Post Question
Home / Finance / Home Loan / सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?
Q.

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

Comment

2
Answers

1 2022-08-29T19:44:09+00:00
क्रेडिट स्कोर एक व्यक्ति के विवेकपूर्ण क्रेडिट व्यवहार का एक आइना है। ऋणदाता आमतौर पर उच्च क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं का पक्ष लेते हैं। आज, अधिकांश ऋणदाता किसी व्यक्ति की साख का आकलन करने के लिए क्रेडिट स्कोर का उपयोग करते हैं। एक संभावित उधारकर्ता की पात्रता निर्धारित करने के अलावा, एक व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर यह भी प्रभावित करता है कि वे कितने ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं और उनकी ब्याज दर क्या होगी। तो अब यदि आप सोच रहे हैं कि अच्छा सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए (cibil score kitna hona chahiye) और इसे कैसे निर्धारित किया जाता है, तो मेरे पास आपके लिए आवश्यक सभी जानकारी है।  अपने लिए सही सिबिल स्कोर का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के बाद 7.3 प्रतिशत से शुरू होने वाली ब्याज दर पर अग्रणी बैंकों से नोब्रोकर के माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन करें।

लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

एक बकाया क्रेडिट स्कोर 750 और 900 के बीच स्कोर वाला होता है। इस स्तर पर क्रेडिट स्कोर बैंकों, एनबीएफसी और अन्य ऑनलाइन उधारदाताओं द्वारा पसंद किए जाते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर इस सीमा के भीतर आता है तो अधिकांश क्रेडिट उत्पाद आपके लिए उपलब्ध होंगे। आप निम्न तालिका को देखकर सिबिल स्कोर रेंज और इसके महत्व के बारे में अधिक जान सकते हैं।
क्रेडिट स्कोर रेंज श्रेणी इसका क्या मतलब है
750 - 900 उत्कृष्ट कम ब्याज दरों और उच्च अनुमोदन अवसरों के लिए पात्र
700 - 749 अच्छा बेहतर ब्याज दरों के पात्र बन सकते हैं
650 - 699 निष्पक्ष विकल्प सीमित हैं, लेकिन क्रेडिट स्वीकृति संभव है।
600 - 649 संदिग्ध ऋण और क्रेडिट कार्ड अनुमोदन पर उच्च ब्याज दरें कठिन हो सकती हैं
Below 600 तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता स्वीकृति की संभावना बहुत कम है
जैसा कि तालिका से पता चलता है, 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को बकाया माना जाता है और कई क्रेडिट अवसरों का लाभ उठाना आसान बना सकता है। होम लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए और इसके क्या लाभ हैं? आप समय पर ऋण और क्रेडिट कार्ड दायित्वों का भुगतान करके अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं। होम लोन के लिए भी आपका सिबिल स्कोर 700-900 के बीच होना चाहिए। इसके बहुत सारे फायदे हैं। उच्च क्रेडिट स्कोर होने के कुछ मुख्य लाभ यहां दिए गए हैं:
  1. सभी प्रकार के ऋणों पर कम-ब्याज दरें
उच्च क्रेडिट स्कोर होने का यह एक महत्वपूर्ण लाभ है। हर कोई अपने क्रेडिट को उत्कृष्ट स्थिति में रखना चाहता है ताकि वे उचित ब्याज दरों पर ऋण ले सकें। यह ऋण चुकौती में भी तेजी ला सकता है और वित्तीय भार को काफी कम कर सकता है। होम लोन और संपत्ति द्वारा सुरक्षित ऋण जैसे बड़े ऋणों को थोड़ा कम करके भी लंबी अवधि की बचत प्राप्त की जा सकती है।
  1. ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए बेहतर स्वीकृति अवसर
जब आप ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो प्रत्येक ऋणदाता पहले आपके क्रेडिट स्कोर और रिपोर्ट की जांच करता है। एक कठिन पूछताछ वह है जिसे इसे कहा जाता है, और यह आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। यदि आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक उत्कृष्ट क्रेडिट स्कोर, हालांकि, आपके क्रेडिट प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाता है क्योंकि उधारदाताओं के पास आपके आवेदन को ठुकराने का कोई वैध बहाना नहीं होगा।
  1. उच्च क्रेडिट सीमाएं
ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी पात्रता अधिकतर आपकी आय और आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी। परिणामस्वरूप आप अपने क्रेडिट कार्ड पर बड़े ऋण या अधिक क्रेडिट सीमा के लिए पात्र हो सकते हैं। ये दो तत्व ऋणदाताओं को आपकी साख का मूल्यांकन करने और यह निर्धारित करने में सक्षम करेंगे कि आप एक भरोसेमंद उधारकर्ता हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो आपके लिए ऋण या क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हो सकता है, लेकिन ब्याज दरें और क्रेडिट सीमा अधिक हो सकती है।
  1. अधिक बातचीत की शक्ति
खराब क्रेडिट स्कोर से उच्च ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे ऋणों को अंततः भारी चुकौती की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, आवेदक को कम ब्याज दर की मांग करने के लिए बातचीत में कोई लाभ नहीं होगा। दूसरी ओर, मजबूत क्रेडिट वाले लोगों के पास अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड के आवेदन स्वीकृत होने का बेहतर मौका होगा। इसके अतिरिक्त, वे कई उधारदाताओं के प्रस्तावों की तुलना करने और कम ब्याज दरों के लिए उधारदाताओं के साथ बातचीत करने में सक्षम होंगे। अब आपको ज्ञात हो गया होगा की सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए। इससे संबंधित और जानकारीः सिबिल स्कोर क्या है? क्रेडिट स्कोर क्या है क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए
नमस्ते, सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए, यह जानने में मैं आपकी सहायता कर सकता हूँ| एक अच्छा सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक माना जाता है| बैंक तथा एनबीएफसी के द्वारा अगर आप गृह ऋण या निजी ऋण लेना चाहते हैं, तो आपको 750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर बनाये रखना चाहिए| इससे जुड़ी बाकि की जानकारी मैं नीचे लिख रहा हूँ, जिसे पढ़कर आपको इस विषय के बारे में समझ आ जायेगा|  

CIBIL Score Kitna Hona Chahiye?

सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच में होता है और इसका पूरा नाम होता है, क्रेडिट इनफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड| जैसे की मैंने ऊपर कहा, एक अच्छा सिबिल स्कोर 750 माना जाता है| लेकिन कुछ ख़ास ऋण के लिए बैंक 700 के सिबिल स्कोर पर भी ऋण प्रदान करते हैं| एक अच्छा सिबिल स्कोर आपकी एक बड़ा ऋण पाने में तो मदद करता ही है, साथ ही आपको ऋण कम ब्याज दर पर भी मिल सकता है|  बैंक और एनबीएफसी उन ही लोगों को ऋण देते हैं जिनमे उसे वापिस करने की क्षमता हो| क्रेडिट स्कोर इस ही बात को दर्शाता है की आप अपने ऋण का भुगतान कैसे करते हैं| यदि आप अपने ऋण की भरपाई समय के साथ लगातार करते जाते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है|  तो इसलिए मैं आपको यह सुझाव देना चाहूंगा की आप अपने पहले की ऋण का भुगतान जल्द से जल्द करें, और अपनी ईएमआई भी समय के साथ हर महीने भरते रहे| इस ही के साथ मैं अपना उत्तर समाप्त करना चाहूंगा| आशा है की इससे आपकी normal CIBIL score kitna hona chahiye, यह जानने में मदद हुई होगी|  कम ब्याज दरों पर लोन पाएं नोब्रोकर द्वारा! इससे सम्बंधित जानकारी: सिबिल स्कोर कैसे चेक करें: CIBIL Score Kaise Check Kare?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X