Hindi
comment

इंस्टाग्राम प्रोफेशनल की तरह अपने घर की तस्वीरें कैसे लें

क्या आपने कभी सोचा है कि इंस्टाग्राम की कुछ तस्वीरों को दूसरों से ज़्यादा लाइक या शेयर कैसे मिलते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि ये फोटोग्राफर कुछ आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनकी तस्वीरें दूसरों से बेहतर नज़र आती हैं। वो हमेशा ज़्यादा एडिटिंग में यकीन नहीं करते;  इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर के कोई भी अपने घर की अच्छी तस्वीरें ले सकता है।

How to Take Pictures of Your Home Like an Instagram Pro

Things we covered for you

+

लाइटिंग ही सब कुछ है 

ब्लैक एंड व्हाइट फोटो के अलावा किसी भी फोटो के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप किस तरह की लाइट का इस्तेमाल करते हैं। बहुत सारी नेचुरल लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए और सफेद लाइट से दूर रहना चाहिए। नेचुरल लाइट से घर ज़्यादा चमकदार और वार्म लगता है, इसके अलावा इससे माहौल भी खुश नुमा नज़र आता है। घर के सारे दरवाज़े, पर्दे और खिड़कियां खोल दें ताकि आपको शॉट के लिए अच्छी लाइट मिल सके। सूरज सुबह और शाम को  ज़्यादा चमकता है, इसलिए इस वक्त का बेहतर इस्तेमाल करें। 
Read: इन्वेस्ट करने के लिए सबसे ट्रेंडिंग लोकैलिटी – पुणे 2024


Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



कम्पोज़िशन बहुत ज़रूरी है

ज़्यादातर लोग 100 तस्वीरें खींचते हैं और उसमें से एक तस्वीर चुनते हैं जो उनके हिसाब से सबसे अच्छी होती है। पर यह तरीका सही नहीं है। अपने कमरे या घर को ध्यान से देखें और उस हिस्से को तय करें जिसे आप अपनी तस्वीरों में दिखाना चाहते हैं, अपनी तस्वीर को अपने मन में बनाएँ, देखें कि फ्रेम में क्या सही दिखेगा, अगर लाइटिंग ठीक है और रंग भी उभर कर आ रहे हैं, तो फिर आप शानदार फोटो खींचने के लिए बिलकुल तैयार हैं। 

 

How to Take Pictures of Your Home Like an Instagram Pro

 

दिलचस्प विज़ुअल

दिलचस्प विज़ुअल वाली तस्वीरें बाकी आम तस्वीरों की तुलना में ज़्यादा आकर्षक होती हैं। जैसे, सिर्फ एक काउच की तस्वीर उतनी दिलचस्प नहीं होगी, जितनी कि बेकग्राउंड में कोई पेंटिंग, नीचे कालीन, साइड में कुछ पौधों या कॉफी टेबल के साथ काउच की तस्वीर दिलचस्प होगी। इस तरह की तस्वीरों में  देखने के लिए बहुत सी चीज़ें होती हैं और ये ज़्यादा समय तक उनका ध्यान आकर्षित करेंगी। इन सब के बावजूद तस्वीर में आप क्या दिखाना चाहते हैं वो साफ़ होना चाहिए और अव्यवस्थित नहीं दिखना चाहिए, क्योंकि खूबसूरती इसी बैलेंस से नज़र आएगी।

 

How to Take Pictures of Your Home Like an Instagram Pro

 

चीज़ों को अलग-अलग तरह से रखें

एक ही लेवल पर रखी गई सभी चीज़ों की तस्वीर उतनी खूबसूरत नहीं होती जितनी की अलग-अलग लेवल पर रखी गई चीज़ों की तस्वीर होती है। अगर आपकी कुर्सी, टेबल और बेड सब एक ही लेवल पर हैं, तो ये तस्वीर देखने वालों को बहुत पसंद नहीं आएँगे। सभी चीज़ों को अलग-अलग लेवल पर रखने की कोशिश करें। जैसे, ज़मीन पर एक पौधा रखें, सीलिंग से लटकती एक लाइट लगाएँ और एक टेबल रखें जो तस्वीर में नज़र आने वाले फर्नीचर से छोटा या बड़ा हो। ऐसा करने से तस्वीर देखने वालों की नज़र हर हिस्से पर जाएगी।
Read: लॉकडाउन ख़त्म होने से पहले ही अपने घर के इंटीरियर का काम शुरू करवाएँ!

 

How to Take Pictures of Your Home Like an Instagram Pro

 

एंगल सही रखें

अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं तो आपको ये पता होगा कि तस्वीरों में सही एंगल कितना ज़रूरी है। घर की तस्वीर लेते वक्त भी ऐसा ही है। ज़मीन के शॉट के साथ घर की तस्वीरें देखने वाले को ज़्यादा आकर्षित करती हैं। तस्वीर देखने वाले को लगेगा कि वह आपके घर में मौजूद है और यह बहुत ख़ूबसूरत और दिलकश अहसास होता है। 

 

How to Take Pictures of Your Home Like an Instagram Pro

 

ध्यान रखें कि आपके घर को परफेक्ट दिखाने की कोई ज़रुरत नहीं है और आपको घंटों स्टाइलिंग और सफाई करने की भी ज़रुरत नहीं है। घर के उन हिस्सों की फोटो लें जो अच्छे से उभर कर आ रहे हों और आपके इंस्टाग्राम ऑडियंस को भी आकर्षित करेंगे। अगर आप अपना घर बेचने या किराये पर देने का मन बना रहे हैं, तो आप जल्दी से ख़रीदार या किरायेदार ढूंढने के लिए इन तस्वीरों का NoBroker पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सर्विस के साथ ही हमारी दूसरी सर्विस के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हमें विजिट करें

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask