Post Question
Home / Interior Design / सजावट वाले पौधे का नाम बताइए
Q.

सजावट वाले पौधे का नाम बताइए

Comment

2
Answers

आप पौधों के प्रति उत्साही हों या न हों, आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि पौधे हमेशा हर जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं। मुझे ऐसा लगता है की पौधे घर के सबसे नीरस कोने में हरे रंग का एक सुंदर पॉप जोड़ते हैं और निस्संदेह, आंतरिक सजावट के लिए एक बाहरी अनुभव देते हैं। खैर, प्रकृति के पास निश्चित रूप से हमें लाखों तरीकों से आकर्षित करने का एक तरीका है और हम पर्याप्त रूप से आभारी नहीं हो सकते। इसलिए मैं आपको बताउंगी की मेरे कुछ पसंदीदा सजावटी पौधे के नाम जो आपके घर को बेहद खूबसूरत बना सकते हैं। 

चाहे आपने हाल ही में पौधों में रुचि पैदा की है और अपने रहने की जगह को रोशन करना चाहते हैं या आगामी सीज़न के लिए अंदरूनी बदलाव करना चाहते हैं, यहाँ कुछ विशिष्ट सजावटी पौधे के नाम हैं जो आपके घर में जीवन और रंग लाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों से बात करें अगर आप अपने घर को पौधों से सजाना चाहते हैं

सजावट वाले पौधे का नाम बताइए (sajavat wale paudhe ka naam bataiye) 

  1. सिल्वर नर्व प्लांट

अगर आप सदाबहार सजावटी पौधे के नाम जानना चाहते हैं तो सिल्वर नर्व प्लांट सबसे अच्छे सदाबहार सजावटी उद्यान पौधों में से एक है जिसमें गहरी हरी पत्तियाँ होती हैं जिनमें नाजुक रूप से पत्तियाँ चलती हैं। केंद्र बिंदु होने के नाते, ये नस के निशान सफेद, चांदी से हरे, गुलाबी आदि में भिन्न हो सकते हैं। पत्ते बड़े और राजसी होते हैं जो ध्यान खींचेंगे, चाहे उनका प्रदर्शन कोई भी हो।

  1. फाइबर ऑप्टिक घास संयंत्र

हालांकि, यह एक घास की तरह दिखता है, फाइबर ऑप्टिक घास का पौधा एक सजावटी पौधा है जो मूल रूप से सेज परिवार से संबंधित है और गर्म जलवायु या धूप वाली खिड़की में साल भर खिलता है। पौधे के लंबे पतले ब्लेड की नोक छोटे टर्मिनल फूलों के सिर से अलंकृत होती है जो फाइबर-ऑप्टिक नवीनता लैंप के समान होती है।

  1. स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट या मदर इन लॉ की जीभ आपके छायादार बरामदे को ताज़ा करने के लिए सबसे अच्छे सजावटी पौधों में से एक है। पौधे में तलवार जैसी आकार की मजबूत, बनावट वाली पत्तियां होती हैं जो लंबाई के माध्यम से थोड़ा सर्पिल होती हैं। पौधा 1 मीटर तक लंबा हो सकता है और इसलिए, इसे एक मजबूत बर्तन में रखने का सुझाव दिया जाता है।

  1. मोतियों की माला

मोतियों की माला गोल मोतियों के नाजुक प्रतानों के साथ एक अनुगामी रसीला है। यदि आप सर्वश्रेष्ठ सजावटी उद्यान पौधों की तलाश कर रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से आपकी सूची में होना चाहिए क्योंकि वे हैंगिंग बास्केट में एक अद्भुत प्रदर्शन करते हैं। वे सूखा प्रतिरोधी हैं और पौधे के किनारे पर फैलते हुए कई फीट बढ़ते हैं।

  1. शांति लिली

पीस लिली एक बड़ा फूल वाला पौधा है जो प्रियजनों के लिए एक आदर्श उपहार भी है। सबसे आम हाउसप्लंट्स में से एक, इसमें अरुम के आकार के तेजतर्रार सफेद खिलने के साथ मजबूत, चमकदार पत्तियां हैं। भव्य सजावटी पौधे को इसके वायु शुद्धिकरण गुणों के लिए भी पसंद किया जाता है।

    अब अगर आपसे कोई पुछे की सजावट वाले पौधे के नाम बताइए, तो आप इन खूबसूरत सजावटी पौधे के नाम बता सकते हैं जो निश्चित रूप से आपके सुस्त और उबाऊ स्थान को अपने आकर्षक सौंदर्यशास्त्र से भर देंगे और आपकी सजावट में जान डाल देंगे।

    इससे संबंधित और जानकारीः बिना धूप वाले फूल के पौधे कौन से है? बिना प्लास्टर के खाली दीवार की सजावट कैसे करें?
-1 2023-06-19T12:53:07+00:00

एक बार मैंने और मेरे दोस्तों ने सबसे खूबसूरत सजावटी पौधों के नामों का पता लगाने के बारे में सोचा। इसके लिए हमने हरे-भरे बगीचों और जीवंत परिदृश्यों में जाने का निर्णय किया। अपनी यात्रा के दौरान, हमने चीनी मनी प्लांट,

वायु संयंत्र

और बोन्साई देखा। मैं आपको बताता हूँ कुछ ऐसे ही सजावटी पेड़ों के नाम और उनकी पहचान करने का तरीका। 

सजावटी पौधों की पहचान

सजावटी पौधों की पहचान में विभिन्न पौधों की प्रजातियों को उनकी अनूठी विशेषताओं के आधार पर पहचानना और वर्गीकृत करना शामिल है। उन विशेषताओं में पत्तियों, फूलों और फलों के आकार और रंग के साथ-साथ पौधे की समग्र वृद्धि की आदत और आकार शामिल हो सकते हैं। सजावट वाले पौधों के नाम की पहचान करने के लिए, पौधे पहचान गाइड, वनस्पति संदर्भ पुस्तकें, ऑनलाइन डेटाबेस का उल्लेख कर सकते हैं, या बागवानी विशेषज्ञों, वनस्पति विज्ञानियों, या बागवानी विशेषज्ञों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जिनके पास पौधे की पहचान में ज्ञान और अनुभव है।

सजावटी पौधों के नाम बताइए

  • चीनी मनी प्लांट:

    चाइनीज मनी प्लांट में सिक्के के आकार के गोल पत्ते और सीधा तना होता है। यह एक बोल्ड, सजावटी पौधा है जो छोटे बर्तनों में आश्चर्यजनक दिखता है और उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश में अच्छी तरह से बढ़ता है। 

  • वायु संयंत्र:

    जैसा कि नाम से पता चलता है, ये सजावटी बगीचे के पौधे खुद को मिट्टी से नहीं जोड़ते हैं, आप उन्हें ग्लास ग्लोब, सूखे कंकड़, गोले, छाल आदि के बिस्तर में लटका सकते हैं।

  • जल बाँस:

    टर बैम्बू सबसे सस्ते ऑनलाइन प्लांट्स में से एक हैं, जिनका व्यापक रूप से उपहार के रूप में आदान-प्रदान किया जाता है क्योंकि माना जाता है कि वे सौभाग्य, स्वास्थ्य, धन, समृद्धि और सकारात्मकता लाते हैं। 

  • बोन्साई:

    बोन्साई, विभिन्न प्रकारों में आते हैं, बौने गमले वाले पेड़ हैं और उन्हें उगाना चीनी बागवानी अभ्यास में एक कला के रूप में माना जाता है। 

  • बनी कान कैक्टस:

    ये सजावटी बगीचे के पौधे 2 से 3 फीट लंबे रसीले होते हैं जिनमें छोटे सफेद भूरे रंग के चुभन होते हैं जिन्हें ग्लोचिड्स कहा जाता है। गर्मियों के दौरान, वे मलाईदार पीले फूल और गोलाकार बैंगनी फल पैदा करने की संभावना रखते हैं।

ये हैं कुछ

सजावटी पेड़ों के नाम जो आपके काम आ सकते हैं। 

NoBroker के साथ घर की सुंदर इंटीरियर डिजाइन करें! इससे सम्बंधित जानकारी: पान का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं धन कुबेर का पौधा कैसा होता है तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में 

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Most Viewed Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X