Home / Legal / Rent Agreement / रेंट कंट्रोल एक्ट क्या है?
Q.

रेंट कंट्रोल एक्ट क्या है?

Pooja

In Progress

January 18, 2023

👁1786 Views

Comment

1
Answers

0 2023-01-18T16:07:03+00:00
किराया एक किरायेदार द्वारा भूमि, भवन, अपार्टमेंट, कार्यालय, या अन्य संपत्ति जैसे परिसर में बसर के बदले में, मकान मालिक को किया जाने वाला एक व्यवस्थित भुगतान है। आप भी कभी न कभी किराये के मकान में रहे होंगे या अपना मकान किराये पर दिया होगा। इसलिए मई कहूंगा की आपको रेंट कण्ट्रोल एक्ट की जानकारी होनी ही चाहिए। मैं आपको बताऊंगा रेंट कंट्रोल एक्ट इन हिंदी (Rent Control Act in Hindi) क्या होता है।  नोब्रोकर के लीगल एक्सपर्ट्स की मदद से रेंट कंट्रोल एक्ट के बारे में सही जानकारी पाएं। 

रेंट कंट्रोल एक्ट उत्तर प्रदेश

भारत में किराया नियंत्रण अधिनियम 1948 में सरकार द्वारा मकान मालिक द्वारा किरायेदार के दुर्व्यवहार को खत्म करने के लिए पेश किया गया था। किराया नियंत्रण अधिनियम मकान मालिक को उचित किराया प्रदान करता है और एक किरायेदार को बेदखली के खिलाफ किसी भी परिस्थिति में संरक्षित किया जाता है। रेंटल एग्रीमेंट एक ऐसा अनुबंध है जो किरायेदारों को अधिकार देता है लेकिन उन्हें संपत्ति का कानूनी स्वामित्व लेने से भी प्रतिबंधित करता है। समझौते के साथ, मकान मालिक और किरायेदार दोनों अपनी भूमिकाओं, अधिकारों और जिम्मेदारियों को जानते हैं। मकान मालिकों द्वारा निवेश पर उचित रिटर्न को प्रोत्साहित करने और किरायेदारों के अनुचित उत्पीड़न को रोकने के लिए - संपत्ति के किराये और किरायेदार की बेदखली से संबंधित कानून को समेकित करने के लिए राज्य सरकारों द्वारा किराया नियंत्रण अधिनियम लागू किया गया है। किराया नियंत्रण अधिनियम आम तौर पर किराये के परिसर पर लागू होता है जो निवास, शिक्षा, व्यवसाय, व्यापार या भंडारण के उद्देश्य से किराए पर दिया जाता है। इस लेख में, हम रेंटल कंट्रोल एक्ट की विस्तार से समीक्षा करते हैं।

रेंट कंट्रोल एक्ट क्या है और यह ज्यादातर किरायेदार के अनुकूल कैसे है?

राज्य सरकारों द्वारा अधिनियमित किराया नियंत्रण अधिनियम ज्यादातर किरायेदारों के अनुकूल है और इसमें विभिन्न नियम शामिल हैं जो किरायेदार को किराया वृद्धि और बेदखली से बचाते हैं। इसलिए, किराया नियंत्रण अधिनियम का किरायेदारों द्वारा दुरुपयोग किया जाता है, मुद्रास्फीति और रियलिटी उछाल के बावजूद, निश्चित किराए का भुगतान करना जारी रखा जाता है। किराया नियंत्रण अधिनियम का दुरुपयोग भारत में लीव और लाइसेंस समझौतों के व्यापक प्रसार के मुख्य कारणों में से एक है। लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट 11 महीने की अवधि के लिए होगा, जिसमें एग्रीमेंट की समाप्ति पर एग्रीमेंट को रिन्यू करने का विकल्प होगा। चूंकि 11 महीने का रेंट एग्रीमेंट केवल किराएदार के लिए छोटी अवधि के लिए परिसर पर कब्जा करने का लाइसेंस है, इसलिए रेंट कंट्रोल कानून लागू नहीं होते हैं।
रेंट कंट्रोल एक्ट के तहत मानक किराया तय करना
अधिकांश किराया नियंत्रण कानूनों में मानक किराया तय करने के लिए एक अदालत के प्रावधान हैं और प्रत्येक वर्ष किराये में वृद्धि की अनुमति है। उदाहरण के लिए, महाराष्ट्र किराया नियंत्रण अधिनियम में, यदि मानक किराया तय करने या अनुमत वृद्धि निर्धारित करने के लिए एक किरायेदार द्वारा एक आवेदन किया जाता है, तो अदालत किराया नियंत्रण अधिनियम के अनुसार इसे ठीक करने के लिए अनुदान देती है। साथ ही, अदालत किरायेदार को किराये की राशि को अदालत में जमा करने का आदेश दे सकती है और अदालत में जमा धन में से, किराए के भुगतान या मकान मालिक के कारण वृद्धि के लिए मकान मालिक को उचित राशि के भुगतान के लिए आदेश दे सकती है। किराया नियंत्रण अधिनियम के अनुसार मानक किराए में स्वीकार्य वृद्धि को ठीक करने के लिए एक किरायेदार आसानी से मकान मालिक-किरायेदार के रिश्ते में अदालत से हस्तक्षेप कर सकता है। इसलिए, अधिकांश जमींदारों द्वारा मानक किराए का निर्धारण किरायेदार-अनुकूल होने के रूप में देखा जाता है।
रेंट कंट्रोल एक्ट के द्वारा बेदखली के खिलाफ राहत
किराए पर नियंत्रण कानूनों में एक किरायेदार को संपत्ति से बेदखल करने के खिलाफ भी बहुत मजबूत प्रावधान है। महाराष्ट्र में, एक किरायेदार को बेदखल नहीं किया जा सकता है यदि किरायेदार भुगतान करता है या तैयार है और मानक किराए और अनुमत वृद्धि का भुगतान करने को तैयार है। इसके अलावा, मानक किराया और अनुमत वृद्धि की मांग करते हुए लिखित नोटिस के नब्बे दिनों की समाप्ति तक, किरायेदार के खिलाफ संपत्ति के कब्जे की वसूली के लिए कोई मुकदमा शुरू नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, एक अदालत बेदखली के लिए एक डिक्री पारित नहीं कर सकती है, अगर समन की सेवा से नब्बे दिनों की अवधि के भीतर, किरायेदार अदालत में मानक किराए का भुगतान या निविदा करता है और 15% साधारण ब्याज के साथ वृद्धि की अनुमति देता है। इसलिए, मकान मालिक द्वारा संपत्ति खाली करने के अनुरोध के लंबे समय बाद तक - किरायेदारों द्वारा संपत्ति पर कब्जा बनाए रखने के लिए किराया नियंत्रण अधिनियम के इन प्रावधानों का दुरुपयोग किया गया है। आशा है की आप समझ गए कि Rent Control Act in Hindi क्या होता है।  इससे संबंधित और जानकारीः किरायानामा कैसे बनता है?  मकान किराया रसीद कैसे बनाएं?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Flat 25% off on Home Painting
5-Star rated painters, premium paints and services at the Best Prices!
X
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
X
Enjoy hassle-free on time movement of your household goods.
X
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
X
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
X
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
X