Hindi
comment

लॉकडाउन के दौरान अपार्टमेंट सोसाइटी के निवासियों के लिए ज़रूरी सलाह

अपार्टमेंट सोसाइटी वे होती हैं जिनमें एक ही सोसाइटी में 5 से लेकर 500 परिवार तक रहते हैं। इतने सारे लोगों को सुरक्षित रखना कोई बच्चों का खेल नहीं है। आपको बचाव के कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जिससे आपकी सोसाइटी में कोई भी ख़तरे में न रहे। इस मुश्किल भरे दौर में आपको नीचे बताई गई चीज़ें करने की ज़रूरत है-

Important Advice for Apartment Society Residents Durig the Lockdown1

Things we covered for you

+

सोसाइटी के अंदर आने वालों पर लगाम कसें  

लॉकडाउन के दौरान आपका घर से बाहर जाना मना है। आपको सामाजिक दूरी बनाए रखने का सख्ती से पालन करना चाहिए। लेकिन आपको बाहर जाकर ज़रूरी सामान ख़रीदने और डिलीवरी सर्विस का इस्तेमाल करने की छूट है। इसलिये अगर आप किसी को भी इन नियमों का उल्लंघन करते हुए पाएँ तो उसे  सोसाइटी में घुसने से रोक सकते हैं। अगर आपने लोगों को विजिटर पास दे रखे हैं तो आप NoBrokerHOOD ऐप का इस्तेमाल करके उन्हें कैंसिल कर सकते हैं और आपसे मिलने वालों को इस महामारी का खतरा टल जाने के बाद आने को कह सकते हैं।
Read: गर्मियों के दौरान अपने घर को ठंडा रखने के तरीके 


Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



टेम्परेचर गन का इस्तेमाल करें

टेम्परेचर गन का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है। यह वायरस के शुरुआती लक्षणों में एक है और अगर आप सोसाइटी या घर में दाखिल होने वाली जगहों पर इस गन का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से कोरोनावायरस को फैलने से रोक सकते हैं। ये टेम्परेचर गन सभी गार्ड को देनी चाहिए और इन्हें इसका इस्तेमाल करने और अगर उन्हें किसी के संक्रमित होने की आशंका हो तो उसकी सूचना आप तक पहुँचाने के बारे में ट्रेनिंग देनी चाहिए।

Important Advice for Apartment Society Residents Durig the Lockdown

 

बिना संपर्क के डिलीवरी का नियम लागू करें

अगर आप सब्जियों व अन्य ज़रूरी सामानों की डिलीवरी ले रहे हैं तो आप बिना संपर्क वाली डिलीवरी का विकल्प चुनें। इसका मतलब है कि डिलीवरी देने वाले इंसान का सोसाइटी के अंदर नहीं आने दिया जाएगा। उनसे पैकेज को गेट पर छोड़कर जाने को कहा जाएगा और आप बाद में जाकर उस पैकेज को ले सकते हैं। इस तरह आप कीटाणु व इनसे होने वाले ख़तरे से सोसाइटी को दूर रख सकेंगे। आप अपने पैकेज को बिना किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आकर, अपने मन मुताबिक समय पर उठा सकते हैं।

बिल्डिंग की सभी सुविधाओं को बंद कर दें

जिम, बच्चों के खेलने की जगह या पार्क, स्विमिंग पूल और बिल्डिंग की अन्य सुविधाओं तुरंत ही बंद कर देना चाहिए। बहुत से लोगों को एक ही जगह इकट्ठा होने से रोकने और सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टैन्सिंग) को बढ़ावा करने के लिए ऐसा करना ज़रूरी है। लेकिन इससे भी ज़रूरी बात यह है कि ऐसा करके लोगों को किसी भी ऐसे वायरस से बचाया जा सकता है जो इन सुविधाओं में काम आने वाले उपकरणों की सतह पर चिपके रहते हैं। वायरस अलग-अलग सतहों पर अलग-अलग वक्त तक सक्रिय रहता है, इसलिए कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहिए। आप अपने घरों पर रहकर भी व्यायाम कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं। आप कुछ आसान एक्सरसाइज को यहाँ चेक कर सकते हैं
Read: परिवार या बैचलर कौन अच्छा किराएदार रहेगा?

Important Advice for Apartment Society Residents Durig the Lockdown

 

बिल्डिंग के सभी एंट्री पॉइंट पर सेनिटाइज़र रखें

जब आप अपनी बिल्डिंग से कहीं बाहर जाकर वापस आएँ तो अपने हाथ साफ करके ही बिल्डिंग में घुसें। अपने सिक्योरिटी गार्ड के पास सेनिटाइज़र की बोतलें छोड़ कर जाएँ और उनसे इस बात का ख़ास ध्यान रखने को कहें कि कोई भी इंसान सेनिटाइज़र से हाथ साफ़ किए बिना बिल्डिंग के अंदर नहीं जाना चाहिए। लिफ़्ट के पास भी सेनिटाइज़र रखना एक अच्छा आइडिया साबित हो सकता है जिससे लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में सेनिटाइज़र से अपने हाथ साफ़ कर सकें।

अपने स्टाफ़ को सुरक्षित रखें 

अगर आपकी बिल्डिंग का स्टाफ़ जैसे कि सिक्योरिटी गार्ड, काम वाली इत्यादि काम पर आ रहे हैं, तो आपको उन्हें अच्छी तरह से हाथ धोना, सामाजिक दूरी बनाना और काम के दौरान मास्क पहन कर रखना आदि के बारे में समझाना चाहिए। उन्हें सही उपकरण उपलब्ध करवाने चाहिए ताकि वो वायरस से संक्रमित न हो या उनकी वजह से किसी और में वो वायरस ना फैल सके। आप यूपीआई के ज़रिए स्टाफ की सैलरी देने के लिए भी NoBrokerHOOD ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके से उन्हें सिर्फ अपनी सैलरी लेने के लिए नहीं आना  पड़ेगा और आपको उनकी सैलरी देने के लिए बाहर जाकर एटीएम या बैंक से पैसे निकालने की ज़रुरत भी नहीं पड़ेगी।
Read: बैंगलोर के 5 ऐसे बेहतरीन इलाके जहाँ सबसे अच्छे स्कूल हैं

 

Important Advice for Apartment Society Residents Durig the Lockdown1

 

याद रखें, शांत रहें, घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें और एक दूसरे के संपर्क में रहें। NoBrokerHOOD के पास ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप अपनी सोसाइटी में रहने वाले सभी लोगों के संपर्क में रह सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल, कमेंट या कोई चिंता की बात हो, तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में मैसेज करके बता सकते हैं। आप किसी भी तरह की सहायता के लिए NoBrokerHOOD पर भी विज़िट कर सकते हैं।

COVID-19 से जुड़ी किसी भी तरह की इमरजेंसी में नीचे बताए गए नंबरों पर संपर्क करें –

नेशनल हेल्पलाइन नंबर- +91-11-23978046 या 1075 

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क व्हाट्सऐप पर- 9013151515

कर्नाटक- 104

महाराष्ट्र- 020-26127394

तमिलनाडु- 044-29510500

दिल्ली- एनसीआर- 011-22307145

तेलंगाना- 104

आन्ध्र प्रदेश- 0866-2410978

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask