Post Question
Home / Finance / Banking / क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये?
Q.

क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये?

Comment

1
Answers

0 2022-07-28T21:57:23+00:00

जब हम क्रेडिट या ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो हमारा क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक होता है। यह तीन अंकों की संख्या है जो बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को बताती है कि कोई व्यक्ति कितना साख योग्य है। हमारे क्रेडिट इतिहास, जिसमें हमारे भुगतान इतिहास, हमारे द्वारा उपयोग किए गए ऋण या क्रेडिट कार्ड आदि जैसे विवरण शामिल हैं, का उपयोग हमारे क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। उच्च क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की हमारी संभावना बढ़ जाती है, और कम स्कोर के साथ घट जाती है। खराब क्रेडिट स्कोर होने के बावजूद, यदि आप कार्ड या ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास एक छोटी क्रेडिट सीमा या बहुत अधिक ब्याज दर हो सकती है। इससे बचने के लिए मैं आपको बताने जा रही हु की क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये (credit score kaise badhaye)।

आप अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा NoBroker से अपनी यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं और बदले में आकर्षक इनाम भी जीत सकते हैं। 

क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाए?

क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारे (credit score kaise sudhare) इसके लिए आप कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। यहां उनमें से कुछ हैं:

  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें:

    अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना उन महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आपको अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए करना चाहिए। आपके लिए यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि यह रिपोर्ट त्रुटि रहित है क्योंकि क्रेडिट स्कोर क्रेडिट रिपोर्ट में उपलब्ध कराए गए डेटा पर आधारित है।

  • बकाया बिलों का भुगतान करें:

    अपने क्रेडिट स्कोर को बहाल करने या कुछ हद तक बढ़ाने के लिए, आपको किसी भी अवैतनिक ऋण या क्रेडिट कार्ड भुगतान का तुरंत भुगतान करना होगा। यदि आपके पास देर से भुगतान का रिकॉर्ड है, और इसके विपरीत, तो आपकी रेटिंग खराब होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लगातार अपने क्रेडिट बिलों या किश्तों का समय पर निपटान करते हैं, भुगतान सूचनाएं या ऑटो डेबिट चालू करना एक अच्छा विचार है।

  • क्रेडिट उपयोग:

    यह एक और महत्वपूर्ण घटक है जिसे क्रेडिट स्कोर निर्धारित करते समय ध्यान में रखा जाता है। लोगों को अपने क्रेडिट उपयोग को 30% से कम बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं तो आप अपने उपलब्ध क्रेडिट का कितना उपयोग कर रहे हैं, इस पर नज़र रखें। इसके अतिरिक्त, एक क्रेडिट कार्ड कंपनी की तलाश करें जो कई मासिक भुगतानों की अनुमति देती है।

  • पुराने खातों को रिपोर्ट से न हटाएं:

    पुराने खातों को हटाने से आपका स्कोर काफी कम हो सकता है क्योंकि उनके पास भुगतान का एक ठोस इतिहास हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपने अपने दायित्वों का भुगतान कर दिया है, तो आपको उन्हें फाइल पर बनाए रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ सकता है और आपकी निर्भरता प्रदर्शित हो सकती है।

  • अपने क्रेडिट की योजना बनाएं:

    यदि आप उन्हें वापस भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो अप्रत्याशित ऋण के लिए आवेदन करना आपको बहुत खराब वित्तीय स्थिति में डाल सकता है। नतीजतन, अपने क्रेडिट की योजना बनाना और क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए केवल तभी आवेदन करना महत्वपूर्ण है जब यह वास्तव में आवश्यक हो और आपको विश्वास हो कि आप इसे वापस भुगतान कर सकते हैं।

  • अपने ऋणों को समेकित करें:

    यदि आपके पास अत्यधिक मात्रा में कर्ज है तो आप वास्तव में इसका लाभ उठा सकते हैं। एक बैंक या क्रेडिट यूनियन आपको ऋण समेकन के लिए ऋण प्रदान कर सकता है। आप बस उन्हें वापस भुगतान कर सकते हैं। आपके लिए केवल एक भुगतान की आवश्यकता होगी। याद रखें कि आप अपने ऋण की ब्याज दर कम कर सकते हैं और अपने ऋण का भुगतान जल्दी कर सकते हैं।

अब आप समझ गए होंगे की क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये (credit score kaise badhaye). 

इससे सम्बंधित और जानकारीः क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए? क्रेडिट स्कोर क्या है?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X