घर की दीवाल के लिए सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है: 40 kg पुट्टी की कीमत
Post Question
Home / Home Services / Painting / सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है?
Q.

सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है?

Comment

2Answers

4 2023-01-31T18:46:58+00:00

पुट्टी विभिन्न रंगों और रूपों में आती है, जो उपयोग की गई सामग्री की स्थिरता पर निर्भर करती है। आमतौर पे दो प्रकार की वॉल पुट्टी उपलब्ध हैं: एक सफेद सीमेंट वाली वॉल पुट्टी या एक्रेलिक वॉल पुट्टी। आप अपनी पसंद के अनुसार सबसे अच्छी वॉल पुट्टी चुनने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन अपने घर की जरूरतों को नजरअंदाज न करें। अगर आप नया घर बनवा रहे हैं और उसमे पुट्टी करवा रहे हैं और इस सवाल पे अटके हुए हैं की 40 kg पुट्टी की कीमत क्या है, तो मैं आपकी मदद कर सकता हूँ। 

पॉलीमर और खनिजों को मिलाकर सफेद सीमेंट वॉल पुट्टी बनाई जाती है। सफेद सीमेंट वॉल पुट्टी का मुख्य घटक सफेद सीमेंट है, जो एक चिकनी और पॉलिश सतह प्रदान करता है। ऐक्रेलिक वॉल पुट्टी में ऐक्रेलिक और पानी का घोल होता है। वे कम खर्चीले और उपयोग में आसान हैं लेकिन सफेद सीमेंट की दीवार पुट्टी से कमतर हैं।

अपने घर पर प्रीमियम गुणवत्ता वाली पेंटिंग और पुट्टी करवाने के लिए NoBroker की पेंटिंग सेवाओं का विकल्प चुनें।

नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनर्स की मदद से अपने घर को पाने मुताबिक डिज़ाइन करवाए।

भारत में सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी कंपनी की है (sabse best putty kaun si hai)?

पर्लकॉन वॉल पुट्टी: एक ऐसी पुट्टी जो बाहरी रूप और रंग पर गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है। बेस्ट पुट्टी इन इंडिया के रूप में जाना जाने वाला जिसके लिए पर्लकॉन की मास्कापुटी नई पीढ़ी के लिए समकालीन वॉलपट्टी के रूप में उपयुक्त है। अपने नाम से ही केवल पॉलीकॉन दीवारों पर मास्का स्मूद फिनिश का वादा करता है। मस्का पुट्टी अपने माइक्रोनाइज़्ड कणों के कारण बेहद लोकप्रिय है, जो दीवार के अन्य गुणों की तुलना में हल्के होते हैं। इतनी चिकनी होने से आपको अन्य दीवार पुट्टी की तुलना में अधिक सतह कवरेज की अनुमति मिलती है।

विशेषताएं 

  • अधिक सतह क्षेत्र को कवर करता है।

  • बैक्टीरिया और फंगस फ़्री.

  • उपयोग करते समय त्वचा की कोई दरार या सूखापन नहीं

बिड़ला वॉल पुट्टी

दीवार पर लगभग किसी भी रंग को इस अद्भुत प्रकार के वालकोर्ट विकल्प से संरक्षित किया जा सकता है। भारत में उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण में सर्वश्रेष्ठ ब्रांड के रूप में अग्रणी, वॉल पुट्टी का उपयोग करने से आपके घर को एक बेहतरीन फिनिशिंग टच मिलेगा। बिरला वॉल पुट्टी को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह पानी प्रतिरोधी डस्टप्रूफ बैक्टीरिया मुक्त भी हो। यह आपके घर को एक उन्नत रूप देने पर केंद्रित है, और भारत में उनकी सर्वश्रेष्ठ वॉल पुट्टी का उपयोग करने से ऐसा करने में मदद मिलेगी।

विशेषताएं 

  • अत्यधिक जल प्रतिरोधी

  • सतह का चिकना आवरण

एशियन पेंट्स वॉल पुट्टी

एशियन पेंट्स दशकों से काम कर रहे हैं, और लोग उनके पहले व्यापार गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए उन पर भरोसा करते हैं। वहाँ दीवार पुट्टी सफेद सीमेंट पेस्ट जीत फैलाने योग्य बहुलक और परेशानी मुक्त आवेदन के लिए लाभकारी योजक है और शीर्ष पांच दीवार प्रोटीन भारत में आती है।

विशेषताएं 

  • पानी में पहले से भिगोना नहीं

  • महान चिपकने वाली गुणवत्ता

आइरिस वॉल पुट्टी को पेंट करती है

सभी सफेद गुणों को दीवार के आंतरिक और बाहरी किनारों पर उपयोग करने के लिए नहीं बनाया जाता है। लेकिन सभी मानदंडों को तोड़ते हुए, आईरिस पेंट्स को इस दोहरे तरीके से काम करने के लिए निर्मित और डिज़ाइन किया गया है, यह देखा गया है कि लोग अक्सर इस ब्रांड को नहीं चुनते हैं क्योंकि यह बहुत प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन जब लोग उनके बारे में सीखते हैं तो पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं।

विशेषताएं 

  • दीर्घ काल तक रहना

  • बहुत जल्दी सूखता है

जेके फोटोमैक्स एक्रिलिक दीवार पुट्टी

यह उपयोग करने के लिए सही उत्पाद है यदि आप एक ऐसी दुनिया हासिल करना चाहते हैं जो सहज रूप से भव्य हो। यह भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी वाटरप्रूफ वॉल पुट्टी है, और इसके परिणामस्वरूप आपकी दीवार लंबे समय तक अपनी रेशमी और चिकनी उपस्थिति बनाए रखेगी।

विशेषताएं 

  • क्षार प्रतिरोधी पेंट और प्राइमर के लिए बिल्कुल सही

  • चमकदार, दोषरहित परिणाम।

40 kg पुट्टी की कीमत?

पुट्टी की कीमत भारत में ₹18 से ₹30

प्रति स्क्वायर फीट

के बिच में होती है। इसमें लेबर चार्जेस और अन्य खर्चे शामिल नहीं हैं। आप इसको बेस ले कर हिसाब लगा सकते हैं|

इससे सम्बंधित जानकारी: वॉल पुट्टी क्या होता है : Wall Putty Meaning in Hindi?  पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए? दीवार पर पुट्टी कैसे करें
5 2022-10-19T17:23:49+00:00

दीवार को मजबूत और पॉलिश करने के लिए दीवार पुट्टी का उपयोग किया जाता है। इसकी समजह मुझे तब हुई जब मेरे पुश्तैनी घर की दीवारे कमज़ोर हो कर टूटने लगी। अपने घर में दीवारों के सुधार को सुनिश्चित करने के लिए, आपको बाजार पर सबसे अच्छी दीवार पुट्टी की आवश्यकता होगी।इसलिए मैं आपको बताउंगी की घर की दीवारों के लिए सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है।

NoBroker की पेंटिंग सेवाओं का विकल्प चुनें और अपनी सुविधा के अनुसार अपने घर पर गुणवत्तापूर्ण पेंटिंग करवाएं। नोब्रोकर की रेनोवेशन सेवाओं से संपूर्ण रेनोवेशन समाधान प्राप्त करें। Sabse achi putty kaun si hai?

घर के निर्माण के दौरान दीवारों की सतह पर पुट्टी लगाया जाता है। यह एक सीमेंटयुक्त सामग्री है जिसका उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों दीवारों पर किया जाता है। दीवारें चिकनी हो जाती हैं फिर भी पेंट को आसानी से पकड़ने के लिए पर्याप्त रूप से खुरदरी होती हैं। यह दीवार पर एक ढाल के रूप में कार्य करता है, अत्यधिक पानी को इसे नुकसान पहुंचाने से रोकता है।

सबसे अच्छी दीवार पुट्टी कैसे चुनें?

अपने घर के लिए सबसे अच्छी दीवार पुट्टी चुनने के लिए, यदि आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा।

पुट्टी का रंग:

जब पुट्टी का रंग दीवार के रंग से मेल खाता है, तो यह एक मनभावन रूप बनाता है। पूरक रंगीन पोटीन रंग टोन को पॉप बनाता है। इसलिए वॉल पुट्टी खरीदने से पहले दीवारों के रंग पर विचार कर लें।

पुट्टी की विविधता:

पुट्टी की कई अलग-अलग किस्में हैं। जबकि कुछ महंगे हैं फिर भी लंबे समय तक चलने वाले हैं, अन्य निरंतर उपयोग के लिए नहीं बनाए गए हैं। इसलिए, आपकी प्राथमिकताएं तय करेंगी कि आपके लिए कौन सी दीवार पुट्टी सबसे अच्छी है।

वाटरप्रूफिंग:

वॉटरप्रूफिंग वॉल पुट्टी का एक महत्वपूर्ण घटक है। एक बेहतर पानी प्रतिरोधी दीवार पुट्टी आपको लंबे समय में पैसे बचाने में मदद कर सकती है।

भारत में सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है?

बिरला व्हाइट पुट्टी:

दीवार पुट्टी के उत्पादन के लिए सबसे प्रतिष्ठित फर्मों में से एक बिड़ला व्हाइट है। बिरला व्हाइट पुट्टी आदित्य बिड़ला कंपनी द्वारा बनाई गई सफेद पुट्टी का एक ब्रांड है। वे बेहद उच्च गुणवत्ता वाली पोटीन प्रदान करते हैं। वे लगातार अपने कर्मचारियों से अनुसंधान करने और पोटीन बनाने के लिए कहते हैं जो दीवारों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं। बिड़ला सफेद पुट्टी बारिश में अच्छा प्रदर्शन करते हैं क्योंकि वे बेहद जल प्रतिरोधी हैं। उनकी चमक कभी अपनी चमक नहीं खोती।

जेके व्हाइट पुट्टी:

भारत में बहुत लंबे समय से, जेके ग्रुप के पास निर्माण सामग्री के निर्माण और विपणन में काफी विशेषज्ञता है। इसके अतिरिक्त, वे आपकी दीवारों के लिए सफेद पुट्टी प्रदान करते हैं। जेके ग्रुप एक ऐक्रेलिक फाउंडेशन के साथ वॉल पुट्टी का निर्माण करता है जो आपकी दीवारों को एक चमकदार रूप देता है। वॉल पेंट के लिए, चमकदार फिनिश एक अच्छी सतह प्रदान करती है। जेके कंपनी द्वारा उत्पादित सबसे अच्छी दीवार पुट्टी को जेके सीमेंट वॉलमैक्स पुट्टी माना जाता है।

एशियन पेंट्स व्हाइट सीमेंट पुट्टी:

देश में सबसे अच्छी सीमेंट वाली पुट्टी में से एक एशियन पेंट की सफेद पुट्टी है। एशियाई दीवार पुट्टी चित्रित और निर्मित दीवारों का समान रूप से अच्छी तरह पालन करती है। यह दीवार के पेंट को भी सुरक्षित रखता है। भारतीय घरों में, यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दीवार पुट्टी में से एक है।

डुलक्स व्हाइट पुट्टी:

भारत में सफेद पुट्टी का सबसे भरोसेमंद और प्रसिद्ध ब्रांड डुलक्स है। 1931 से, यह उद्योग में मौजूद है। वे उच्च गुणवत्ता वाली पोटीन का उत्पादन करते हैं जो दीवारों को मजबूत करती है और कम पेंट का उपयोग करती है क्योंकि यह बहुत प्रभावी है।

अब आप जानते हैं की सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है। 

इससे संबंधित और जानकारीः पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए? बिरला पुट्टी कैसे की जाती है? वॉल पुट्टी क्या होता है?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |