Post Question
Home / Vastu / वास्तु के अनुसार बोरिंग कहाँ होना चाहिए ?
Q.

वास्तु के अनुसार बोरिंग कहाँ होना चाहिए ?

Read More

Comment

2
Answers

5 2022-09-27T15:02:25+00:00
इससे पहले कि लोग टंकियों में पानी जमा कर पाते। उन्हें पानी लाने के लिए ट्यूबवेल और बोरवेल और बोरिंग का इस्तेमाल किया। वास्तु शास्त्र में जल संचय करने के तरीके को महत्व दिया गया है। क्योंकि जल जीवन का अमृत है। मैं आपके साथ साझा करूंगा वास्तु के अनुसार बोरिंग कहाँ होना चाहिए,  नीचे दिए गए पैराग्राफ को पढ़ते रहें। नोब्रोकर के क्लीनर्स की मदद से अपने घर की सफाई करवाएं ताकि आपके घर से नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाए! नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों से बात करें और जाने बोरिंग कहाँ होना चाहिए ? अपने घर के इंटीरियर को आज चेंज करें! Vastu ke anusar boring kahan hona chahiye ? बोरिंग लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्व है। ये दिशाएँ शुभ हैं और सभी प्राकृतिक संसाधनों की नकारात्मक ऊर्जाओं को संतुलित करेंगी। यह दिशा धन, बांझपन और दुख से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद करेगी। वास्तु विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि घर का निर्माण शुरू होने से पहले बोरवेल का निर्माण कर लेना चाहिए। क्रोवेल का आकार गोलाकार होना चाहिए। वर्गाकार या किसी अन्य आकार को आमतौर पर अशुभ माना जाता है। बोरिंग स्थापित करने से पहले, आपको एक छोटी पूजा करनी चाहिए और मशीन के सभी भागों की पूजा करनी चाहिए। कुछ चीज़ों का रखे ध्यान : मैं आपको यह सुनिश्चित करने की सलाह दूंगा कि दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम दिशा में कोई बोरिंग ड्रिलिंग न हो। इन दिशाओं को अशुभ माना जाता है क्योंकि ये नकारात्मक वाइब्स को बढ़ाती हैं। कुआं, पंप हाउस और बोरवेल के अन्य हिस्सों को जमीन के बीच में नहीं लगाना चाहिए। सामान्य स्वास्थ्य के लिए, मैं अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से अपने घर की सफाई करने की सलाह का पालन करता हूं। यदि आपको वास्तु के अनुसार बोरिंग कहाँ होना चाहिए पर कोई और संदेह है तो नीचे टिप्पणी करें। अधिक पढ़ें : वास्तु दोष के लक्षण क्या होते हैं वास्तु दोष कैसे दूर करें: बिना तोड़फोड़ वास्तु उपाय घर में नेगेटिव एनर्जी कैसे दूर करें?
4 2023-02-02T20:44:54+00:00
वास्तु को एक विज्ञान के रूप में माना जाता है जो पिछले कई दशकों से अस्तित्व में है उदाहरण के लिए ब्रह्मांड और प्रकृति उस ऊर्जा पर निर्भर करती है जो रूप को संतुलित करती है। इस तरह की ऊर्जा या तो सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है और साथ ही साथ वास्तुशिल्प स्थानों के लिए अच्छा या बुरा कर सकती है। इसलिए हमारे आस-पास वस्तुओं का गलत स्थान नकारात्मक घटनाओं को जन्म दे सकता है। हम में से अधिकांश संशोधनों के माध्यम से तालमेल को संतुलित या पायसीकारी करके सुधारा या प्रबंधित किया जाता है जो आगे सकारात्मक प्रभाव और संरचना ला सकता है। एक वास्तु विशेषज्ञ आपको अपने घर की योजना बनाने और इस तरह से डिजाइन करने में मदद करता है जो आपके परिवेश पर सकारात्मक प्रभाव ला सके। मैंने भी अपना घर बनवाते वक़्त एक वास्तु विशेषज्ञ से सलाह ली थी और यह भी पूछा था की बोरिंग किस दिन लगाना चाहिए। NoBroker के विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनरों द्वारा घर के लिए वास्तु अनुरूप इंटीरियर डिजाइनिंग करवाएं

चापाकल किस दिशा में होना चाहिए?

वास्तु के अनुसार प्रत्येक वस्तु का एक विशेष स्थान होता है। हाउस प्लानिंग को समझने के बाद ही सही लोकेशन के बारे में समझा जा सकता है। बोरवेल हर घर का एक अभिन्न हिस्सा रहा है, चाहे वह शहर हो या गांव। अधिकांश गांवों में उनके घरों के बाहर बोरवेल स्थित होंगे। शहरों में जगह की कमी टैंक या पाइप सिस्टम को कहीं भी अटैच करने की इजाजत नहीं देती है। हालांकि, वास्तु के पास हर स्थान के लिए एक समाधान और विकल्प है।

Ghar me boring kaha hona chahiye?

बोरवेल के लिए वास्तु युक्तियाँ उस क्षेत्र को भी शामिल करती हैं जो इस तरह के प्लेसमेंट के लिए अच्छा स्थान हो सकता है। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, बोरवेल लगाने के लिए उत्तर, पूर्व और उत्तर पूर्व दिशाओं को आदर्श माना जाता है, इनमें से अधिकांश स्थानों का पालन गांवों में किया जाता है। ये निर्देश परिवारों में उत्पन्न होने वाली कई समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चापाकल किस दिशा में होना चाहिए?

बोरवेल और चापाकल के लिए वास्तु टिप्स में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ समस्याओं के कारण बांझपन, झगड़ा, मृत्यु, धन की हानि, शत्रुओं का सामना, दुख, जीवन के बारे में चिंता हो सकती है, इसलिए यह आवश्यक है कि एक वास्तु विशेषज्ञ आपको एक विशेष संपत्ति खरीदने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करे। . यदि आपने उन्हें दक्षिणी, दक्षिण-पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में रखा है, तो उन्हें तुरंत संशोधित करें। इन स्थानों को अत्यधिक अशुभ माना जाता है और इससे अत्यधिक भारी नुकसान हो सकता है। बोरवेल के लिए वास्तु टिप्स उत्तर पूर्व को ईशान कोण मानते हैं जो खुशी और खुशी ला सकता है ऐसे उदाहरण और कहानियां हैं जहां लोगों ने अचानक पैसा वसूल किया है और इस दिशा में अपना धन स्थानांतरित करने के बाद लाभ का आनंद लिया है।

Boring kis disha me hona chahiye?

उत्तरी दिशा आपको शांति और सुरक्षा में रहने की अनुमति देगी, पश्चिमी स्थान पुरुषों में गैस्ट्रो और यौन समस्याएं पैदा करेगा। नैऋत्य स्थान पिता और पुत्र के बीच परेशानी लाएगा। पूर्वी क्षेत्र सुनिश्चित करेगा कि आपके पास धन है। बोरवेल के लिए वास्तु टिप्स में दक्षिण-पश्चिम स्थान भी शामिल है जो मृत्यु को निर्धारित करता है। बोरवेल को कभी भी घर के बीच में नहीं रखना चाहिए नहीं तो आप दिवालिया हो सकते हैं। उत्तर-पश्चिम क्षेत्र भी आसपास के नए शत्रुओं को जन्म देगा।

Borewell kis disha me hona chahiye: वास्तु टिप्स और दिशानिर्देश

  • भूखंड की उत्तर-पूर्व दिशा में कुआं बनवाना चाहिए।
  • यदि कोई फव्वारा लगाना हो तो वह घर के उत्तर या पूर्व दिशा में ही होना चाहिए और जिसकी दूरी मुख्य द्वार से द्वार की न्यूनतम ऊंचाई होनी चाहिए।
  • आधार से कुएँ की प्रक्षेपित दीवार गोल आकार की होनी चाहिए।
  • कुएं की दीवार का एक किनारा भी भवन के उत्तर-पूर्व कोने और भूखंड के उत्तर-पूर्व कोने को जोड़ने वाली रेखा पर नहीं होना चाहिए, और कुआँ भूखंड का केवल उत्तर-पूर्व कोना होना चाहिए।
  • कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, सूर्योदय के बाद लगभग छह घंटे की अवधि के लिए कुएं को सूर्य की किरणों के संपर्क में रखना चाहिए।
  • उपरोक्त नियम पानी के अन्य स्रोतों जैसे नाबदान, निगम नल आदि के लिए भी लागू होते हैं।
  • पानी की टंकी उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं बनानी चाहिए।
और रही बात इस प्रश्न कि की बोरिंग किस दिन लगाना चाहिए, तो मैं आपको बता दूँ की बोरिंग के लिए सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार शुभ होते हैं।  इससे सम्बंधित जानकारी: वास्तु के अनुसार जूते चप्पल किस दिशा में रखे? फ्रिज का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
5-Star rated painters, premium paints and services at the Best Prices!
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X