Post Question
Home / Finance / Banking / लोन कितने प्रकार के होते हैं?
Q.

लोन कितने प्रकार के होते हैं?

Comment

1
Answers

अगर हम देखे तो आज के माहौल में, लोन का उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसका उपयोग स्टार्ट-अप को फाइनेंस करने या नए घर के लिए सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है। पर हर उपयोग के लिए अलग प्रकार के लोन बाजार में होते हैं। मैं आपको बताउंगी मार्किट में पेश किए जाने वाले लोन कितने प्रकार के होते हैं (loan kitne prakar ke hote hain) और उनका क्या उपयोग है NoBroker पर 7.3% से शुरू होने वाली ब्याज दर पर होम लोन देखें।

बैंक लोन कितने प्रकार के होते हैं (bank loan kitne prakar ke hote hain)?

पुनर्भुगतान के वादे के साथ थोड़े समय के लिए उधार ली गई धनराशि को लोन कहा जाता है। बैंक के पास प्राप्त जमा राशि को अपने पास रखने की अनुमति नहीं होती है। क्योंकि ब्याज इन बैंकों के लिए आय का प्राथमिक स्रोत है, शेष राशि नकद भंडार में एक निश्चित राशि को संरक्षित करने के बाद जरूरतमंद उधारकर्ताओं को वितरित की जाती है। बैंक लोन के विभिन्न रूपों में शामिल हैं, जैसे की; A) अनसेक्युरड़ बैंक लोन: ये ऐसे लोन हैं जो बिना किसी सुरक्षा के दिए जा सकते हैं। इन ऋणों पर ब्याज दर अधिक है क्योंकि उधारकर्ता द्वारा दिवालिया घोषित किए जाने की स्थिति में लोन राशि की वसूली का कोई साधन नहीं है। असुरक्षित लोन भी कई प्रकार के होते हैं। 
  1. व्यक्तिगत/पर्सनल लोन: स्कूल, स्वास्थ्य, शादियों आदि जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत लोन का उपयोग किया जाता हैं। विभिन्न उद्देश्यों के लिए कई व्यक्तिगत लोन हाल ही में बढ़े हैं। व्यक्तिगत ऋणों में वृद्धि के कई कारण हैं, जिनमें कम ब्याज दर, तरलता आदि शामिल हैं।
  2. शिक्षा लोन: प्रमुख विश्वविद्यालयों में जाने और विदेश में अध्ययन करने की इच्छा इन ऋणों की मांग को बढ़ाती है। अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में, इसका उपयोग पूर्ण या अंशकालिक रूप से किया जा सकता है। इस लोन की एक अनूठी विशेषता यह है की अगर संभव न हो तो निलंबन अवधि के दौरान छात्र अपने पाठ्यक्रम के अंत के 12 महीने बाद तक भुगतान नहीं कर सकते हैं।
  3. वाहन लोन: इस लोन का उपयोग या तो नए या पुराने ऑटोमोबाइल खरीदने के लिए किया जाता है, जैसे दो या चार पहिया वाहन।
B) सुरक्षित बैंक लोन: उधार लेने के खिलाफ गारंटी देने के लिए, यह कोलैटरल की मांग करता है। इस घटना में कि उधारकर्ता उधार ली गई धनराशि चुकाने में अगर असमर्थ होता है, तो कोलैटरल ऋणदाता के दावे की रक्षा करता है। असुरक्षित लोन की तुलना में इसकी ब्याज दर कम है। सुरक्षित ऋण प्रकार ये हैं। 
  1. गृह लोन: यह आपको अपना घर खरीदने और बनाने के लिए आवश्यक धनराशि प्रदान करता है। आप एक नया घर खरीदने, अपने मौजूदा घर को बेचने, अपने घर का विस्तार करने और इसे प्रस्तुत करने के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. प्रॉपर्टी लोन: संपत्ति पर लोन के साथ, आप संपत्ति को गिरवी रख सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आय का उपयोग कर सकते हैं, चाहे वे व्यक्तिगत हों या पेशेवर।
  3. सेक्युरिटीज़ पर लोन: आप व्यक्तिगत या व्यावसायिक जरूरतों के लिए उधार चुकाने के लिए सहमत होकर प्रतिभूति लोन के साथ अपने निवेश को वित्तपोषित कर सकते हैं। शेयर, म्युचुअल फंड आदि संभावित निवेश के उदाहरण हैं।
  4. गोल्ड लोन: गोल्ड लंबे समय से सबसे लोकप्रिय एसेट क्लास में से एक रहा है। गोल्ड लोन के लिए कोलैटरल के रूप में सोने के आभूषण या अन्य संपत्ति को गिरवी रखना चाहिए। लोन राशि पर सोने की प्रतिज्ञा की उपयोगिता के एक निश्चित प्रतिशत के रूप में सहमति होती है। होम या प्रॉपर्टी लोन की तुलना में गोल्ड लोन शॉर्ट टर्म लोन होता है।
  5. म्युचुअल फंड और शेयरों पर लोन: म्युचुअल फंड को लोन कोलैटरल के रूप में भी देने का वादा किया जा सकता है। लोन देने के लिए वित्तीय संस्थानों को पूंजीगत धन देने का वादा कर सकते हैं। इसके लिए, किसी को फाइनेंसर को लिखने की जरूरत है, जो म्यूचुअल फंड के रजिस्ट्रार को लिखेंगे, और वादा किए जाने वाले यूनिटों की एक विशेष संख्या पर ग्रहणाधिकार लगाया जाता है।
  6. फिक्स्ड डिपॉजिट लोन: यह न केवल निश्चित रिटर्न देता है बल्कि आपकी तत्काल जरूरतों को भी पूरा करता है। यह एफडी के मूल्य के 70 से 90 प्रतिशत के बीच होता है और उधारदाताओं के बीच भी भिन्न होता है।
अब आपको पता है कि लोन कितने प्रकार के होते हैं (loan kitne prakar ke hote hain).  इससे संबंधित और जानकारीः सबसे सस्ता होम लोन किस बैंक का है? होम लोन कैसे मिलता है? होम लोन कितने प्रकार के होते हैं?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X