Hindi
comment

आपके घर को बेबी प्रूफ़ करने के लिए उपयोगी टिप्स (सुझाव)

एक बच्चे को इस दुनिया में लाना एक बड़ा और चुनौतीपूर्ण काम होता है। जब आप अस्पताल से लौटते हैं , उसी क्षण से आपको अपने घर में हर चीज़ पर ध्यान देना होगा। अपने घर को बच्चे के लिए सुरक्षित बनाना उतना चुनौतीपूर्ण है नहीं जितना लगता है, बस आप हमारे आसान से बेबी-प्रूफिंग टिप्स का पालन करें।

Things we covered for you

+

आपके घर में कोई भी कमरा ऐसा नहीं हो सकता है जिसे आप अनदेखा कर सकते हैं, रसोई से लेकर  पालने (क्रिब) तक हर जगह पर खतरे हो सकते हैं। आइए, कुछ बुनियादी और ज़रूरी बेबी-प्रूफिंग उपायों को देखें-

1-पालने की सुरक्षा (क्रिब सेफ़्टी): पालने में ज़्यादा खिलौने या तकिए नहीं रखें, वे चाहे जितने भी प्यारे हों, आपके बच्चे को आसानी से परेशान कर सकते हैं।

2-बेबी मॉनीटर्स: ये गैजेट्स (उपकरण) उपयोगी हो सकते हैं पर इन्हें, बुद्धिमानी और सावधानी के साथ चुनना होगा। तारों वाले मॉनीटर खतरनाक साबित हो सकते हैं, और घटिया गुणवत्ता (क्वालिटी) वाले गैजेट्स (उपकरण) आग भी पकड़  सकते हैं!

Helpful Tips to Baby Proof Your Home

Read: इंस्टाग्राम प्रो की तरह अपना घर सजाएँ – आपके लिए कुछ सीक्रेट ट्रिक्स  

Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



3- जलना (बर्न्स): आपके बच्चे की त्वचा आपकी त्वचा से अधिक सवेदनशील (सेंसिटिव) होती है। जलने से बचने के लिए हमेशा अपने बच्चे को नहलाने वाले पानी के तापमान को चैक करें और अच्छे थर्मामीटर खरीदें। अपने बालों के उपकरण (एप्लायंसेज़) जैसे कि कर्लिंग अईरंस्(बालों को रोल करने वाले) और स्ट्रेटनर्स (बालों को सीधे करने वाले) को उनकी पहुँच से बाहर रखें।

 

4-लापरवाही से रखे गए तार: किसी भी प्रकार की तार(कॉर्ड), चाहे वह एक ब्लाइंड कॉर्ड हो या एक इलेक्ट्रिकल कॉर्ड, खतरनाक हो सकती है। तारों को बांधकर रखने से और अपने बच्चे की पहुंच से बाहर रखने से बच्चों को ऐसी दुर्घटना से बचाया जा सकता है जिसमें वो उनको गले में लपेटकर गला घोंटने की मुसीबत में पड़ सकते हैं | 

 

5-शौचालय के ताले (टॉयलेट लॉक्स): ये निफ्टी लॉक्स (ताले) आपके बच्चे को शौचालय में गिरने से बचाते हैं। यह विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि पानी के एक इंच में भी डूबना संभव है।

 

Helpful Tips to Baby Proof Your Home

 

6-गिरने वाली वस्तुएं: बहुत से बच्चे बुकशेल्फ़ से किताबों को निकालने की कोशिश करते हैं या बुकशेल्फ़ पर चढ़ने की कोशिश करते हैं। यह बेहद खतरनाक है क्योंकि ये उनके ऊपर गिर सकता है। मेटल  ब्रैकेट के साथ दीवार पर बुकशेल्फ़ को लगाकर रखने से अपने बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं।

7-बिजली का आउटलेट: बिजली के आउटलेट में तरह तरह की वस्तुओं को रखने की कोशिश करना कई दुर्घटनाओं को न्यौता देना है। इससे बचने का सबसे आसान तरीका आउटलेट रक्षक या सुरक्षा कैप्स का उपयोग करना है।
Read: होम लोन के लिए ज़रूरी डॉक्युमेंट्स

8- फ़र्नीचर् गॉर्ड: जैसे ही आपके बच्चे घुटनों के बल चलना (क्रॉलिंग) या चलना शुरू करते हैं तो आपको यह देखने की ज़रूरत है कि वे अपने आस-पास के फ़र्नीचर से ना टकराएँ। सभी फ़र्नीचर पर और किसी भी शार्प किनारों पर जिनसे वे खुद को चोट पहुँचा सकते हैं, कॉर्नर और एज बंपर्स खरीदें और लगाएँ।

 

Helpful Tips to Baby Proof Your Home

 

9-सफाई में काम आने वाली चीज़ें: अपने रसोईघर और बाथरूम की सफ़ाई के सभी सामानों को बंद करके रखें। ये आपके बच्चे की सवेदनशील त्वचा (सेंसिटिव स्किन) को जला सकते हैं और साथ ही साथ अगर वो इन चीज़ों को मुँह में ले लेंगे तो वे घातक ज़हरीले  भी हो सकते हैं।

10-कमरे के ताले – ख़ास कर बाथरूम, गराज और बाहरी दरवाज़ों को लॉक करके रखना  चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक डोरनोब लॉक है। अब आप चैन से सो सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आपका बच्चा उन दरवाज़ों को खोल या बंद नहीं कर सकता है।

अगर आपको लगता है कि आपका अपार्टमेंट आपके सुरक्षा मानकों (सेफ्टी स्टैंडर्ड्स) को पूरा नहीं करता है, बहुत पुराना, घिसा पिटा या बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं है, तो उस घर को खाली करने का समय आ गया   है। नोब्रोकर/ NoBroker आपके बजट और ज़रूरत को पूरा करने वाले विकल्पों को खोजने में आपकी मदद कर सकता है।
Read: आपके लिविंग रूम के लिए वास्तु टिप्स

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

No tags found for the current post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask