Post Question
Home / Home Services / AC Services / AC Cooling Nahi Kar Raha Hai
Q.

AC Cooling Nahi Kar Raha Hai

Comment

2
Answers

1 2023-02-24T13:16:25+00:00

मुझे याद है जब आधी रात में मेरे ऐसी ने काम करना बंद कर दिया था और मैं और मेरा पूरा परिवार बिना नींद वाली रात में पसीना बहा रहे थे। और सबसे बुरी बात यह थी की वह जुलाई की तपती गर्मी का महीना था। इसलिए मैंने अगले दिन ही ऐसी के सर्विस सेंटर में कॉल कर क बताया था की

AC cooling nahi kar raha hai kya karen. उन्होंने मुझे कुछ तरीके बताये थे जिसपे मैं घर पे ही बिना किसी परेशानी के चेक कर सकता था की ऐसा क्यों हो रहा है। मैं आपको बताता हूँ उन्होंने मुझे क्या बताया था।

NoBroker इलेक्ट्रीशियन सर्विस प्रोवाइडर्स से संपर्क करके अपने उपकरणों की जांच करवाएं नोब्रोकर के पेशेवरों द्वारा सबसे सुरक्षित और सबसे किफायती तरीके से अपने एसी की सर्विस यहां करवाएं। नोब्रोकर पर ऐसी रेंट पर लेने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

एसी के ठंडा न होने के सबसे आम कारण हैं:

भरा हुआ एयर फिल्टर

यदि एयर कंडीशनर ठंडा नहीं होता है, तो एयर फिल्टर बंद हो सकता है। ऐसे मामले में, हवा ठीक से प्रवाहित नहीं हो सकती है जो एयर कंडीशनर की शीतलन क्षमता को बहुत कम कर देती है।

गंदे कॉइल

यदि एयर कंडीशनर पर्याप्त ठंडा नहीं है तो कंडेनसर कॉइल गंदे और मलबे से भरे हो सकते हैं। यदि कॉइल काफी गंदे हैं, तो यूनिट कभी भी पर्याप्त ठंडी नहीं होगी और कमरे को ठंडा नहीं कर पाएगी।

अपर्याप्त शीतलक

शीतलक बाष्पीकरणीय कॉइल के माध्यम से घूमता है और इसके ऊपर बहने वाली हवा को ठंडा करता है और अंततः कमरे में ठंडी हवा भेजता है। इसलिए जब इस शीतलक का स्तर अपर्याप्त हो जाता है, तो एसी ठंडा होने में असफल हो जाता है।

दोषपूर्ण कंप्रेसर

एक कंप्रेसर एक एयर कंडीशनिंग इकाई का दिल होता है जो आपके कमरे को ठंडा करने के लिए जिम्मेदार होता है। यदि एयर कंडीशनर ठंडा नहीं होता है, तो कंप्रेसर खराब हो सकता है।

दोषपूर्ण थर्मोस्टेट

थर्मोस्टैट एक सेंसर है जो कमरे के तापमान को महसूस करता है और कंप्रेसर को कूलिंग चक्र शुरू करने या बंद करने का संकेत देता है। यदि थर्मोस्टैट ख़राब है, तो एयर कंडीशनर ठंडा नहीं होता है या लगातार ठंडा हो सकता है।

खराब हिस्से

एसी के ठंडा न होने के पीछे अन्य संभावित तकनीकी कारणों में कंप्रेसर का दोषपूर्ण रन कैपेसिटर, दोषपूर्ण नियंत्रण बोर्ड, खराब थर्मिस्टर, चोक केशिका, दोषपूर्ण मोटर आदि हो सकते हैं।

उच्च वायुमंडलीय तापमान

एक एसी में इष्टतम ऑपरेटिंग तापमान (आस-पास का तापमान) होता है जिस पर यह सबसे प्रभावी ढंग से काम कर सकता है। यदि तापमान इष्टतम तापमान सीमा से अधिक हो जाता है, तो एयर कंडीशनर की दक्षता कम हो जाती है।

अंडरसीज्ड एसी

एक विशाल कमरे में एक छोटा एसी हमेशा चरम गर्मियों में कमरे को ठंडा करने में मुश्किल होता है। एसी का साइज कमरे के साइज के हिसाब से होना चाहिए।

दोषपूर्ण एसी रिमोट

ऐसी स्थिति भी हो सकती है जब रिमोट एसी यूनिट को तापमान परिवर्तन के संकेत भेजने में विफल रहता है। रिमोट का एक साधारण रिप्लेसमेंट ट्रिक करेगा.

Window AC cooling na kare to kya karen?

अगर आपका एसी भी कूलिंग की समस्या का सामना कर रहा है, तो यहां पांच तरीके दिए गए हैं जिनसे आप समस्या को ठीक कर सकते हैं और मशीन की दक्षता में सुधार कर सकते हैं।

साफ एयर फिल्टर

गंदे एयर फिल्टर आमतौर पर एयर कंडीशनर की सबसे आम समस्या है। अस्वच्छ एयर फिल्टर कूलिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में एयर फिल्टर को साफ कपड़े से या सीधे बहते पानी के नीचे साफ करना चाहिए।

दोषपूर्ण मोटर

दोषपूर्ण मोटर एक और आम समस्या है जिसका सामना एयर कंडीशनर करते हैं और जो कूलिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि कंपनी सर्विस सेंटर पर कॉल करें। इस तरह के एक मुद्दे को एक पेशेवर द्वारा सबसे अच्छा संभाला जाता है।

क्षतिग्रस्त कम्प्रेसर

क्षतिग्रस्त कंप्रेशर्स एयर कंडीशनर के कूलिंग सिस्टम को भी प्रभावित कर सकते हैं। एक एयर कंडीशनिंग इकाई में एक कंप्रेसर एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह बाष्पीकरणकर्ता और कंडेनसर के बीच शीतलक के प्रवाह का प्रबंधन करता है। क्षतिग्रस्त कंप्रेसर को बदलने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है।

गलत थर्मोस्टेट सेटिंग्स

अगर एसी अचानक ठंडा होना बंद कर दे, तो थर्मोस्टेट को चेक कर लेना चाहिए। ऐसी स्थिति में थर्मोस्टैट की सेटिंग को ऑटो मोड में कर देना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि एसी थर्मोस्टेट को हमेशा ऑन मोड के बजाय ऑटो मोड में रखें।

अब आप जानते हैं की

AC cooling nahi kar raha hai तो आप क्या  हैं। 

इससे सम्बंधित जानकारी: एसी का कंप्रेसर कैसे चेक करें? AC ki Gas Kaise Check Kare? 1.5 टन एक घंटे में एसी बिजली की खपत कितनी है? एसी का कंप्रेसर कैसे चेक करें?

नमस्ते। मैंने पढ़ा की आप पूछ रहे थे की ac thandi hawa nahi de raha तो क्या करें। चूंकि मैं इस समस्या से गुज़र चूका हूँ तो इसलिए आपकी मदद कर सकता हूँ। चलिए, मैं आपको बताता हूँ कि यदि ऐसी ठंडा नहीं कर रहा, तो क्या करना चाहिए।  

एसी कूलिंग नहीं हो रहा है तो क्या करें?

साफ़ करें कंडेनसर की कोइल: 

कंडेनसर कॉइल ऐसी के बाहरी भाग का हिस्सा होता है। जब इन पर धूल और गंदगी जम जाती है, तो यह ऐसी की कूलिंग क्षमता पर प्रभाव डालते हैं।  

इसके लिए आप एक मुलायम ब्रश की मदद से कोइल लप साफ़ कर सकते हैं। आप पानी का स्प्रे इस्तेमाल करके भी यह कार्य कर सकते है।  

गैस की कमी: 

आपके एसी में गैस के होने से ठंडी हवा मिलती है। जब गैस की कमी होने लगती है तो इसका प्रभाव ठंडी हवा पर पड़ता है। इसलिए आपको जांच करनी चाहिए की कही ऐसी में गैस काम तो नहीं।  

यदि गैस के भरे होने के बाद भी दिक्कत हो तो जांच करें की गैस लीक तो नहीं हो रही। आप ऐसे में एक अच्छे एसी तकनीशियन को बुलाएंगे तो बेहतर होगा।  

आशा है की अब आप AC thanda nahi kar raha hai तो क्या करें यह जान गए होंगे।  

अपने एसी की कूलिंग क्षमता में सुधार पाएं नोब्रोकर के तकनीशियन द्वारा! इससे सम्बंधित जानकारी:

AC ka Compressor Bar Bar Band Hona कैसे ठीक करें? 

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X