्ज है जिसे चुकाया गया है, तो आपको क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ सकता है और ऋण के लिए स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है।

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें और समय सीमा से पहले शेष राशि का पूरा निपटान करें, यह है

cibil score kaise sahi kare

। यह आपको तेजी से उच्च स्कोर तक पहुंचने में मदद करेगा। यदि आप कार्ड प्राप्त करने में असमर्थ हैं तो आपको एक निर्धारित जमा राशि द्वारा सुरक्षित सुरक्षित ऋण के लिए आवेदन करना होगा।

यह सब मेरे अंत से इस(

सिबिल हटाने का तरीका)

 विषय पर है ।

अपने होम लोन के अमाउंट से अपना अपना मासिक EMI निकाले, नोब्रोकर के EMI कैलकुलेटर की मदद से।

याच्याशी संबंधित विषय  :

कुलमुखत्यारपत्र म्हणजे काय ?

सिबिल स्कोर म्हणजे काय ?

चक्रवाढ व्याज म्हणजे काय ?

Agar aapka CIBIL score bigad gaya hai ya kam ho gaya hai to aapko ise sudharne mein samay aur prayaas lagta hai. Lekin main aapko 100CIBIL score kaise badhaye iske aise sujhav dungi jinka ka paalan karke, aap apne credit score ko behtar bana sakte hain aur bhavishya mein loan prapt karna aasaan bana sakte hain.

Cibil score kaise badhaye Hindi?

Cibil score ko sudharne ke liye nimnlikhit sujhaav diye jaa sakte hain:

  • Apni credit report ki jaanch karen aur trutiyon ko theek karen. Yadi aapki credit report mein koi truti hai, to use turant theek karavaen. Trutiyan aapke credit score ko prabhaavit kar sakti hain.

  • Apne credit upyog anupaat ko kam karen. Aapke dvaara upyog kiye jaane wale credit ka aapke dwara upalbdh credit ki kul rashi ke anupaat ko credit upyog anupaat kaha jaata hai. Yah anupaat jitna kam hoga, aapka credit score utana hi behtar hoga.

  • Apne bilo ka samay par bhugtan karen. Apne credit card aur dinon ke bilo ka samay par bhugtan karna aapke credit score ko sudharne ka sabse achha tareeka hai.

  • Naye credit ke liye aavedan karne se bache. Naye credit ke liye aavedan karne se aapka credit score kam ho sakta hai.

  • Apne credit itihaas ko lamba karen. Ek lamba credit itihaas aapke credit score ko behtar banane mein madad karta hai.

Cibil kaise badhaye?

Yahaan kuch atirikt sujhav diye gaye hain jo cibil score ko sudharne mein madad kar sakte hain:

  • Ek credit card ke liye aavedan karen jiska koi vaarshik shulk nahin hai. Isse aapke credit upayog anupaat ko kam karne mein madad milegi.

  • Apne credit card ka upayog karen, lekin ise bahut adhik na badhayen. Aapke dwara upyog kiye jaane wale credit ka 30% ya usse kam hona chahiye.

  • Apne credit card ki seema ko badhaane ke liye aavedan karen. Isse aapke credit upyog anupaat ko kam karne mein madad milegi.

  • Apne credit card ko band karne se bachen. Isse aapke credit itihas ko chhota kar diya jayega.

Ab aapko pata hai ki CIBIL score badhane ke liye kya karen.

Home loan lene ke liye NoBroker ke Home Loan services chune. Home loan application ke liye NoBroker ke legal experts ki madad le. Isse Sambandhit Jaankaari: सिबिल स्कोर कैसे चेक करें: CIBIL Score Kaise Check Kare? होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

नमस्ते| मैं आपकी CIBIL score sahi karne ka tarika बताने में मदद करना चाहूंगी| मुझे एक लोन लेना था लेकिन मेरा सिबिल स्कोर कम था| तो मैंने अपने दोस्त से इस बारे में जानकारी प्राप्त की| चूंकि वह एक बैंक कर्मचारी है तो उसे इस विषय की सम्पूर्ण जानकारी थी| 

अपना सिबिल स्कोर कैसे ठीक करें?

  1. एक महत्वपूर्ण चीज़ जिससे आप अपना सिबिल स्कोर ठीक कर सकते हैं वो है

    अपने मौजूदा ऋण का सही समय पर भुगतान करना

    | अपनी इएमआई को हर महीने सही वक़्त पर भर कर आप जुर्माने से बच सकते हैं और इससे आपका सिबिल स्कोर भी बढ़ेगा| 

  2. दूसरी चीज़ जो आप कर सकते हैं वो है

    अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना

    | आपको यह देखना चाहिए की उसमें किसी पुराने या मौजूदा ऋण को लेकर गड़बड़ तो नहीं है| 

  3. आपको अपने क्रेडिट कार्ड की

    बकाया राशि को समय से भर देना चाहिए

    | इसमें लापरवाही से आपका क्रेडिट स्कोर घट जाता है| 

  4. आपको एक

    जॉइंट अकाउंट होल्डर बनने से बचना

    चाहिए| यह मैं इसलिए कह रही हूँ क्यूंकि यदि सामने वाले ने ऋण में डिफ़ॉल्ट किया तो उसका असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ेगा| 

  5. आपको फिक्स्ड डिपाज़िट के बजाय

    क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए

    | एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड ले और समय से बकाया राशि का भुगतान करें|

आशा है की इससे आपको apna civil kaise theek karen यह जानने में आपकी मदद हुई होगी| 

पाएं होम लोन सबसे कम ब्याज दर पर नोब्रोकर के द्वारा! इससे सम्बंधित जानकारी:

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें: CIBIL Score Kaise Check Kare 

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X