Post Question
Home / Payment / House Rent / मकान किराया रसीद कैसे बनाएं?
Q.

मकान किराया रसीद कैसे बनाएं?

Comment

2
Answers

0 2022-11-16T11:26:02+00:00
सीधे शब्दों में मैं आपको बताऊँ तो, एक किराए की रसीद, किराएदार द्वारा मकान मालिक को भुगतान किए गए किराए का प्रमाण है, ठीक उसी तरह जैसे किसी दुकान से रसीद खरीद का प्रमाण है। यदि आप अभी भी नकद में किराए का भुगतान करते हैं, तो लेन-देन का एकमात्र मकान किराया रसीद प्रारूप मकान मालिक द्वारा हस्ताक्षरित रसीद होगा। भले ही लेन-देन के कुछ भी सबूत हों, चाहे आप चेक, क्रेडिट कार्ड या अन्य ऑनलाइन माध्यमों से भुगतान करें, फिर भी अपने मकान मालिक से किराए की रसीद प्राप्त करना ज़रूरी है। NoBroker के कानूनी विशेषज्ञों की मदद से अपने रेंट एग्रीमेंट का मसौदा तैयार करें

रेंट रिसिप्ट कैसे भरें (rent receipt kaise bhare)?

मैं अक्सर नोब्रोकर के प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपना रेंट रसीद बनता हूँ। इसलिए मैं आपको बता सकता हूँ  क द्वारा किराया रसीद कैसे बनाते हैं । 
  • सबसे पहले नोब्रोकर के रेंट जेनेटर पेज पर जाएं।
नोब्रोकर के रेंट जेनेटर पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
  • अब किरायेदार का नाम, मालिक का नाम दर्ज करें।
  • फिर किरायेदार और मालिक का संपर्क विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद मासिक किराया और मालिक का पैन कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • फिर, किराए की संपत्ति का पता और मालिक का पता दर्ज करें।
  • अब पीडीएफ लिंक प्राप्त करने और किराए की रसीद उत्पन्न करने के लिए रसीद की शुरुआत और समाप्ति तिथि और ईमेल आईडी दर्ज करें।

मकान किराया रसीद फॉर्मेट

प्रत्येक कंपनी की एक अलग आवश्यकता होती है। कुछ कंपनियों को केवल सबसे हाल के 12 महीनों की आवश्यकता होती है, अन्य को केवल सबसे हाल के 3-6 महीनों की आवश्यकता होती है। हमेशा अपने मकान मालिक की किराया रसीद की एक प्रति का अनुरोध करें। यह आपको धोखाधड़ी से बचाएगा और उस दस्तावेज के रूप में काम करेगा जो आपने समय पर किराए का भुगतान किया था। यदि आप HRA का उपयोग करना चाहते हैं और अपनी कानूनी योग्यता को मान्य करना चाहते हैं तो आपकी किराया रसीदों में विशिष्ट जानकारी होनी चाहिए। आसान समझ के लिए, किराए की रसीद पर सभी जानकारी शामिल करें। आयकर लाभ का दावा करने के लिए ये बारीकियां भी आवश्यक हैं. वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक मकान किराया रसीद प्रारूप चाहते हैं, तो मैंने आपके लिए भी इसकी रूपरेखा तैयार की है। मकान मालिक का नाम ____________________________           दिनांक: _____/_____/_______ धन्यवाद के साथ प्राप्त किया ________________________________________       (कियारेदार)  पता ____________________________________________________________________ रुपये की राशि। _____________________________________________________________  मासिक किराया रु. ______________             फ्रोम _____________             टू _______________  कुल रु. ___________________                  शेष रु.__________                अग्रिम रु.  __________  (संपत्ति के मालिक के हस्ताक्षर)  रसीदी स्टाम्प  रु. _______________ /- आशा है की मेरा दिया हुआ मकान किराया प्रारूप आपके काम आये. इससे संबंधित और जानकारीः किरायानामा कैसे बनता है?  रेंट एग्रीमेंट कैसे बनाये: Rent Agreement Kaise Banta Hai?  11 महीने का रेंट एग्रीमेंट स्टांप पेपर वैल्यू?
0 2023-04-03T22:49:47+00:00
किराए की रसीद किरायेदार द्वारा मकान मालिक को किराए के भुगतान का एक रिकॉर्ड है। मकान मालिक इसे जारी करता है, और इसका उपयोग कर या कानूनी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। मेरे ख्याल में सभी को जानकारी होनी चाहिए की मकान किराया रसीद प्रारूप PDF फॉर्मेट कैसे निकाले।  मकान किराया रसीद pdf में किराए के भुगतान की तिथि, लेन-देन की विधि और किराए की राशि सहित सभी महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं। यह भुगतानों के ठोस रिकॉर्ड को बनाए रखने में दोनों पक्षों की सहायता करता है। किसी भी संभावित किराए के भुगतान की समस्या को हल करने के लिए, यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। नकद या चेक द्वारा भुगतान करने वाले किराएदारों को अपने भुगतानों का हिसाब रखना चाहिए, खासकर यदि वे किराएदार हैं। अब नोब्रोकर की मदद से घर बैठे अपना रेंट एग्रीमेंट बनवाये यदि किराये का घर ढूंढ़ने में मदद चाहिए तो एक्सपर्ट असिस्टेंस की और देखे. आज ही नोब्रोकर टेनान्ट प्लान को सब्सक्राइब करे अपने रेंट का भुगतान नोब्रोकर रेंट पे से करे और इंस्टेंट रसीद के साथ साथ पाये गिफ्ट्स वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस टैक्स लाभ (एचआरए) का दावा करने के लिए किराए की रसीद भी आवश्यक दस्तावेज हैं। दस्तावेज़ मकान मालिक-किरायेदार के किराए के लेन-देन को स्थापित करता है। नतीजतन, यह आयकर निवेश प्रमाण जमा करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एचआरए कर छूट और मकान किराया रसीद प्रारूप के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

Makan kiraya rasid कैसे जनरेट करें?

ऐसे कई ऑनलाइन सेवा प्रदाता हैं जो बिना किसी लागत के आयकर उद्देश्यों के लिए makan kiraya raseed तैयार करने में आपकी सहायता करेंगे। किराए की रसीद प्राप्त करने के लिए, आवश्यक जानकारी दर्ज करें और किराए की रसीदें तैयार करें। ऑनलाइन रसीदें जनरेट करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें: चरण 1: वांछित प्लेटफॉर्म पर नेविगेट करें और किराया रसीद जनरेटर विकल्प चुनें। पहला पृष्ठ आपको किरायेदार का नाम और किराए की राशि दर्ज करने के लिए कहेगा। आगे बढ़ने के लिए, 'जारी रखें' बटन पर क्लिक करें। चरण 2: मकान मालिक का नाम, किराए की संपत्ति का पूरा पता और पैन जानकारी दर्ज करें (वैकल्पिक)। आगे बढ़ने के लिए, 'जारी रखें' बटन पर क्लिक करें। चरण 3: वह समय सीमा दर्ज करें जिसके लिए रसीदें जनरेट की जानी चाहिए। आगे बढ़ने के लिए, 'जारी रखें' बटन पर क्लिक करें। चरण 4: अगले पृष्ठ पर, आप रसीद का पूर्वावलोकन देख सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के बाद कि पूर्वावलोकन का हर पहलू सही है, किराए की रसीदों की प्रतियां प्राप्त करने के लिए अंतिम स्क्रीन पर प्रिंट बटन का उपयोग करें। आपकी किराए की रसीद अब पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है। आप इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह से आप मकान किराया रसीद प्रारूप PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।  इससे सम्बंधित जानकारी: मकान किराया छूट नियम मकान मालिक को किराया किस दिन देना चाहिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मकान किराया भत्ता नियम

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X