Hindi
comment

किचन स्पेस सेवर्स जिसकी आपको अभी है ज़रूरत

किसी भी घर में सबसे ज़्यादा चहल पहल किचन में ही होती है। घर का हर सदस्य, सुबह नाश्ते से लेकर रात तक किचन का इस्तेमाल करता है। जब एक कमरे का हर दिन इतना इस्तेमाल होता है तो आपकी ज़रूरत होती है कि वो काम करने के लायक और अच्छा दिखे। 

+

इन दोनों चीज़ों को एक कमरे में एक साथ बनाये रखना आसान काम नहीं है, किचन में खासकर इसलिए क्योंकि वहां बहुत सारे बर्तन, अप्लाइंस जैसी और भी कई अलग-अलग चीज़ें रखी होती है। जब आपका किचन छोटा होता है तब तो चीज़ें और भी ज़्यादा गड़बड़ होने लगती हैं, और इसलिए आपको ज़रूरत है किचन स्पेस सेवर्स की। यहाँ कुछ चीज़ें है जो आप अपने छोटे किचन को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं-

1-     वॉल स्पेस का इस्तेमाल करें 
Read: बेडरूम लिनन्स जो आपका दिल खुश कर देंगे


Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



एक खाली दीवार होने का ये फायदा होता है कि आप उसका इस्तेमाल कई चीज़ों के लिए कर सकते हैं! किचन में आपको पेंटिंग्स या पिक्चर्स टांगने की ज़रूरत नहीं है, उसकी जगह आप इस दीवार का इस्तेमाल बाकी बहुत सारी चीज़ें लटकाने के लिए कर सकते हैं। आप अपने बरतनों और किचन टॉवल के लिए बढ़िया वॉल हुक्स लगा सकते हैं। आप एक टेंशन रोड और कुछ ‘S’ शेप्ड हुक्स भी लगा सकते हैं और फिर पॉट्स, पेन , डिश टॉवल जैसी बहुत सी काम की चीज़ें लटका सकते हैं। 

आप दीवार पर कुछ मज़ेदार मैग्नेटिक स्टिकर भी लगा सकते हैं। ये स्टिकर आपके मेटल के चाकुओं को अच्छे तरीके से रखने में मदद करते हैं और इससे ये  आपके बच्चों की पहुँच से दूर रहकर भी आपकी पहुँच में रहते हैं। 

2-     नेस्टिंग बाउल्स और लिड्स 

नेस्टिंग बाउल्स बहुत शानदार होते हैं! काम ना आने पर भी वो काफी जगह बचा लेते हैं। ये नेस्टिंग बाउल्स अलग-अलग शेप और साइज़ में आते हैं और ये आपके बचे हुए खाने से लेकर आपकी महीने के किराने के सामान और सब्जियों तक सब कुछ रखने के काम आते हैं। 

ये लिड्स आपस में भी फिट हो जाते हैं जो एक छोटे किचन में सामान रखने का सबसे बेहतरीन विकल्प बन जाता है। 

3-     ड्रॉवर ऑर्गेनाइजर

अगर आपको अपना किचन ड्रॉवर खोलना और अपने बर्तन और कटलरी इधर-उधर पड़े हुए देखना पसंद नहीं है, तो आपको एक ड्रॉवर ऑर्गेनाइजर की सख्त ज़रुरत है। ये ऑर्गेनाइजर आपको आपकी बर्तन और कटलरी को ढंग से रखने में मदद करता है जिससे उन्हें ढूंढना भी आसान हो जाता है। आपको एक चम्मच को पूरे ड्रॉवर में ढूंढने की ज़रूरत नहीं पड़ती है क्योंकि ऑर्गेनाइज़र में उसकी अलग जगह बनी होती है और इतनी चीजें रखने के बाद भी आपके ड्रॉवर में काफी जगह बच जाती है। 
Read: अपने बच्चे के लिए सही डे केयर फैसिलिटी चुनने के 8 टिप्स/ सुझाव

4-     कॉर्नर स्टोरेज 

ज़्यादातर घरों में कोनों पर ध्यान नहीं दिया जाता, लेकिन जिस घर में छोटा किचन हो उस में आप किसी भी कोने को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। चाहे वो काउंटर के ऊपर का कोई कोना हो या फिर कैबिनेट के अंदर का कोई कोना, आप उस जगह पर सही चीज़ लगाकर उस जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

काउंटर्स के लिए कुछ खास स्टैंड आते हैं जो की कोनों में लगाए जाने के लिए ही बने होते हैं। आप इन स्टैंड का इस्तेमाल सामान रखने के लिए या डिस्प्ले रैक के लिए भी कर सकते हैं। एक कैबिनेट में आप पुल-आउट स्टैंड या लेज़ी सूज़ी लगाकर उस जगह का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5-      वर्टीकल शेल्वस

जब आप शेल्फ के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में सिर्फ आड़े (horizontal) शेल्फ आते हैं पर आपके किचन जहाँ आपको इतनी सारी चीज़ें रखनी होती है, वहां खड़े (vertical) शेल्फ काफी अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। 

पैन, कटिंग बोर्ड, ट्रे, प्लेट जैसी कई चीज़ों को रखने के लिए वर्टीकल शेल्फ काफी अच्छे होते हैं। जब हम उन्हें आढ़ा रखने के बजाय साइड में रखते हैं तो वे काफी कम जगह लेते हैं। जब आपके पास वर्टिकल स्टोरेज होगा तो आप देखेंगे की हर चीज़ तक पहुँचना और उसकी देख-रेख करना काफी आसान हो जाता है।
Read: अपने घर को इको फ्रेंडली कैसे बनाएँ 

अगर आप ये सभी आइडिया इस्तेमाल कर चुके हैं और फिर भी अपने छोटे किचन से खुश नहीं हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। NoBroker आपके लिए ऐसा घर ढूंढ सकता है जिसमें आपकी ज़रूरत के हिसाब का किचन स्पेस होगा। हमारे पास आपके लिए हज़ारों ऑप्शन हैं, तो घर बदलने के फैसले में कोई देरी ना करें, आपको अपने सपनों का किचन ज़रूर मिलेगा। 

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask